scriptयूपी बोर्ड परीक्षा में सभी केन्द्रों पर होगी वेबकास्टिंग, छात्र नहीं कर पाएंगे नकल | Webcasting will be done at all centers in UP board exam | Patrika News
लखनऊ

यूपी बोर्ड परीक्षा में सभी केन्द्रों पर होगी वेबकास्टिंग, छात्र नहीं कर पाएंगे नकल

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद, यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा 2020 के दौरान प्रदेश के सभी परीक्षा केन्द्रों की इंटरनेट के माध्यम से वेबकास्टिंग की जाएगी।

लखनऊJan 20, 2020 / 04:22 pm

Neeraj Patel

यूपी बोर्ड परीक्षा में सभी केन्द्रों पर होगी वेबकास्टिंग, छात्र नहीं कर पाएंगे नकल

यूपी बोर्ड परीक्षा में सभी केन्द्रों पर होगी वेबकास्टिंग, छात्र नहीं कर पाएंगे नकल

लखनऊ. उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद, यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा 2020 के दौरान प्रदेश के सभी परीक्षा केन्द्रों की इंटरनेट के माध्यम से वेबकास्टिंग की जाएगी। इसके लिए प्रदेश के हर जिले के मुख्यालय पर एक अलग से कन्ट्रोल रूम बनाया जाएगा। जिसके माध्यम से यूपी बोर्ड परीक्षा की निगरानी की जाएगी और इसके साथ ही नकल माफियाओं पर रोक लगेगी।

वेबकास्टिंग के माध्यम से लखनऊ से बैठकर किसी भी परीक्षा केन्द्र पर हो रही हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा का लाइव प्रसारण देखा जा सकेगा। बता दें कि राज्य सरकार ने इस बार हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षाओं के लिए केन्द्र निर्धारण नीति जारी कर दी है। 30 नवंबर तक केन्द्र निर्धारण कर सूची जारी कर दी जाएगी। 2020 की यूपी बोर्ड परीक्षा की निगरानी के लिए सभी परीक्षा केन्द्रों के लिए सीसीटीवी, वॉयस रिकार्डर, और राउटर अनिवार्य कर दिया गया है जिससे सभी परीक्षा केन्द्रों की वेबकास्टिंग हो सके।

प्रदेश में सभी परीक्षा केन्द्रों की वेबकास्टिंग होने से कोई भी हाईस्कूल और इंटरमीडिएट का छात्र नकल नहीं कर पाएगा। अगर कोई छात्र नकल करते पाया जाता है तो उसके परीक्षा देने से वंचित भी किया जा सकता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो