scriptLok sabha Election 2024 : पॉलिटिक्स..पावर और पैसा…जानिए आपके नेताजी ने कहां कर रखा है पैसा इंवेस्ट | loksabha election 2024 news politics power money know where your politicians invested their money | Patrika News
भोपाल

Lok sabha Election 2024 : पॉलिटिक्स..पावर और पैसा…जानिए आपके नेताजी ने कहां कर रखा है पैसा इंवेस्ट

MP Lok sabha Election News : देश के सबसे अमीर सांसद नकुलनाथ हैं। वहीं एमपी के दूसरे सबसे अमीर सांसद संजय शर्मा हैं।

भोपालApr 11, 2024 / 07:45 pm

Himanshu Singh

mp_politics.jpg

मध्यप्रदेश में लोकसभा चुनाव 2024 की सरगर्मियां तेज हो गई हैं। ऐसे में अब चुनाव लड़ रहे प्रत्याशियों का संपत्ति ब्यौरा सामने आया है। जिसमें एमपी के कई बड़े नेता करोड़पति हैं। इसे लेकर आम आदमी भी चिंतित हैं कि आखिर नेताजी के पास इतना पैसा कहां से आया। तो चलिए हम आपको बताते हैं। चुनावी मैदान में उतरे ज्यादातर प्रत्याशियों ने जमीन और घर में अपने पैसे इंवेस्ट कर रखे हैं। इतना ही नहीं दो चरणों के लिए उतरे उम्मीदवारों में से 1 प्रत्याशी ने ही 47 कंपनियों के शेयर ले रखे हैं।

 


देश के सबसे अमीर लोकसभा प्रत्याशी नकुलनाथ हैं। उन्होंने टीवी 18 ब्रॉडकॉस्ट लिमिटेड, यस बैंक, बैंक ऑफ इंडिया, पंजाब नेशनल बैंक, सुंदराम फाइनेंस, जी इंटरटेनमेंट सहित पॉवर सेक्टर की कंपनियों में इन्वेस्ट किया हैं। इनके पास रिलायंस इंफ्रा के 200 शेयर, रिलायंस कम्युनिकेशन के 300 शेयर, उनके और उनकी पत्नी के पास रिलायंस इंडस्ट्रीज के 400 शेयर हैं। इन सब के अलावा एचडीएफसी डिवीडेंट में 77 लाख का म्यूचुअल फंड, एसबीआई फंड में 35 लाख, यूटीआई मास्टर में 26 लाख, एसबीआई ब्लूचिप में 12.75 लाख, एचएसबीसी एग्रेसिव हाइब्रिड फंड में 10 लाख का म्यूचुअल फंड में इंवेस्टमेंट है। वहीं देश के सबसे अमीर सांसद के पास 716 करोड़ की संपत्ति है। इनके और इनकी पत्नी के पास 47 लिस्टेड कंपनियों के शेयर हैं।

 


एमपी की नर्मदापुरम लोकसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी संजय शर्मा दूसरे सबसे अमीर प्रत्याशी हैं। उनके पास कुल 229 करोड़ रुपए की संपत्ति है। संजय शर्मा का सबसे ज्यादा इन्वेस्टमेंट (यानी निवेश) जमीनों में किया है। इनके पास लगभग 100 करोड़ रुपए कीमत की जमीनें जबलपुर, रायसेन, इंदौर,सागर और नरसिंहपुर में हैं। इनके और इनकी पत्नी ने एलआईसी, रिलायंस लाइफ इंश्योरेंस, सुंदरम लाइफ इंश्योरेंस, स्टार यूनियर लाइफ, सुड लाइफ, इंडेलविस टोक्यो लाइफ इंश्योरेंस की करीब 10 पॉलिसी ली है। संजय शर्मा द्वारा उनकी ही होल्डिंग कंपनी में इंवेस्ट किया गया है। इन्होंने शेयर और म्यूचुअल फंड में इंवेस्ट नहीं किया है।

 


मंडला लोकसभा सीट से फग्गन सिंह कुलस्ते पर बीजेपी ने फिर से विश्वास जताते हुए चुनावी मैदान में उतारा है। बता दें कि कुलस्ते 7 बार के लोकसभा और 1 बार के राज्यसभा सांसद हैं। इन्होंने भविष्य को ध्यान में रखते हुए 2021 से पेंशन पॉलिसी ली है। इस पॉलिसी में वो हर साल 6 लाख रुपए जमा करते हैं। पत्नी, तीन बच्चे और उन्हें मिलाकर उनके नाम 21 एलआईसी, बजाज एलांयस और रिलायंस निप्पोन लाइफ की पॉलिसी है। उन्होंने भूमि-भवन में 2.60 करोड़ रुपए का इंवेस्टमेंट किया है।

Hindi News/ Bhopal / Lok sabha Election 2024 : पॉलिटिक्स..पावर और पैसा…जानिए आपके नेताजी ने कहां कर रखा है पैसा इंवेस्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो