scriptमुख्तार से लेकर अतीक के गुर्गों पर कार्रवाई तेज, अब तक 119 का एनकाउंटर | Yogi Sarkar operation clean to make up crime free | Patrika News
लखनऊ

मुख्तार से लेकर अतीक के गुर्गों पर कार्रवाई तेज, अब तक 119 का एनकाउंटर

– मुख्तार अंसारी गैंग के 3 सहयोगियों के हथियारों का लाइसेंस रद्द- अतीक अहमद गैंग का गुर्गा और 12 मामलों में वांटेड मोहम्मद अख्तर मध्य प्रदेश से गिरफ्तार, लाया जाएगा यूपी

लखनऊJul 11, 2020 / 07:43 pm

Hariom Dwivedi

मुख्तार से लेकर अतीक के गुर्गों पर कार्रवाई तेज, अब तक 119 का एनकाउंटर

पुलिस विकास गैंग के उन 12 गुर्गों को भी तलाश रही है, जिन्होंने बिकरू गांव में विकास दुबे संग मिलकर दुस्साहसिक वारदात को अंजाम दिया था

पत्रिका एक्सक्लूसिव
हरिओम द्विवेदी
लखनऊ. कानपुर के हिस्ट्रीशीटर विकास दुबे के खात्मे के बाद अब यूपी में अपराधियों के सफाये के लिए पुलिस का ऑपरेशन क्लीन शुरू हो गया है। योगी सरकार ने टॉप मोस्ट अपराधियों की एक लिस्ट जारी कर अपराधियों के गुर्गों को आत्मसमर्पण की चेतावनी दी है। जिन पर पुलिस की सख्त नजर है उनमें पहला नाम पंजाब की रोपड़ जेल में बंद मुख्तार अंसारी का है, दूसरा नाम मुख्तार के ही शार्प शूटर उमेश राय उर्फ गौरा राय का है जो रामपुर की जेल में बंद है। तीसरे नंबर पर मिर्जापुर जेल में बंद त्रिभुवन सिंह उर्फ पवन कुमार और चौथे नंबर पर गुजरात की साबरमती जेल में बंद अतीक अहमद हैं। पांचवें नंबर पर लखनऊ की जेल में बंद खान मुबारक है। इसके अलावा पुलिस की हिट लिस्ट में बबलू श्रीवास्तव से लेकर सुभाष ठाकुर और बृजेश सिंह तक तमाम अपराधियों के नाम हैं। योगी राज में अब तक 119 अपराधियों का एनकाउंटर हो चुका है।
मुख्तार अंसारी पर हत्या, अपहरण और उगाही के 40 से ज्यादा मुकदमे दर्ज हैं। वर्ष 1988 में पहली बार हत्या के एक मामले में मुख्तार का नाम आया था। 1995 में मुख्तार ने राजनीति में एंट्री मारी और अगले ही वर्ष यानी 1996 में मुख्तार अंसारी चुनाव जीतकर विधानसभा पहुंचा। लिस्ट में चौथे नंबर का अपराधी बाहुबली अतीक अहमद भी सपा से सांसद रह चुका है। उस पर कुल 109 मुकदमे दर्ज हैं। तीन जुलाई को कानपुर के बिकरू गांव में विकास दुबे के गैंग के हाथों 8 पुलिसकर्मियों के जान गंवाने के बाद यूपी पुलिस अपराधियों को अब किसी भी कीमत में छोडऩे के मूड में नहीं है। इस घटना के बाद से बदमाश या तो अंडरग्राउंड हो रहे हैं या फिर यूपी छोड़कर दूसरे राज्यों में पनाह ले रहे हैं।
इसके साथ ही पुलिस विकास गैंग के उन 12 गुर्गों को भी तलाश रही है, जिन्होंने बिकरू गांव में विकास दुबे संग मिलकर दुस्साहसिक वारदात को अंजाम दिया था। एडीजी लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार ने बताया कि कानपुर शूटआउट मामले में 21 अभियुक्तों को नामजद किया गया था। इनमें से 6 को मारा जा गया है, जबकि तीन गिरफ्तार किए जा चुके हैं। इनमें से दो पर एक-एक लाख और अन्य 10 पर 50-50 हजार रुपए का ईनाम घोषित है।
अतीक गैंग का गुर्गा मध्य प्रदेश में गिरफ्तार
इलाहाबाद के बाहुबली अतीक अहमद के गैंग का खास गुर्गा मोहम्मद अख्तर मध्य प्रदेश के शहडोल के सुहागपुर से गिरफ्तार हो चुका है। उसके खिलाफ इलाहाबाद में 12 अपराधिक मामले दर्ज हैं। एएसपी प्रतिमा मैथ्यू ने बताया कि ‘क्लीन मिशन’ को देखते हुए वह मध्य प्रदेश भाग गया था। उसे अपने एनकाउंटर का भय था।
मुख्तार के तीन करीबियों का शस्त्र लाइसेंस रद्द
गाजीपुर पुलिस ने मुख्तार अंसारी गैंग के तीन सहयोगियों के हथियारों का लाइसेंस रद्द कर दिया है। इनमें मुख्तार का रिश्तेदार मोहम्मद सालिम व नूरुद्दीन आरिफ और गैंग का करीबी मसूद आलम है। इनके निलंबित शस्त्रों को स्थानीय थाने के मालखाने में नियम के मुताबिक दाखिल करा लिया गया है।
मुंबई एटीएस के हत्थे चढ़ा विकास दुबे का साथी गुड्डन त्रिवेदी
फरार विकास दुबे के साथी अरविंद उर्फ गुड्डन त्रिवेदी को मुम्बई एटीएस ने गिरफ्तार किया है। उसे ठाणे के कोलसेत इलाके से पकड़ा गया है। कानपुर एनकाउंटर केस में विकास दुबे के सहयोगियों/वांछित अभियुक्तों की जो सूची जारी की गई थी, उसमें गुड्डन त्रिवेदी का नाम भी शामिल है। जानकारी के मुताबिक, गुड्डन के साथ उसका ड्राइवर सोनू तिवारी भी पकड़ा गया है।
अब तक 119 का एनकाउंटर
– विकास दुबे से पहले योगी सरकार में अब तक 118 का एनकाउंटर
– 74 एनकाउंटर में उत्तर प्रदेश पुलिस को क्लीन चिट
– 61 एनकाउंटर में क्लोजर रिपोर्ट दाखिल, कोर्ट की मंजूरी
– अब तक 6145 ऑपरेशन, 119 आरोपित मारे गए
– कानपुर के बिकरू में 8 जवानों को मिलाकर 13 पुलिसकर्मी शहीद -आपरेशन में 885 पुलिसकर्मी घायल

Home / Lucknow / मुख्तार से लेकर अतीक के गुर्गों पर कार्रवाई तेज, अब तक 119 का एनकाउंटर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो