scriptकोरोना में पति खोने वाली महिलाओं को मिलेगी पेंशन, ऐसे करे अप्लाई | Wife Get Pension after Husband Covid Death | Patrika News

कोरोना में पति खोने वाली महिलाओं को मिलेगी पेंशन, ऐसे करे अप्लाई

locationलखनऊPublished: May 26, 2022 03:58:48 pm

Submitted by:

Snigdha Singh

Covid Relief Scheme: कोरोना के दौर में पति में खोने वाली महिलाओं की अब पेंशन दी जाएगी। नई पेंशन की धनराशि सरेंडर करने के बाद ही पुरानी का लाभ मिल सकता है।

Wife Get Pension after Husband Covid Death

Wife Get Pension after Husband Covid Death

कोरोना के दौरान पति को खोने वाली महिलाओं के लिए पुरानी पेंशन पाने का रास्ता साफ हो गया है। नियमानुसार नई पेंशन की धनराशि सरेंडर करने के बाद ही पुरानी का लाभ मिल सकता है पर विभाग ने इसके लिए कोई खाता ही नहीं बनाया था। इसकी शिकायत माध्यमिक शिक्षक संघ के अध्यक्ष हरिश्चंद्र दीक्षित ने अपर मुख्य सचिव आराधना शुक्ला से की। अपर शिक्षा निदेशक (माध्यमिक) ने खाता संख्या जारी कर दी है। नई पेंशन स्कीम को लेकर काफी विसंगतियां हैं। इन्हें धीरे-धीरे दूर किया जा रहा है।
प्रदेश में करीब 250 ऐसे शिक्षकों की कोविड के दौरान मौत हो गई जो नई पेंशन स्कीम में आते थे। अपर शिक्षा निदेशक (माध्यमिक) डॉ. महेंद्र देव ने मंगलवार शाम आदेश जारी कर चालू खाता संख्या जारी कर दी। हरिश्चंद्र दीक्षित ने बताया कि नगर समेत पूरे प्रदेश में ऐसे प्रकरण बड़ी संख्या में थे जिन्हें अब तक लाभ नहीं मिल पा रहा था। जिले के कलेक्ट्रेट परिसर में जाकर महिलाएं अप्लाई कर सकती हैं। महिला कल्याण क्वार्डिनेटर फॉर्म उपलब्ध करा सकती हैं।
यह भी पढ़े – UP Budget 2022 Live : हर पन्ने पर है फायदे-नुकसान का जिक्र, पूरा बजट सिर्फ पत्रिका पर

कोरोना में अनाथ बच्चों रुपए मिलना बंद

कोरोना में अनाथ हुए 226 बच्चों को चार हजार रुपये महीना मिलना ठप हो गया है। दो महीने से खाते में एक भी रुपये नहीं आए हैं। फिलहाल संबंधित बच्चों के रिश्तेदार लगातार कलेक्ट्रेट के चक्कर लगा रहे हैं। अभी बजट नहीं आने का हवाला दिया जा रहा है। वहीं 220 नए आवेदन भी सत्यापन नहीं होने के कारण फंसे हैं।
62 मृतकों के परिजनों को नहीं मिले 50 हजार

बजट न होने से कोविड से मृतकों के परिजनों को 50 हजार रुपये का अनुदान नहीं मिल सका है। सुविधा पाने के लिए 62 मृतकों के परिजनों ने आवेदन किया। अफसरों की मानें तो बजट नहीं आ सका है। इसको लेकर पत्र लिखा गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो