scriptIAS ने ट्रेनी IPS से कोर्ट में की शादी, सिविल सर्विसेज की तैयारी के दौरान हुई दोस्ती फिर प्यार चढ़ा परवान | IAS weds IPS: Chhattisgarh IAS Namrata Jain married with IPS in court | Patrika News
महासमुंद

IAS ने ट्रेनी IPS से कोर्ट में की शादी, सिविल सर्विसेज की तैयारी के दौरान हुई दोस्ती फिर प्यार चढ़ा परवान

IAS weds IPS in Court: छत्तीसगढ़ की आईएएस नम्रता जैन ने महासमुंद कोर्ट में एक ट्रेनी भारतीय पुलिस सेवा (IPS) अधिकारी से शादी कर ली।

महासमुंदSep 18, 2021 / 04:26 pm

Ashish Gupta

ias_wed_ips.jpg
महासमुंद. IAS weds IPS in Court: छत्तीसगढ़ की आईएएस नम्रता जैन ने महासमुंद कोर्ट में एक ट्रेनी भारतीय पुलिस सेवा (IPS) अधिकारी से शादी कर ली। छत्तीसगढ़ कैडर की 2019 बैच की आईएएस नम्रता जैन ने निखिल अशोक कुमार रखेचा से शादी की जो आईपीएस ट्रेनिंग के लिए हैदराबाद में हैं। जबकि नम्रता वर्तमान में महासमुंद के सरायपाली में बतौर एसडीएम पदस्थ हैं।
दोनों अधिकारी साल 2015-16 में ही एक दूसरे को पढ़ाई के दौरान ही दिल दे बैठे थे। दोनों सिविल सर्विसेज की तैयारी करने के लिए दिल्ली गए थे। उसी दौरान दोनों के बीच पहले दोस्ती हुई और फिर दोस्ती को रिश्ते में बदलने पर सहमति बनी।
ips_wed_ias.jpg
वहीं शुक्रवार को आईपीएस अशोक महासमुंद पहुंचे और नम्रता के गले में वरमाला डाली और परिणय सूत्र में बंधे गए। दोनों ने सादे समारोह में शादी रचाई, जिसमें महासमुंद जिला प्रशासन के कुछ अफसर और करीबी रिश्तेदार ही शामिल हुए। कलेक्टर दफ्तर में ही बैंड बाजा और बारात के नजारे देखने को मिले। दोनों की शादी 2020 में मई के महीने में हो जाती, लेकिन कोविड काल के संकट की वजह से शादी रोकनी पड़ी।
महासमुंद के प्रभारी अपर कलेक्टर सुनील कुमार चंद्रवंशी ने दोनों की शादी की कार्रवाई की प्रक्रिया पूरी करवाई। इस मौक़े पर कलेक्टर डोमन सिंह, पुलिस अधीक्षक दिव्यांग पटेल और जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारीआकाश छिकारा भी मौजूद थे। सभी अधिकारियों ने वर-वधु को आशीर्वाद एवं दाम्पत्य जीवन शुरू करने की शुभकामनाएं दी।
ias_wed_ips_news.jpg
नम्रता जैन की शुरुआती शिक्षा बस्तर, दंतेवाड़ा में ही हुई। यहां से उन्होंने दसवीं तक की पढ़ाई की। इसके बाद वे भिलाई चली गईं और बारहवीं वहीं से की। नम्रता की मां किरन जैन होममेकर हैं, जबकि पिता झनवरलाल जैन एक बिजनेसमैन हैं।
दंतेवाड़ा जिले की रहने वाली नम्रता जैन ने साबित कर दिया कि मुश्किल हालातों के बावजूद भी अपने सपने को पूरा किया जा सकता है। दंतेवाड़ा जैसे नक्सल प्रभावित जिले की रहने वाली नम्रता जैन को महासमुंद में पोस्टिंग मिली है और वे सरायपाली एसडीएम की जिम्मेदारी संभाल रही है। इससे पहले वह रायपुर में ट्रेनी असिस्टेंट कलेक्टर थीं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो