अगर आप ने भी नहीं किया अपना अकाउंट मेंटेन तो पढ़े ये खबर, वरना बंद हो सकती है बीमा पॉलिसी

अगर आप ने भी नहीं किया अपना अकाउंट मेंटेन तो पढ़े ये खबर, वरना बंद हो सकती है बीमा पॉलिसी

Bhawna Chaudhary | Publish: May, 14 2019 11:19:15 AM (IST) | Updated: May, 14 2019 11:19:16 AM (IST) Mahasamund, Mahasamund, Chhattisgarh, India

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना व प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत प्रीमियम का नवीनीकरण और खाता मेंटेन नहीं होने से पॉलिसी बंद हो सकती है (Bank News)।

महासमुंद. प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना व प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत प्रीमियम का नवीनीकरण और खाता मेंटेन नहीं होने से पॉलिसी बंद हो सकती है। मई 2015 में दोनों योजना की शुरुआत की गई थी।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का लाभ फरवरी 2019 तक 33997 लोगों ने लिया है। वहीं प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का लाभ 2 लाख 33578 लोगों ने लिया है। शुरुआत में प्रचार-प्रसार के बाद लोग इस योजना से जुड़ते गए, लेकिन अधिकतर ग्रामीणों के खाते में पैसा नहीं होने से प्रीमियम का नवीनीकरण नहीं हो पा रहा है। जीवन ज्योति योजना के लिए खाते का प्रीमियम 330 रुपए व प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का 12 रुपए है। गौरतलब है कि शासन की ओर से ग्रामीणों से जन धन का खाता जीरों बैलेंस पर खुलवाया गया था। खाते में लेन-देन नहीं होने की वजह से उनकी पॉलिसी पर भी खतरा मंडरा रहा है। इधर, प्रचार-प्रसार भी ढंग से नहीं हुआ है।

ग्रामीणों को खाता में लेनदेन करने के लिए प्रोत्साहित भी नहीं किया जा रहा है। 31 मार्च 2016 तक प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना के तहत 40273 खाते खोले गए थे। वहीं पीएम सुरक्षा बीमा योजना के 276310 खाते खुले थे। जानकारी के मुताबिक ग्रामीण इलाकों में जनधन के खाते ज्यादा खोले गए। ग्रामीणों ने बीमा का लाभ तो ले लिया है, प्रचार-प्रसार व जागरुकता के अभाव में वे योजना से वंचित हो सकते हैं, क्योंकि रेगुलर बीमा की पॉलिसी लोग अदा नहीं कर रहे हैं। वहीं शहरी क्षेत्रों में सजग होने के कारण बीमा का लाभ लेने वालों की संख्या बढ़ रही है।

क्या है योजना
प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का लाभ 18 से 50 वर्ष के बचत खाताधारी ले सकते हैं। 55 वर्ष तक बीमा का नवीनीकरण किया जा सकता है। इसके तहत 330 रुपए प्रतिवर्ष देना होता है। इसमें ऑटो डेबिट का भी विकल्प है। इसमें किसी भी कारण से मृत्यु होने या नेचुरल डेथ पर बीमा कवर मिलता है। मृत्यु होने पर 2 लाख रुपए का कवर मिलता है। वहीं प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का वार्षिक प्रीमियम मात्र 12 रुपए है। इस योजना के प्रीमियम 18 से 70 वर्ष की आयु के लोग ले सकते हैं। इसमें भी ऑटो डेबिट का विकल्प है। यह योजना टैक्स फ्री है। यह योजना बीमा की सबसे सस्ती योजना है।

पॉलिसी का नवीनीकरण जरूरी
लीड बैंक अधिकारी, अरूण मिश्रा ने बताया पॉलिसी का नवीनीकरण होना जरूरी है। नहीं होने से बीमा का लाभ नहीं मिल पाएगा। पॉलिसी टर्मिनेट की जा सकती है। सभी को अपने खाते को चेक करना चाहिए कि उनके खाते से बीमा की राशि कटी है या नहीं, वहीं जिनके खाते में पैसा नहीं है, उन्हें प्रीमियम अदा करना चाहिए। योजनाओं का प्रचार-प्रसार किया जा रहा है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned