कर्मा कॉलेज में दो नए पीजी कोर्स में 20-20 सीटों पर मिलेगा प्रवेश

शासकीय माता कर्मा कन्या महाविद्यालय में अब दो नए पीजी (स्नातकोत्तर) कोर्स की पढ़ाई भी शुरू होगी।

By: Bhawna Chaudhary

Published: 24 Nov 2020, 02:27 PM IST

महासमुंद. शासकीय माता कर्मा कन्या महाविद्यालय में अब दो नए पीजी (स्नातकोत्तर) कोर्स की पढ़ाई भी शुरू होगी। एमए भूगोल और एमएससी माइक्रोबायोलॉजी कोर्स को शासन से स्वीकृति मिलने के बाद अब प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू होने वाली है। इसके लिए पं. रविशंकर शुक्ल से निर्देश मिलते ही कर्मा कॉलेज की ओर से सूचना जारी की जाएगी।

माता कर्मा कॉलेज में दोनों पाठ्यक्रमों में 20-20 सीटों पर प्रवेश मिलेगा। गौरतलब है कि माता कर्मा कन्या कॉलेज में अब तक स्नातक की पढ़ाई हो रही थी। पीजी कोर्स प्रारंभ करने के लिए लंबे समय से मांग की जा रही थी। अब पीजी कोर्स की स्वीकृति मिलने के बाद स्थानीय छात्राओं को राजधानी नहीं जाना पड़ेगा, बल्कि माता कर्मा कॉलेज में ही पढ़ाई कर सकेंगी।

माता कर्मा कॉलेज के प्राचार्य डॉ. रमेश देवांगन ने बताया कि बीएससी फाइनल और बीए फाइनल के रिजल्ट घोषित कर दिए गए हैं। ऐसे में पीजी कोर्स के लिए प्रक्रिया शुरू होगी। पं. रविशंकर शुक्ल विवि के निर्देशों का इंतजार है। इसके बाद प्रवेश के लिए आवेदन मंगाए जाएंगे। प्रवेश प्रक्रिया पूरी होने के बाद ऑनलाइन माध्यम से कक्षाओं का संचालन भी शुरू कर दिया जाएगा। कोर्स को शुरू करने के लिए शासन से पहले ही हरी झंडी मिल चुकी थी।

जिले के छात्र-छात्राओं को मिलेगी सुविधा
जिले के छात्र-छात्राओं को नए कोर्स खुलने से सुविधा मिलेगी। रायपुर व अन्य शहर की दौड़ नहीं लगानी पड़ेगी। पहले शहर में विकल्प कम होने से छात्र शहर की दौड़ लगाते थे। निजी कॉलेजों में पढ़ाई करते थे। शासकीय कॉलेजों में अथ छात्रों को ज्यादा अवसर मिल रहे हैं। महाविद्यालय प्रबंधन द्वारा भी धीरे-धीरे सुविधाएं बढ़ाई जा रही हैं।

पीजी कोर्स होगा प्रारंभ
बीए फाइनल व बीएससी फाइनल के रिजल्ट आ गए है। कर्मा कॉलेज में पीजी कोर्स शुरू होना है। रविवि जैसे ही निर्देश मिलेगा, हम सूचना निकालेगे। छात्राओं से आवेदन मंगाए जाएंगे। यह तय है कि इस वर्ष पीजी कोर्स की पढ़ाई होगी।
डॉ. रमेश देवांगन, प्राचार्य

Show More
Bhawna Chaudhary
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned