script5 जुलाई से शुरू होगी 10वीं -12वीं की पूरक परीक्षा, 10 जून तक कर सकते हैं आवेदन | 10th-12th supplementary examination will start from July 5 | Patrika News
महासमुंद

5 जुलाई से शुरू होगी 10वीं -12वीं की पूरक परीक्षा, 10 जून तक कर सकते हैं आवेदन

छग माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) (CGBSE) ने पूरक परीक्षा (supplementary examination ) के लिए छात्र-छात्राओं से आवेदन लेना शुरू कर दिया है।

महासमुंदMay 28, 2019 / 04:18 pm

Bhawna Chaudhary

supplementary exam

5 जुलाई से शुरू होगी 10वीं -12वीं की पूरक परीक्षा, 10 जून तक कर सकते हैं आवेदन

महासमुंद. छग माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) (CGBSE) ने पूरक परीक्षा (supplementary examination ) के लिए छात्र-छात्राओं से आवेदन लेना शुरू कर दिया है। छात्र-छात्राओं को पूरक परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन जमा करना होगा। माशिमं ने सोमवार से 10 जून तक आवेदन जमा करने की तिथि निर्धारित की है। तय तिथि में यदि छात्र-छात्राएं आवेदन नहीं कर पाएंगे तो उन्हें विलंब शुल्क के साथ समय दिया जाएगा।

जानकारी के मुताबिक दसवीं और बारहवीं की पूरक परीक्षा जुलाई 4 या 5 जुलाई से प्रारंभ होगी। इसी परीक्षा के साथ बोर्ड में फेल हुए छात्र-छात्राओंं के लिए अवसर परीक्षा का भी आयोजन जुलाई महीने में किया जाएगा। फिलहाल पूरक परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन लिए जा रहे हैं। तिथि निर्धारित होते ही विद्यार्थियों की भीड़ च्वाइस सेंटरों में दिखने लगी है। शिक्षा विभाग के अनुसार इस वर्ष 1133 विद्यार्थी कक्षा दसवीं एवं बारहवीं में 1295 पूरक आए हैं।

इन विद्यार्थियों को पूरक परीक्षा के लिए आवेदन जमा करने 10 जून तक का समय दिया गया है। वहीं विलंब शुल्क के साथ 18 जून तक फार्म जमा कर सकते हैं। जिला शिक्षा अधिकारी बीएल कुर्रे ने बताया कि पूरक आए छात्र-छात्राओं के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया प्रारंभ हो गई है। वहीं पूरक की परीक्षा जुलाई के प्रथम सप्ताह से ही प्रारंभ होगी। हालांकि, अभी टाइम टेबल विभाग के पास नहीं पहुंचा है, लेकिन आज-कल में टाइल टेबल पहुंच जाएगा। तिथि घोषित होते ही विद्यार्थियों को सूचना दे दी जाएगी। शिक्षा विभाग इसकी तैयारी में जुट गया है।

शनिवार तक ऑनलाइन व ऑफलाइन में फार्म भरने की अंतिम तिथि निर्धारित की गई थी। जिला समन्वयक केंद्र के प्रभारी श्रीकांत मिश्रा ने बताया कि इस वर्ष विद्यार्थियों की सुविधा को देखते हुए ऑनलाइन व ऑफलाइन प्रक्रिया अपनाई है। वहीं पुर्नमूल्यांकन, पुर्नगणना और उत्तरपुस्तिका (supplementary examination ) की छाया प्रति के लिए शुल्क भी निर्धारित किया है।

Home / Mahasamund / 5 जुलाई से शुरू होगी 10वीं -12वीं की पूरक परीक्षा, 10 जून तक कर सकते हैं आवेदन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो