script1 महीने से रद्द हैं पैसेन्जर ट्रेनें, यात्रियों के साथ रेलवे को भी हो रहा नुकसान | Passenger train cancelled from last one month | Patrika News
महासमुंद

1 महीने से रद्द हैं पैसेन्जर ट्रेनें, यात्रियों के साथ रेलवे को भी हो रहा नुकसान

छत्तीसगढ़ में पूर्वी तट रेलवे जोन के अंतर्गत आने वाले स्टेशनों में रखरखाव का कार्य किया जा रहा है।

महासमुंदMar 12, 2019 / 01:01 pm

Deepak Sahu

railway

Who will get the new facility in the railway, know where the new train

महासमुंद. छत्तीसगढ़ में पूर्वी तट रेलवे जोन के अंतर्गत आने वाले स्टेशनों में रखरखाव का कार्य किया जा रहा है। सुरक्षा की दृष्टि से पैसेंजर ट्रेनें एक माह से रद्द चल रही है। इससे रेलवे को आमदनी भी नहीं हो रही है। प्रतिदिन लगभग एक लाख रुपए कमाने वाले स्टेशन में सन्नाटा पसरा हुआ है।

महासमुंद रेलवे स्टेशन से प्रतिदिन औसम 1200 यात्री आवागमन करते हैं, लेकिन अभी आधे भी यात्रा नहीं कर रहे हैं। रेलवे स्टेशन से मिली जानकारी के अनुसार प्रतिदिन यहां 160 यात्री रिजर्वेशन कराते हैं। इससे रेलवे को प्रतिदिन 91 हजार की आय होती है। अन्य बुकिंग व जनरल टिकट से कमाई होती है। महासमुंद रेलवे स्टेशन से एक वर्ष में लगभग 3 करोड़ रुपए के आस-पास की कमाई होती है।

इसकी वजह से महासमुंद रेलवे स्टेशन को डी क्लास में रखा जाता है। जबकि, रेलवे स्टेशन में वेटिंग रूम, कैंटिन, बैंच व व्हील चेयर और हाई मास्ट लाइट आदि की पूरी व्यवस्था है। रेलवे से मिली जानकारी के अनुसार 12 करोड़ से ज्यादा की आमदनी करने वाले स्टेशन को ए प्लस, 9-12 तक को ए, 6 से 9 को बी और 3 से 6 करोड़ की आमदनी करने वाले स्टेशन को 3 क्लास स्टेशन कहा जाता है। पिछले एक माह से पैसेंजर ट्रेनों के रद्द रहने से रेलवे की कमाई पर असर पड़ा है।

Home / Mahasamund / 1 महीने से रद्द हैं पैसेन्जर ट्रेनें, यात्रियों के साथ रेलवे को भी हो रहा नुकसान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो