scriptअगर आप ने भी नहीं किया अपना अकाउंट मेंटेन तो पढ़े ये खबर, वरना बंद हो सकती है बीमा पॉलिसी | Insurance policy may be closed by not keeping account maintenance | Patrika News
महासमुंद

अगर आप ने भी नहीं किया अपना अकाउंट मेंटेन तो पढ़े ये खबर, वरना बंद हो सकती है बीमा पॉलिसी

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना व प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत प्रीमियम का नवीनीकरण और खाता मेंटेन नहीं होने से पॉलिसी बंद हो सकती है (Bank News)।

महासमुंदMay 14, 2019 / 11:19 am

Bhawna Chaudhary

bank news

अगर आप ने भी नहीं किया अपना अकाउंट मेंटेन तो पढ़े ये खबर, वरना बंद हो सकती है बीमा पॉलिसी

महासमुंद. प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना व प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत प्रीमियम का नवीनीकरण और खाता मेंटेन नहीं होने से पॉलिसी बंद हो सकती है। मई 2015 में दोनों योजना की शुरुआत की गई थी।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का लाभ फरवरी 2019 तक 33997 लोगों ने लिया है। वहीं प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का लाभ 2 लाख 33578 लोगों ने लिया है। शुरुआत में प्रचार-प्रसार के बाद लोग इस योजना से जुड़ते गए, लेकिन अधिकतर ग्रामीणों के खाते में पैसा नहीं होने से प्रीमियम का नवीनीकरण नहीं हो पा रहा है। जीवन ज्योति योजना के लिए खाते का प्रीमियम 330 रुपए व प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का 12 रुपए है। गौरतलब है कि शासन की ओर से ग्रामीणों से जन धन का खाता जीरों बैलेंस पर खुलवाया गया था। खाते में लेन-देन नहीं होने की वजह से उनकी पॉलिसी पर भी खतरा मंडरा रहा है। इधर, प्रचार-प्रसार भी ढंग से नहीं हुआ है।

ग्रामीणों को खाता में लेनदेन करने के लिए प्रोत्साहित भी नहीं किया जा रहा है। 31 मार्च 2016 तक प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना के तहत 40273 खाते खोले गए थे। वहीं पीएम सुरक्षा बीमा योजना के 276310 खाते खुले थे। जानकारी के मुताबिक ग्रामीण इलाकों में जनधन के खाते ज्यादा खोले गए। ग्रामीणों ने बीमा का लाभ तो ले लिया है, प्रचार-प्रसार व जागरुकता के अभाव में वे योजना से वंचित हो सकते हैं, क्योंकि रेगुलर बीमा की पॉलिसी लोग अदा नहीं कर रहे हैं। वहीं शहरी क्षेत्रों में सजग होने के कारण बीमा का लाभ लेने वालों की संख्या बढ़ रही है।

Home / Mahasamund / अगर आप ने भी नहीं किया अपना अकाउंट मेंटेन तो पढ़े ये खबर, वरना बंद हो सकती है बीमा पॉलिसी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो