गुरुवार के दिन बस कर लें चमत्कारी उपाय, जिंदगी भर नहीं होगी धन की कमी

गुरुवार के दिन बस कर लें चमत्कारी उपाय, जिंदगी भर नहीं होगी धन की कमी

Bhawna Chaudhary | Updated: 08 Aug 2019, 07:00:00 AM (IST) Mahasamund, Mahasamund, Chhattisgarh, India

गुरुवार(Thursday) के दिन कुछ उपायों को करने से घर में कभी भी धन की कमी नहीं (Guruvar ke totke) होती।

गुरुवार (Thursday) का दिन अत्यंत शुभ दिन माना जाता है, इसलिए इस दिन बहुत सारे काम किए जा (Guruvar ke totke) सकते हैं। धार्मिक दृष्टिकोण से देखा जाए तो देवगुरु बृहस्पति का बहुत बड़ा स्थान माना गया है और यदि हम ब्रह्मांड की बात करे तो नौ ग्रहों में बृहस्पति ग्रह को सबसे भारी माना गया है। इस दिन कुछ उपायों को करने से घर में कभी भी धन की कमी नहीं होती।

यदि आपकी तनख्वाह किसी महीने में गुरुवार को आए या फिर आपको इस दिन अधिक धन का लाभ हो तो धनराशि में से 15, 30, 45 या 60 के अनुपात में मिले हुए धन एक लिफाफा बनाकर मंदिर में रख दें। भगवान से प्रार्थना करें कि आप पर धन की वर्षा यूं ही होती रहे और आपके कष्ट दूर होते रहेंगे। एक दिन बाद इन लिफाफों से पैसे निकालकर इसका 10 फीसदी दान करें और बाकी खर्च कर लें।

भगवान बृहस्पति का दिन है गुरुवार, ये दिन व्यक्ति के जीवन में शुभता लाता है। गुरुवार के दिन इलेक्ट्रॉनिक सामान खरीदा जा सकता है, प्रॉपर्टी से जुड़े कामों में फायदा होता है। इस दिन पूजा–पाठ से जुड़ा सामान नहीं खरीदना चाहिए। आंखों से जुड़ी कोई भी वस्तु, कोई शार्प ऑब्जेक्ट जैसे चाकू, कैंची, बर्तन आदि नहीं खरीदना चाहिए।

गुरुवार को महिलाओं को बाल नहीं धोने चाहिए क्योंकि बृहस्पति ही महिलाओं के पति और संतान का कारक होता है। इस प्रकार अकेला बृहस्पति ग्रह संतान और पति दोनों को प्रभावित करता है। इसलिए इस दिन सिर धोने से बृहस्पति की स्थिति कमजोर होती है, जो संतान और पति की उन्नति में बाधक बनता है।

बृहस्पतिवार के दिन महिला हो पुरुष कभी भी बाल नहीं कटवाना चाहिए। इससे भी बृहस्पति कमजोर होता है। इससे आयु कम होती है और उन्नति में बाधाएं आ सकती हैं।

इस दिन घर में पोंछा नहीं लगाना चाहिए और न ही घर में उस जगह की सफाई करनी चाहिए, जहां रोजाना सफाई न होती हो। वास्तुशास्त्र के अनुसार ईशान कोण का स्वामी गुरु होता है और ईशान कोण का संबंध बच्चों से होता है। इसलिए इस दिन कबाड़ निकालने, जाले साफ करने, फर्श धोने से ईशान कोण कमजोर होता है। इसका विपरित प्रभाव बच्चों एवं गृह स्वामी पर पड़ता है।

गुरुवार को साबुन लगाकर कपड़े धोने से भी गुरु कमजोर होता है। इसलिए इस दिन साबुन लगाकर कपड़े नहीं धोने चाहिए।

Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned