scriptजब मुसीबत में थीं सावित्री बाई फुले तो मायावती ने की थी उनकी ऐसी मदद | When Savitri Bai Phule was in problem then Mayawati helped her | Patrika News

जब मुसीबत में थीं सावित्री बाई फुले तो मायावती ने की थी उनकी ऐसी मदद

locationलखनऊPublished: Dec 07, 2018 07:26:11 pm

Submitted by:

Ashish Pandey

फुले ने फिर पीछे मुड़कर नहीं देखा उसके बाद वे आगे बढ़ती ही गईं।
 

mayawati and phule

जब मुसीबत में थीं सावित्री बाई फुले तो मायावती ने की थी उनकी ऐसी मदद

लखनऊ. एक समय ऐसा था जब सावित्री बाई फुले को स्कूल से निकाल दिया गया था, लेकिन उनकी मदद की उस समय यूपी की मुख्यमंत्री रहीं मायावती ने किया था। मायावती ही उस मदद के बाद सावित्री बाई फुले ने फिर पीछे मुड़कर नहीं देखा उसके बाद वे आगे बढ़ती ही गईं।
बहराइच जिले के रिसिया थाने के हुसैनपुर मृदंगी की रहने वाली सांसद सावित्री बाई फुले का जीवन काफी उतार-चढ़ाव भरा रहा है। जब उन्होंने आठवीं की परीक्षा पास की तो प्रधानाध्यापक ने उन्हें स्कालरशिप देने से मना कर दिया, जब फुले ने इसका विरोध किया तो उन्हें तीन साल तक स्कूल से भी निकाल दिया। यही नहीं प्रधानाध्यापक ने स्कालरशिप का पैसा तो नहीं दिया साथ ही उनका मार्कशीट और प्रमाण पत्र भी नहीं दिया। इस कारण से सावित्री बाई फुले तीन साल तक आगे की पढ़ाई नहीं कर सकीं, लेकिन उनकी मदद की थीं उस समय की उत्तर प्रदेश की मुख्यमंत्री रहीं मायावती ने।
बसपा से जुड़े थे पिता
बतादें कि सावित्री बाई फुले के पिता बसपा से जुड़े हुए थे। अक्षयवरनाथ कनौजिया की सावित्री के पिता से गहरी मित्रता थी। जब उन्हें पता लगा कि सावित्री को अंकतालिका व प्रमाण पत्र नहीं मिले हैं, तो उसे लेकर तत्कालीन मुख्यमंत्री मायावती से मिले। जिस पर सावित्री को तत्काल उसी दिन परिवार वालों को अंकतालिका व प्रमाण पत्र तो मिला ही, मुख्यमंत्री के निर्देश पर उसे नानपारा के कालेज में आगे की शिक्षा के लिए प्रवेश भी मिल गया।
भाजपा में ही आने पर बढ़ा सियासी कद
निर्धन दलित परिवार में जन्म लेने वाली सावित्री बाई फूले की महज आठ वर्ष की आयु में परिजनों ने उनकी शादी कर दी, लेकिन उनका गौना नहीं हुआ था। जब उन्होंने होश संभाला और प्राथमिक शिक्षा की शुरुआत की तो उन्होंने अपने सम्पूर्ण जीवन को संन्यास के लिए समर्पित करते हुए अपने पति की शादी अपनी छोटी बहन से करा दी। वह अपने जीवन में हार मानने वाली महिला नहीं थीं उन्होंने बुलंद हौसलों, दृढ़ संकल्प के बल पर तीन बार लगातार जिला पंचायत सदस्य का चुनाव जीता। लेकिन भाजपा में आने के बाद ही उनका सियासी कद बड़ा भाजपा में आने के बाद से ही उनका सियासी कद परवान चढ़ा। अब वह भाजपा छोड़ चुकी हैं। वह किस पार्टी में जाएंगी अभी यह निश्चित नहीं है, लेकिन वह २३ दिसंबर को एक बड़ी रैली कर सकती हैं।
2017 में मोह भंग होने लगा
विधानसभा चुनाव 2012 में बलहा सुरक्षित विधानसभा सीट से 22 हजार से अधिक मतों से जीतीं। दो वर्ष बाद उन्हें 2014 में भाजपा ने बहराइच सुरक्षित संसदीय सीट से प्रत्याशी बनाया। एक लाख से अधिक मतों से उन्हें फतह हासिल पहली बार संसद पहुंचीं। २०१३ में भाजपा आला कमान ने सावित्री बाई फुले को राष्ट्रीय महिला संवाद प्रभारी पद का गुरुत्तर दायित्व दिया। लेकिन उसी भाजपा से फुले का 2017 में मोह भंग होने लगा।
इस घटना ने सावित्री बाई फुले को काफी उद्वेलित किया और उसने आजीवन संन्यास का व्रत लेते हुए महिलाओं, शोषितों, पीडि़तों की लड़ाई का संकल्प लेते हुए स्नातक की शिक्षा पूरी कर राजनीति में कदम रखा। वह 2001 से 07 तक तीन बार निरंतर विभिन्न वार्डों से जिला पंचायत सदस्य चुनी गईं। सावित्री ने महिलाओं के संघर्ष के लिए भारतीय महिला सखी उत्थान समिति बनाई। उन्होंने नमो: बुद्धाय जनसेवा समिति के माध्यम से दलितों की पीड़ा की आवाज बुलंद करना शुरू किया। उन्होंने दलित हित, आरक्षण के समर्थन में कार्यक्रम कर अलग पहचान बनाने की राह पकड़ ली है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो