भारी बारिश से 111 लोगों की मौत, आने वाले 48 घंटे की चेतावनी, सीएम योगी ने पहली बार जारी किया निर्देश

भारी बारिश से 111 लोगों की मौत, आने वाले 48 घंटे की चेतावनी, सीएम योगी ने पहली बार जारी किया निर्देश

By: Ruchi Sharma

Updated: 01 Oct 2019, 11:19 AM IST

लखनऊ. पिछले कई दिन से लगातार भारी बारिश (Heavy Rain) उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के कई हिस्से बाढ़ (Flood) की चपेट में आ गए। भारी बारिश से यूपी (UP) सहित कई इलाकों में बाढ़ (Flood) के हालात पैदा हो गए हैं, जिससे लोगों का जीवन ठहर सा गया है। भारी बारिश (Heavy Rain) के बाद कई इलाकों में सड़क से लेकर घरों में पानी भर गया है। उत्तर प्रदेश (Uttar Prades) में अब तक भारी बारिश में करीब 111 लोगों की जान जा चुकी है। वहीं देश भर में अब तक 148 लोगों की मौत हो गई है। लगातार मृतकों की संख्या बढ़ रही है। इसे देखते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने राज्य भर के जिलाधिकारियों (DM) को बाढ़ और भारी बारिश के कारण प्रभावित क्षेत्रों का दौरा करने का निर्देश दिया था। उन्होंने बारिश से जुड़ी घटनाओं में जान गंवाने वाले लोगों के परिवारों को 4 लाख रुपये का मुआवजा देने का भी आदेश दिया। वहीं बारिश से प्रभावित लोगों को तत्काल राहत दी जानी और इलाज की व्यवस्था भी की जाने का निर्देश दिया है।

48 घंटे बेहद अहम

मौसम विभाग (weather forecast) के अनुसार उत्तर प्रदेश में अलगे 48 घंटे बेहद अहम होने वाले हैं। विभाग ने रविवार को कहा था कि उत्तर प्रदेश के अगले दो से तीन दिन बेहद अहम होने वाले हैं। इस दौरान दोनों ही राज्यों में भारी से भारी बारिश का अनुमान जताया गया है।

रद्द कर दिए अधिकारियों की छुट्टियां

वहीं लगातार बारिश के चलते बने बाढ़ जैसे हालात को देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने अधिकारियों की छुट्टियों को रद्द कर दिया है। सीएम योगी ने जारी बयान में कहा कि बाढ़ वाले इलाकों से पानी को बाहर निकालने के लिए तत्काल व्यापक इंतजाम किए जाने चाहिए। साथ ही बाढ़ से प्रभावित लोगों को राहत सामग्री मुहैया कराई जानी चाहिए। इसके साथ ही कहा गया कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में खाद्य सामग्री की आपूर्ति को सुनिश्चित करते हुए राहत कार्यों में तेजी लाई जानी चाहिए।

घरों में भरा सीवर का गंदा पानी

बरसात में सीवर जाम होने से कई घरों में सीवर का गंदा पानी भर गया है। लोगों ने बताया कि दो महीने से सीवर चोक की समस्या है। ममला एलडीए, आशियाना, पराग डेरी जैसी इलाके में सीवर का गंदा पानी घरों में पूरी तरह घूस गया है। जिससे कई तरह की बीमारियां हो रही है। स्थानीय लोगों की शिकायत पर पार्षद से आश्वासन दिया। वहीं लोगों ने सीवर लाइन बदलने की मांग की।

बारिश में बीमारियों से कैसे बचें

बरसात के मौसम में सेहत का भरपूर ख्याल रखना जरूरी है। इस मौसम में तुलसी, सोंफ, हल्दी, दालचीनी, तेजपत्ता, अदरक, काली मिर्च के उपयोग से बहुत लाभ मिलता है और रोग प्रतिरोधक शक्ति बनी रहती है अतः इनका उपयोग जरूर करें। बारिश के मौसम में होने वाली बीमारियों ( Rainy Season Disease ) के बारे में जानकारी हासिल करके इनसे सावधान रहना चाहिए । इस मौसम में वाइरल फीवर , डायरिया , मलेरिया , पीलिया चिकन गुनिया , डेंगू और स्किन प्रॉब्लम आदि हो सकते है।

Show More
Ruchi Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned