scriptइस जिले के स्वास्थ्य अफसर ने बनाया खुशबू वाला सैनिटाइजर,पीएचई की लैब में ओके | Mahasamund's health officer created fragrant sanitizer | Patrika News
महासमुंद

इस जिले के स्वास्थ्य अफसर ने बनाया खुशबू वाला सैनिटाइजर,पीएचई की लैब में ओके

– स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी ने ही बनाए हैं ये सैनिटाइजर

महासमुंदJul 12, 2020 / 08:11 pm

CG Desk

इस जिले के स्वास्थ्य अफसर ने बनाया खुशबू वाला सैनिटाइजर

इस जिले के स्वास्थ्य अफसर ने बनाया खुशबू वाला सैनिटाइजर

महासमुंद . स्टेट कोविड कंट्रोल एंड कमांड सेंटर में हाथों को सैनिटाइजर करने के लिए अधिकारी इन दिनों स्ट्राबेरी और लाइम की खुशबू वाले सैनिटाइजर उपयोग कर रहे हैं। इन रंगीन सैनिटाइजर को स्वास्थ्य विभाग के ही एक अधिकारी ने ही तैयार किया है। महासमुंद के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय में पदस्थ जिला स्वास्थ्य सलाहकार संदीप चंद्राकर ने अपनी वैज्ञानिक अभिरूचि इन्हें तैयार किया है। स्वास्थ्य विभाग में सेवाएं देने के पूर्व वे एक फार्मा कंपनी में रिसर्च एंड डेवलपमेंट एसोसिएट के रूप में काम कर चुके हैं।
चन्द्राकर के बनाए रंगीन खुशबुदार सैनिटाइजर उपयोग करने वालों को खासा पसंद आ रहा है। वे अब तक इस तरह के दो हजार लीटर सैनिटाइजर बनाकर जिले के महासमुंद के कई कार्यालयों दे चुके हैं। सुविधायुक्त लैब नहीं होने के बावजूद उन्होंने लगातार प्रयोग कर सीमित संसाधनों से ये सैनिटाइजर तैयार किए हैं। स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्वयं के साधनों से तैयार इस सैनिटाइजर की लागत मूल्य मात्र 110 रुपए प्रति लीटर है जो बाजार में मिलने वाले सैनिटाइजर की कीमत से काफी कम है।
पीएचई ने पाया मानकों पर
आमतौर पर पानी की तरह दिखने वाले रंगहीन, गंधहीन सैनिटाइजर बाजार में मिलते हैं। संदीप चंद्राकर ने बताया कि उन्होंने डिस्टिल वाटर भी खुद तैयार किया है। डिस्टिलेशन असेंबली लगाकर वे नल के पानी के संघनन से डिस्टिल वाटर तैयार करते हैं। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग की प्रयोगशाला में उन्होंने इसकी शुद्धता की जांच भी कराई है जो मानकों के अनुरूप है।
80 प्रतिशत अल्कोहल, जो वायरस को मारता है
सैनिटाइजर में अल्कोहल, ग्लिसरीन, हाइड्रोजन परॉक्साइड, डिस्टिल वॉटर, रंग और फ्रेगनेंस की मौजूदगी मानकों के अनुरूप है। अब तक करीब तीन हजार लोगों द्वारा इस सैनिटाइजर का उपयोग किया जा चुका है। इसमें अल्कोहल की 80 प्रतिशत मात्रा है, जो वायरस को नष्ट करती है।

Home / Mahasamund / इस जिले के स्वास्थ्य अफसर ने बनाया खुशबू वाला सैनिटाइजर,पीएचई की लैब में ओके

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो