scriptपुलिस विभाग ने शुरू की नई पहल, गणतंत्र दिवस पर परेड में पहली बार शामिल होगी महिला पीआरवी | Women PRV will include for first time in parade on Republic Day | Patrika News
लखनऊ

पुलिस विभाग ने शुरू की नई पहल, गणतंत्र दिवस पर परेड में पहली बार शामिल होगी महिला पीआरवी

राजधानी लखनऊ में इस बार गणतंत्र दिवस के अवसर पर होने वाली परेड में महिला पीआरवी को भी शामिल किया जाएगा।

लखनऊJan 25, 2020 / 04:52 pm

Neeraj Patel

पुलिस विभाग ने शुरू की नई पहल, गणतंत्र दिवस पर परेड में पहली बार शामिल होगी महिला पीआरवी

लखनऊ. राजधानी लखनऊ में इस बार गणतंत्र दिवस के अवसर पर होने वाली परेड में महिला पीआरवी को भी शामिल किया जाएगा। पहली बाहर ऐसा होगा जब राजधानी समेत प्रदेश के सभी जिलों में पहली बार 112 आपात सेवा की महिला पीआरवी की झलक परेड में दिखाई देगी। यूपी डीजीपी ओपी सिंह की पहल पर इस बार महिला पीआरवी को शामिल किया जा रहा है। पुलिस महानिदेशक ओम प्रकाश सिंह के मुताबिक परेड के दौरान पीआरवी पर तैनात महिला जवान पुलिस के गौरव व साहस को भी सामने प्रस्तुत करेंगी। शुक्रवार को परेड की पूर्वाभ्यास के दौरान महिला पीआरवी ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। इस अवसर पर महिला पुलिसकर्मियों में विशेष उत्साह देखने को मिला।

महिला पीआरवी की दिसम्बर में हुई थी शुरूआत

उत्तर प्रदेश में महिलाओं के खिलाफ होने वाले अपराधों के रोकथाम के लिए पिछले वर्ष दिसम्बर माह में महिला पीआरवी की शुरुआत की गई थी। जिलों में मौजूद पीआरवी की दस प्रतिशत महिला पीआरवी के रूप में काम कर रह हैं। महिलाओं की सुरक्षा को देखते हुए रात में महिला एस्कार्ट की भी पुलिस विभाग की ओर से व्यवस्था की गई थी। इसका लाभ उठाने के लिए पीड़ित महिला को 112 नंबर पर कॉल करनी होती है और उसके तत्काल बाद आस पास के इलाके में मौजूद पीआरवी पीड़िता के पास पहुंचकर उसे गंत्वय तक पहुंचाती है। पीड़िता को घर पहुंचाने के बाद उसकी कुशल क्षेम भी पूछी जाती है।

Home / Lucknow / पुलिस विभाग ने शुरू की नई पहल, गणतंत्र दिवस पर परेड में पहली बार शामिल होगी महिला पीआरवी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो