scriptक्या है यूनिक हेल्थ कार्ड, कैसे बनवाएं ? | What is unique health card, how to make | Patrika News
लखनऊ

क्या है यूनिक हेल्थ कार्ड, कैसे बनवाएं ?

Unique Health ID Card: केंद्र सरकार की तरफ से सभी भारतीय नागरिकों के इलाज का डिजिटल डाटाबेस तैयार किया जा रहा है। सरकार डिजिटल हेल्थ मिशन के तहत हर व्यक्ति का यूनिक हेल्थ कार्ड बनाने जा रही है, जो कि बिल्कुल आधार कार्ड की तरह होगा। इसमें आधार कार्ड की तरह आपको एक नंबर मिलेगा, जिसमें आपके स्वास्थ्य संबंधी सभी रिकॉर्ड दर्ज होंगे। इस डिजिटल हेल्थ कार्ड में आपकी बीमारी और इलाज से संबंधित सभी तरह की जानकारियां दर्ज होंगी।

लखनऊJan 28, 2022 / 06:35 pm

Amit Tiwari

health_card.jpg
यूनिक हेल्थ आईडी कार्ड (Unique Health ID) आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन का एक हिस्सा है। आपको इस कार्ड की सहायता से पूरे देश के चुने हुए अस्पतालों में इलाज कराने की सुविधा मिलती है। डिजिटल हेल्थ मिशन के तहत केंद्र सरकार हर व्यक्ति का यूनिक हेल्थ कार्ड बना रही है। डिजिटल हेल्थ कार्ड आधार कार्ड की ही तरह पूरी तरह डिजिटल कार्ड है। हेल्थ कार्ड में भी आपको आधार कार्ड की तरह एक नंबर मिलेगा। इस कार्ड में आपकी सेहत से जुड़ी पूरी जानदारी दर्ज होगी। इससे डॉक्टर्स आपकी पूरी स्वास्थ्य रिकॉर्ड जान सकते हैं। इसका मतलब ये है कि इस कार्ड के जरिए किसी भी मरीज के मेडिकल हिस्ट्री का पता लगाया जा सकेगा।
यूनिक हेल्थ कार्ड के फायदे

यूनिक हेल्थ कार्ड आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के तहत पेश किया गया है। यह केवल एक हेल्थ कार्ड ही नहीं, बल्कि आपकी सेहत की पूरी जन्मकुंडली है। इस कार्ड के जरिए लोगों को चुनिंदा अस्पतालों में इलाज कराने की सुविधा मिलती है। इसके अलावा डॉक्टर इसमें आपक हेल्थ से जुड़े सभी अपडेट्स को भी चेक कर सकते हैं। इसमें आपको आधार कार्ड की तरह ही एक यूनिक नंबर मिलेगा और इस नंबर से डॉक्टर आपकी मेडिकल हिस्ट्री चेक कर सकते हैं। इस कार्ड के होने पर आपको किसी अन्य पेपर की जरूरत नहीं है।
हेल्थ अथॉरिटी जुटाएगी डेटा

यूनिक हेल्थ आईडी कार्ड में व्यक्ति का मोबाइल नंबर और आधार नंबर दर्ज होगा। इन दो रिकॉर्ड की मदद से यूनिक हेल्थ कार्ड बनाया जाएगा। इसके लिए सरकार एक हेल्थ अथॉरिटी बनाएगी जो व्यक्ति का एक-एक डेटा जुटाएगी। जिस व्यक्ति की हेल्थ आईडी बननी है, उसके हेल्थ रिकॉर्ड जुटाने के लिए हेल्थ अथॉरिटी की तरफ से इजाजत दी जाएगी।
ये भी पढ़े: आयुष्मान भारत गोल्ड कार्ड के नियम में बड़ा बदलाव, अब अपने मोबाइल से घर बैठे करें आवेदन

फाइल ले जाने की नहीं पड़ेगी जरूरत

यूनिक हेल्थ कार्ड से डॉक्टर को यह पता चल जाएगा कि आपकी किस बीमारी का इलाज चल रहा है और इलाज कहां-कहां हुआ है। इस कार्ड होने पर आपको हर जगह फाइल लेकर जाने की जरूरत नहीं है। डॉक्टर यूनिक हेल्थ कार्ड को देखकर आपकी बीमारी और दवांइयों के बारे में पूरी डिटेल जान सकते हैं।
ऐसे बनवाएं यूनिक हेल्थ कार्ड

यूनिक हेल्थ कार्ड बनवाने के लिए आपको कहीं भी भागदौड़ करने की जरूरत नहीं है। आप घर बैठे ऑनलाइन माध्यम से ही इसे बनवा सकते हैं। इसके लिए आपको पोर्टल www.healthid.ndhm.gov.in पर खुद को रजिस्टर करना होगा। आप अपने मोबाइल पर ABDM हेल्थ रिकॉर्ड्स ऐप भी डाउनलोड कर सकते हैं। इस ऐप से भी आप खुद को हेल्थ आईडी कार्ड के लिए रजिस्टर कर सकते हैं। इसमें आपको अपनी बेसिक जानकारियां भरनी होगी और इसके साथ ही अपने मोबाइल नंबर या आधार नंबर को प्रमाणित करना होगा।
ऐसे करें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

यूनिक हेल्थ कार्ड बनवाने के लिए आपको सबसे पहले www.healthid.ndhm.gov.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा।

इसके बाद वेबसाइट पर दिए गए Create Your Health ID का ऑप्शन पर क्लिक करें।
जहां आपको Generate via Aadhar के विकल्प पर क्लिक करना है।

फिर आधार कार्ड का नंबर डालना होगा और इसके बाद I agree पर क्लिक करें।

इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर 6 अंकों का ओटीपी आएगा और वेरिफाई करें।
मोबाइल नंबर वेरिफाई होने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर 14 अंकों की हेल्थ आईडी नंबर के साथ एक मैसेज आएगा।

इस मैसेज एक लिंक दिया गया है, जिस पर क्लिक कर आपको लॉगइन करना होगा।
लॉगइन करने के बाद आपसे ना, जन्मतिथि और कुछ अन्य डिटेल मांगी जाएगी।

डिटेल सब्मिट करने के बाद आपका हेल्थ आईडी कार्ड जनरेट हो जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो