scriptWeather in UP: यूपी में आज से 23 मई तक तेज आंधी और झमाझम बारिश का अनुमान, मौसम विभाग ने ये की भविष्यवाणी | Weather changed in UP, alert issued from May 19 to 23 | Patrika News
लखनऊ

Weather in UP: यूपी में आज से 23 मई तक तेज आंधी और झमाझम बारिश का अनुमान, मौसम विभाग ने ये की भविष्यवाणी

Weather in UP: मई महीने के शुरूआत में तो मौसम राहत भरा रहा था। उसके बाद बदले मौसम और तल्ख धूप ने गर्मी बढ़ा दी। 17 मई से फिर मौसम ने करवट बदली और तेज आंधी ने तीन लोगों की जान ले ली। अब फिर विभाग ने अलर्ट जारी किया है।

लखनऊMay 19, 2023 / 07:58 pm

Vishnu Bajpai

Weather changed in UP, alert issued from May 19 to 23
Weather in UP: मई का पहला पखवाड़ा पूरा हो गया है। महीने के शुरूआत में तो मौसम राहत भरा रहा था। लेकिन आसमान साफ होने के साथ निकली तल्ख धूप ने गर्मी बढ़ा दी। इसके बाद फिर मौसम ने करवट बदली और तेज आंधी ने तीन लोगों की जान ले ली। इसी के साथ मौसम विभाग ने 19 से लेकर 23 मई तक अलर्ट जारी किया है। इसमें कहा गया है कि यूपी के कुछ हिस्सों में 19 मई को धूल भरी आंधी चलेगी। जबकि 22 और 23 मई को प्रदेश में बौछारें पड़ सकती हैं। आइए पहले बताते हैं कि तेज आंधी से कहां किसकी जान गई।
गुरुवार को चली तेज आंधी ने मचाई तबाही
पंजाब मध्य पाकिस्तान पर बने चक्रवातीय दबाव के चलते बुधवार रात और गुरुवार सुबह प्रदेश के पश्चिमी अंचलों में तेज आंधी ने भारी तबाही मचाई। कई इलाकों में टीन शेड उड़ गये, बिजली के खम्भे और पेड़ उखड़ गये। तबाही में सहारनपुर में एक और पीलीभीत में दो लोगों की मौत हो गई।
यह भी पढ़ें

लखनऊ में रखा है छह करोड़ साल पुराना डायनासोर का अंडा और हाथी दांत, जानें खासियत

मौसम विभाग का कहना है कि शुक्रवार 19 मई को राज्य के कुछ हिस्सों में धूल भरी आंधी चल सकती है। 22 व 23 मई को प्रदेश के कुछ हिस्सों में बौछारें पड़ने के आसार हैं। इसके अलावा 20 व 21 मई को प्रदेश के कई अंचलों में ग्रीष्म लहर की चेतावनी जारी की गई है। राज्य के दक्षिणी पूर्व व दक्षिणी पश्चिमी हिस्सों में ग्रीष्म लहर का प्रकोप रहेगा।
पीलीभीत में इनकी हुई मौत
पीलीभीत के बिलसंडा थानाक्षेत्र के गांव पिपरगहना निवासी अजय पाल पत्नी मुनीशा देवी समेत खेतों में झोपड़ी बनाकर रहते थे। गुरुवार तड़के तेज आंधी में झोपड़ी के भीतर मुनीशा देवी पति के लिए चाय बना रही थीं। इसी दौरान तेज आंधी में झोपड़ी भरभराकर बैठ गई। इसके नीचे दबने से मुनीशा देवी की मौत हो गई। जबकि दूसरी ओर पूरनपुर थानाक्षेत्र के गांव भगवंतापुर में नहर की पुलिय के पास गांव कंजाखेड़ा निवासी 70 साल के करम खां दूध लेकर जा रहे थे। इसी दौरान तेज आंधी में बिजली का पोल उनके ऊपर गिर गया। हादसे में उनकी मौत हो गई।
जानिए क्या कहते हैं मौसम वैज्ञानिक?
चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय के मौसम विज्ञानी डॉ. एसएन सुनील पांडेय ने बताया कि 19 से 23 मई तक मौसम में उथल-पुथल रहेगी। इस दौरान तेज आंधी और बारिश से तापमान में मामूली गिरावट दर्ज हो सकती है।
यह भी पढ़ें:

उन्होंने बताया कि चक्रवाती तूफान मोचा का असर तो बना हुआ है लेकिन पश्चिमी विक्षोभ अभी भी पूरी तरह खत्म नहीं हुआ। चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र उत्तर पश्चिमी पाकिस्तान और पंजाब के आसपास के हिस्सों पर बना हुआ है। अन्य हवाओं का क्षेत्र बांग्लादेश और आसपास के क्षेत्रों में है।
यूपी में 22 व 23 मई को आंधी बारिश का अलर्ट

आंचलिक विज्ञान नगरी लखनऊ के मौसम प्रभारी मो. दानिश ने बताया कि 22 व 23 मई को बुंदेलखंड, पश्चिमी व मध्य उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में गरज चमक के साथ बारिश की सम्भावना है। इसके बाद 25, 26 व 27 मई को भी बारिश हो सकती है।

Home / Lucknow / Weather in UP: यूपी में आज से 23 मई तक तेज आंधी और झमाझम बारिश का अनुमान, मौसम विभाग ने ये की भविष्यवाणी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो