scriptकिशोरी शक्ति के बंद होने के बाद प्रशासन की नई योजना, बालिकाओं की मिलेगी सुविधाएं | New Plan Yojana for Girls in Mahasamund | Patrika News
महासमुंद

किशोरी शक्ति के बंद होने के बाद प्रशासन की नई योजना, बालिकाओं की मिलेगी सुविधाएं

किशोरी शक्ति योजना के फ्लॉफ होने के बाद अब राज्य सरकार ने स्कूल से विमुख शाला त्यागी बालिकाओं के लिए एक नई सबला योजना प्रारंभ की है

महासमुंदAug 12, 2018 / 01:57 pm

Deepak Sahu

CGNews

किशोरी शक्ति के बंद होने के बाद प्रशासन की नई योजना, बालिकाओं की मिलेगी सुविधाएं

महासमुंद. किशोरी शक्ति योजना के फ्लॉफ होने के बाद अब राज्य सरकार ने स्कूल से विमुख शाला त्यागी बालिकाओं के लिए एक नई सबला योजना प्रारंभ की है। इसके तहत 11 से 16 वर्ष की शाला त्यागी बालिकाओं के पूरक पोषण आहार के साथ स्वास्थ्य और शिक्षा पर फोकस किया गया है।

सबला योजना से लाभान्वित करने के लिए महिला एवं बाल विकास विभाग ने 239 शाला त्यागी बालिकाओं का चयन भी कर लिया है। जानकारी के मुताबिक पूर्व में शाला त्यागी एवं स्कूली बालिकाओं का भविष्य संवारने के लिए वर्ष 2006-07 में किशोरी शक्ति योजना की शुरुआत की गई थी।

इस योजना का सही ढंग से क्रियान्वयन नहीं होने के कारण शाला त्यागी बच्चों को इसका लाभ नहीं मिल पाया। जिले के हजारों बालिकाओं को इस योजना से लाभान्वित किया जा रहा था। विभागीय अफसरों के मुताबिक इस योजना से 44 हजार शाला त्यागी और स्कूल बालिकाओं को पूरक पोषण आहार मिलता था। सरकार की मंशा थी कि किशोरी बालिकाओं के पोषण, स्वास्थ्य और विकास की स्थिति में सुधार करना, स्वास्थ्य, स्वच्छता, पोषण और पारिवारिक देखभाल, जीवन कौशल सीखने, स्कूल जाने व मदद करने के अवसरों से जोड़ा जाए। केंद में सरकार बदलते ही यह योजना बंद हो गई। अब केंद्र सरकार ने केवल शाला त्यागी बालिकाओं के लिए सबला योजना प्रारंभ की है। शाला त्यागी बालिकाओं को ढूंढऩे का प्रयास महिला एवं बाल विकास विभाग ने शुरू कर दिया है। अब देखना यह है कि क्या इस योजना का बालिकाओं को मिलेगा या नहीं।

महिला एवं बाल विकास विभाग के डीपीओ एमडी नायक ने कहा कि किशोरी शक्ति योजना बंद होने के बाद अब सबला योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के तहत शाला त्यागी बालिकाओं को पूरक पोषण आहार, स्वास्थ्य के साथ शिक्षा भी दी जाएगी।

Home / Mahasamund / किशोरी शक्ति के बंद होने के बाद प्रशासन की नई योजना, बालिकाओं की मिलेगी सुविधाएं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो