जनदर्शन में कलक्टर ने सुनी पब्लिक की फरियाद

जिला चिकित्सालय द्वारा जारी विकलांग प्रमाण-पत्र में पंजीयन क्रमांक नहीं होने की जानकारी दी।

By: Deepak Sahu

Published: 25 Apr 2018, 02:56 PM IST

महासमुंद. कलक्टर जनदर्शन पिथौरा विकासखंड के ग्राम ढ़ांक के दुग्ध उत्पादन सहकारी समिति मर्यादित के दुग्ध संग्राहकों ने क्षेत्र में दुग्ध शीतलीकरण की व्यवस्था करने के लिए बीएमसी स्थापित करने का अनुरोध किया।
उन्होंने बताया कि ग्राम ढ़ांक क्षेत्र के आसपास गाँव से प्रतिदिन पशुपालकों द्वारा लगभग 12 सौ लीटर दुग्ध संकलन का कार्य किया जाता है। इस पर कलक्टर हिमशिखर गुप्ता ने दुग्ध शीतलीकरण के लिए पशु चिकित्सा सेवाएं के उप संचालक को बीएमसी स्थापित करने के लिए डीएमएफ मद से प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए। जनदर्शन में छिन्दौली निवासी पुष्पलता चौहान ने अनुकंपा नियुक्ति दिलाने के लिए आवेदन सौंपा। उन्होंने बताया कि उनके पति पंचायत सचिव थे, उनकी मृत्यु 2005 में सडक़ दुर्घटना में हो गई।

कलक्टर ने इस प्रकरण पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को आवश्यक कार्रवाई करने को कहा। लाफिनखुर्द निवासी कुमारी बाई ने विधवा पेंशन राशि दिलाने, भोकलुडीह के सावित्री कुर्रे ने नया राशन कार्ड दिलाने, मानपुर के हरेन्द्र सोनी, बंसुलाडबरी के घासीराम एवं कोसरंगी के सुनील गिरी गोस्वामी ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मकान स्वीकृति दिलाने की मांग की। अपनी मांगों को लेकर आए लोगों की कतार लगी रही।

आर्थिक सहायता व विकलांग प्रमाण-पत्र की मांग

वार्ड क्रमांक-5 महासमुंद निवासी हेमु विश्वकर्मा ने आरबीसी 6-4 के तहत आर्थिक सहायता राशि दिलाने के लिए आवेदन सौंपा। उन्होंने बताया कि उनके पुत्र की मृत्यु जुलाई 2017 में महानदी में डूबने से हो गई थी। ग्राम भोरिंग के दिव्यांग उमेन्द्र कुमार कुशवाहा ने जिला चिकित्सालय द्वारा जारी विकलांग प्रमाण-पत्र में पंजीयन क्रमांक नहीं होने की जानकारी दी।

पंजीयन क्रमांक नहीं होने के कारण उन्हें प्रमाण-पत्र से लाभ नहीं मिल पा रहा है। इस पर कलक्टर ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को उनके प्रमाण-पत्र को शीघ्र संशोधित कराने के निर्देश दिए। इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी ऋतुराज रघुवंशी, वनमंडलाधिकारी आलोक तिवारी, संयुक्त कलक्टर शिवकुमार तिवारी, एसडीएम प्रेमप्रकाश शर्मा मौजूद थे।

Deepak Sahu
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned