scriptबिजली उपभोक्ताओं के लिए खुशखबरी, यहां 56 हजार लोगों को मिला इस योजना का लाभ | 56 thousand people profit got electricity bill half in mahasamund | Patrika News
महासमुंद

बिजली उपभोक्ताओं के लिए खुशखबरी, यहां 56 हजार लोगों को मिला इस योजना का लाभ

उपभोक्ता बिल हाफ का लाभ लेने के लिए बकाया बिजली बिल का भुगतान भी कर रहे हैं।

महासमुंदApr 20, 2019 / 06:58 pm

चंदू निर्मलकर

CG News

बिजली उपभोक्ताओं के लिए खुशखबरी, यहां 56 हजार लोगों को मिला इस योजना का लाभ

महासमुंद. बिजली उपभोक्ताओं को अब बिजली बिल हाफ योजना का लाभ मिलने लगा है। इस योजना के जरिए विद्युत विभाग की वसूली में भी तेजी आ गई है। उपभोक्ता बिल हाफ का लाभ लेने के लिए बकाया बिजली बिल का भुगतान भी कर रहे हैं।
विद्युत विभाग से मिली जानकारी के अनुसार वर्तमान में महासमुंद जोन के 56 हजार उपभोक्ताओं को बिजली बिल हाफ का लाभ मिला है। वहीं 53 हजार उपभोक्ताओं ने बकाया बिजली का बिल अदा नहीं किया है। स्पॉट बिलिंग करने वाले कर्मचारी इसकी जानकारी भी उपभोक्ताओं को दे रहे हैं। कार्यपालन अभियंता सुनील साहू ने बताया कि 53 हजार उपभोक्ता ऐसे हैं, जिन्होंने अभी तक बकाया बिल का भुगतान नहीं किया है।
इसमें से 43 हजार उपभोक्ता ऐसे हैं, जिनका बिजली बिल 10 हजार रुपए से कम है। ये उपभोक्ता बकाया भुगतान कर बिल हाफ का लाभ ले सकते हैं। इसी प्रकार सरायपाली जोन में भी 30 से 40 हजार उपभोक्ताओं को योजना का लाभ नहीं मिल पाया है। जानकारी के मुताबिक योजना का लाभ पाने के लिए अब बकायदार भुगतान करने के लिए पहुंच रहे हैं। क्योंकि बकाया होने पर इसका लाभ नहीं मिलेगा। ईई सुनील साहू ने बताया कि जिन उपभोक्ताओं का बिल 40 रुपए से अधिक बकाया है, उन्हें विभाग इसका लाभ नहीं दे पाएगा।
डेढ़ लाख लोग करते हैं 300 यूनिट खपत
जिले में करीब 1 लाख 91 हजार घरेलू बिजली कनेक्शनधारी हंै। इनमें से 1 लाख 70 हजार उपभोक्ता प्रतिमाह औसत ढाई सौ से साढ़े तीन सौ यूनिट बिजली की खपत करते हैं। इन्हें बिजली बिल माफ का सीधा लाभ मिल रहा है। बजट के मुताबिक बिजली उपभोक्ताओं को प्रति यूनिट 2.75 रुपए की दर से बिल दिया जा रहा है। इधर, बकाया बिजली बिल की वसूली के लिए विद्युत विभाग के अधिकारी लगे हुए हंै। विद्युत विभाग के मुताबिक 400 यूनिट तक खपत करने वाले उपभोक्ताओं को बिजली हाफ का लाभ मिलेगा। इसके बाद यूनिट बढ़ते ही चार्ज बढ़ जाएगा। ज्ञात हो कि जिले में दो महीने में बिजली की खपत 5 से 15 करोड़ यूनिट तक पहुंच गई है। ट्रांसफार्मरों पर लोड भी बढ़ गया है। लो-वोल्टेज की समस्या भी शुरू हो गई है। बताया जाता है कि नलकूप खनन ज्यादा हुआ है। बिजली की खपत इस वर्ष अधिक बढ़ गई है।

400 यूनिट से कम खपत करने वाले उपभोक्ताओं को बिजली बिल हाफ का लाभ मिलना प्रारंभ हो गया है। प्रथम चरण में महासमुंद जोन में 56 हजार लोगों को इसका लाभ मिला है। 53 हजार लोग ऐसे हैं, जिन्होंने अभी तक बकाया बिल का भुगतान नहीं किया है। वहीं बिजली हाफ को देख बकायदार भी अब बिजली बिल का भुगतान करने कार्यालय पहुंच रहे हैं।
सुनील साहू, ईई, विद्युत विभाग

Home / Mahasamund / बिजली उपभोक्ताओं के लिए खुशखबरी, यहां 56 हजार लोगों को मिला इस योजना का लाभ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो