scriptचैत्र नवरात्रि के लिए मंदिरों में तैयारी शुरू, पूजा-अर्चना के लिए दूर-दराज से आते है श्रद्धालु | Chaitra Navratri CG 2019: preparation Started in Devi temple | Patrika News
महासमुंद

चैत्र नवरात्रि के लिए मंदिरों में तैयारी शुरू, पूजा-अर्चना के लिए दूर-दराज से आते है श्रद्धालु

अंचल के मां रूद्रेश्वरी मंदिर, मां घंटेश्वरी मंदिर, मां पंकजाक्षा मंदिर में चैत्र नवरात्रि की भव्य तैयारियां चल रही हैं।

महासमुंदApr 04, 2019 / 03:51 pm

Deepak Sahu

devi temples

चैत्र नवरात्रि के लिए मंदिरों में तैयारी शुरू, पूजा-अर्चना के लिए दूर-दराज से आते है श्रद्धालु

सरायपाली. अंचल के मां रूद्रेश्वरी मंदिर, मां घंटेश्वरी मंदिर, मां पंकजाक्षा मंदिर में चैत्र नवरात्रि की भव्य तैयारियां चल रही हैं। नवरात्रि के लिए मंदिरों की विशेष साज सज्जा की गई है तथा घट स्थापना के लिए ज्योति कलश कक्ष को भी व्यवस्थित किया गया है।
नवरात्रि पर अंचल के देवी मंदिरों में श्रद्धालुओं का मेला सा लग जाता है। दूर-दूर से हजारों की संख्या में श्रद्धालु माता के दर्शन व पूजा अर्चना करने पहुंचते हैं। मान्यता है कि सच्चे मन से कुछ मांगें तो माता मनोकामना अवश्य पूरी करती है। इस साल भी चैत्र नवरात्रि पर इन देवी मंदिरों में बड़ी संख्या में श्रद्धालु उमड़ेंगे। जिसके लिए इन मंदिरों की आकर्षक साज-सज्जा की गई है।
निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार 6 अप्रैल को शुभ मुहूर्त में वैदिक मंत्रोच्चार के साथ घट स्थापना की जाएगी। पंचमीं व सप्तमी तिथि को माता की विशेष पूजा और श्रृंगार किया जाएगा। मां घंटेश्वरी मंदिर 13 अप्रैल को महा अष्टमी के मौके पर सुबह 11 बजे हवन-पूजन होगा। श्रद्धालुओं को प्रसाद वितरण किया जाएगा। साथ ही नवरात्रि में प्रतिदिन महिला मंडल व अन्य समितियों द्वारा भजन-कीर्तन व देवी के जस गीत की प्रस्तुति दी जाएगी। वहीं जिले के अन्य प्रसिद्ध देवी मंदिरों में चैत्र नवरात्र की तैयारियां प्रारंभ हो गई हैं। यहां 9 दिन तक पूजा-अर्चना होगी। दूर-दूर से श्रद्धालु माता के दर्शन और पूजा-अर्चना के लिए बड़ी संख्या में पहुंचेंगे।
Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..

CG Lok sabha election Result 2019 से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download करें patrika Hindi News App.
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो