scriptस्मार्ट कार्ड बनवाने का यह है एक और सुनहरा मौका, तुरंत जाएं इस कैंप | Nagar palika Mahasamund Organized Camp for new Smart Card | Patrika News
महासमुंद

स्मार्ट कार्ड बनवाने का यह है एक और सुनहरा मौका, तुरंत जाएं इस कैंप

छत्तीसगढ़ के महासमुंद जिले में कल स्मार्ट कार्ड बनाने अलग-अलग वार्डों में शिविर लगाए जाएंगे

महासमुंदJul 07, 2018 / 04:14 pm

Deepak Sahu

Smart Card

स्मार्ट कार्ड बनवाने का यह है एक और सुनहरा मौका, तुरंत जाएं इस कैंप

महासमुंद. जिले में मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत नगर पालिका महासमुंद में स्मार्ट कार्ड बनाने के लिए पुराने वार्ड क्रमांक के अनुसार शिविर लगाया जा रहा है।

इसके तहत 8 जुलाई को वार्ड क्रमांक-1 में पुराना अस्पताल, वार्ड क्रमांक-2 में सेनभवन, वार्ड-३3 में अम्बेडकर स्कूल, वार्ड-4 में ठेठवार भवन, वार्ड -5 में अम्बेडकर स्कूल, वार्ड-6 में पार्षद कार्यालय के पास, वार्ड-7 में शिव चौक, वार्ड-8 में लाल दाड़ीपारा आंगनबाड़ी केंद्र, वार्ड-9 में श्रीराम पाठशाला, वार्ड-10 में मछली मार्केट सुलेमान दुकान के पास, वार्ड-11 में सिविल लाइन गार्डन, वार्ड-12 में पुराना रावणभाठा आंगनबाड़ी केंद्र में शिविर लगाया जाएगा। जिन परिवारों ने नवीन स्मार्ट कार्ड बनाने के लिए आवेदन किया है, उन परिवारों से अपील की गई है, कि वे संबंधित मितानिन से संपर्क करें एवं शिविर लगने पर परिवार के सदस्यों एवं आधार कार्ड के साथ उपस्थित होकर अपना स्मार्ट कार्ड बनाएं। स्मार्ट कार्ड शिविर स्थल में ही प्रदान किया जाएगा। स्मार्ट कार्ड मिलने पर ही निर्धारित राशि 30 रुपए स्मार्ट कार्ड बनाने वाले आपॅरेटर को दें।

छत्तीसगढ़ राष्ट्रीय मुख्यमंत्री बीमा योजना के तहत पुरे छत्तीसगढ़ में स्मार्ट कार्ड बनाए गए हैं। जिसमें चयनित अस्पतालों में स्वास्थ्य सेवाएं मुफ्त दी जाएंगी। मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना का निर्माण उन व्ख्क्तियों के लिए किया गया है जो गरीबी रेखा से नीचे अपना जीवन यापन कर रहे हैं। ताकि उनकी आर्थिक स्थिति के कारण उनका कोई अपना उनसे छीन न जाए। इस योजना के आधार पर परिवार को बीमा की राशि दी जाएगी जिससे वह अपने इलाज के लिए अस्पताल जा पाए।

इन दस्तावेजों के आधार पर ही किसी व्यक्ति का राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना में नाम दर्ज होगा और स्मार्ट कार्ड बनेगा। इसके साथ ही यह भी नियम बनाया गया है कि एक परिवार में केवल एक ही स्मार्ट कार्ड होगा। स्मार्ट कार्ड केवल उनको ही मिलेगा जो छत्तीसगढ़ का मूल निवासी है।

Home / Mahasamund / स्मार्ट कार्ड बनवाने का यह है एक और सुनहरा मौका, तुरंत जाएं इस कैंप

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो