scriptअच्छी खबर: इस योजना से अब सभी घरों को मिलेगा नल कनेक्शन | From this plan Now all households will get tap connections in CG | Patrika News
महासमुंद

अच्छी खबर: इस योजना से अब सभी घरों को मिलेगा नल कनेक्शन

भारत सरकार की पायलट प्रोजेक्ट स्वजल योजना के तहत अब घर-घर पीने का पानी पहुंचेगा। सभी घरों को नल कनेक्शन मिलेगा।

महासमुंदJan 19, 2019 / 02:00 pm

Deepak Sahu

cg news

इस योजना से अब सभी घरों को मिलेगा नल कनेक्शन, मिलेगी बड़ी राहत

महासमुंद. भारत सरकार की पायलट प्रोजेक्ट स्वजल योजना के तहत अब घर-घर पीने का पानी पहुंचेगा। सभी घरों को नल कनेक्शन मिलेगा। हैंडपंप और सार्वजनिक नलों से निर्भरता हमेशा के लिए खत्म हो जाएगी। महासमुंद जिले में इसकी प्रक्रिया शुरू हो गई है।
पहले चरण में 5 ब्लॉक के 2-2 गांव का चयन किया जाएगा। कुल 10 गांवों को इस योजना का लाभ मिलेगा। सौभाग्य योजना के तहत जिस तरह से हर घर को बिजली मिल रही है, उसी तरह स्वजल योजना के तहत हर घर को नल कनेक्शन मिलेगा। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग ने इस योजना की तैयारी कर ली है। इस परियोजना के तहत लागत की 90 प्रतिशत राशि केंद्र सरकार देगी और 10 प्रतिशत राशि ग्राम पंचायत या ग्रामवासी एकत्रित करके देंगे। गांवों में पाइपलाइन बिछेगी, पानी टंकी भी बनेगी। इस परियोजना का मुख्य उदद्ेश्य सभी ग्रामों में स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराना है। इस योजना के तहत पंचायत एक समिति का गठन करेगी, जिसमें 5 या इससे अधिक सदस्य होंगे। कार्य पूर्ण हो जाने के बाद इसका रखरखाव समिति ही करेगी। कुछ खराबी आने पर समिति ही इसे बनवाएगी।

ग्रामीणों को मिलेगी बड़ी राहत
स्वजल योजना के तहत उन गांवों को ज्यादा फायदा होगा, जहां हैंडपंपों से फ्लोराइड व आयरन वाला पानी आता है। इन गांवों में नल कनेक्शन लगने से ग्रामीणों को स्वच्छ जल मिलेगा व सेहत भी ठीक रहेगी। जिन गांवों में यह लागू होगी, वहां कि महिलाओं को पानी के लिए चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे।

मुम्बई व अहमदाबाद से 23 को आएगी टीम
स्वजल योजना को धरातल पर लाने के लिए अहमदाबाद और मुंबई से एक टीम 23 जनवरी को आ सकती है। यह टीम विभिन्न गांवों का दौरा करेगी। जिन गांवों में पानी की समस्या है, वहां पहले इस योजना को मूर्त रूप में देने का प्रयास किया जाएगा। इसके अलावा ओडीएफ ग्रामों में भी हर घर नल कनेक्शन होगा। डिस्ट्रिक्ट लीड मृत्युंजय कुमार ने बताया कि गांवों में स्वच्छ जल पहुंचाने के लिए यह अच्छा प्रयास है। अन्य राज्यों के कई गांवों को इस योजना का लाभ मिल चुका है। स्वजल योजना के लिए रोड मैप तैयार करने के लिए टीम आएगी।

Home / Mahasamund / अच्छी खबर: इस योजना से अब सभी घरों को मिलेगा नल कनेक्शन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो