scriptपरेशानी: नए राशनकार्ड में सदस्यों के नाम गायब तो कई के बदल गए सरनेम | Names of members disappeared in new ration card many changed Surname | Patrika News
महासमुंद

परेशानी: नए राशनकार्ड में सदस्यों के नाम गायब तो कई के बदल गए सरनेम

नवीनीकरण के आवेदनों की डाटा इंट्री में इतनी हड़बड़ी की गई कि नए राशनकार्ड में हितग्राहियों के परिवार के सदस्यों के नाम छूट गए। वहीं कई उपभोक्ताओं के सरनेम भी बदल गए हैं।

महासमुंदSep 26, 2019 / 01:47 pm

Bhawna Chaudhary

परेशानी: नए राशनकार्ड में सदस्यों के नाम गायब तो कई के बदल गए सरनेम

परेशानी: नए राशनकार्ड में सदस्यों के नाम गायब तो कई के बदल गए सरनेम

महासमुंद. नवीनीकरण के आवेदनों की डाटा इंट्री में इतनी हड़बड़ी की गई कि नए राशनकार्ड में हितग्राहियों के परिवार के सदस्यों के नाम छूट गए। वहीं कई उपभोक्ताओं के सरनेम भी बदल गए हैं। अब महासमुंद जिले के सैकड़ों उपभोक्ता नाम जुड़वाने व सुधरवाने के लिए चक्कर काट रहे हैं। जब तक छुटे हुए सदस्यों का नाम नहीं जुड़ेगा, तब तक राशन कम मिलेगा।

राशनकार्डधारी अब रोज खाद्य दफ्तर पहुंच रहे हैं, जिनके परिवार के सदस्यों नाम नए राशन कार्ड से गायब हैं। खाद्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार जिन उपभोक्ताओं के राशनकार्डों में आई त्रुटियों के सुधार के लिए जनपद स्तर पर एक ऑपरेटर और नगरीय निकाय क्षेत्र के लिए एक ऑपरेटर नियुक्ति की गई है। यहां उपभोक्ता राशन कार्ड में हुई त्रुटि को सुधरवा सकेंगे। नियुक्त ऑपरेटरों को लॉगिंग आईडी व पासवर्ड भी दिया जाएगा। ये ऑपरेटर सिर्फ नए राशनकार्ड में छुटे हुए परिवार के सदस्यों का नाम जोड़ेंगे। अन्य किसी का नाम जोड़ा गया तो ऑपरेटर के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। ज्ञात हो कि जिले में 2 लाख 82 हजार 268 राशनकार्ड का सत्यापन किया गया है। इसमें कुल पात्र 2 लाख 72 हजार 224 हैं। अब तक 10044 उपभोक्ता अपात्र किए जा चुके हैं। अभी भी महासमुंद की डाटा इंट्री का कार्य सौ प्रतिशत नहीं हो पाया है। अब तक 99.८५ प्रतिशत ही इंट्री हुई है। अभी भी कई ग्रामीण हैं, जिनको राशनकार्ड का वितरण होने का इंतजार है।

Home / Mahasamund / परेशानी: नए राशनकार्ड में सदस्यों के नाम गायब तो कई के बदल गए सरनेम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो