scriptपूरक के विद्यार्थियों का भविष्य दांव पर, 28 नवंबर से शुरू होगी परीक्षा | Supplementary examinations will start from November 28 | Patrika News
महासमुंद

पूरक के विद्यार्थियों का भविष्य दांव पर, 28 नवंबर से शुरू होगी परीक्षा

माध्यमिक शिक्षा मंडल ने पूरक परीक्षाओं (Supplementary examinations) के लिए तिथि जारी कर दी है। 28 नवंबर से पूरक की परीक्षा शुरू होगी।

महासमुंदOct 24, 2020 / 04:03 pm

Bhawna Chaudhary

exam.jpg

mp Education Minister

महासमुंद. माध्यमिक शिक्षा मंडल ने पूरक परीक्षाओं (Supplementary examinations) के लिए तिथि जारी कर दी है। 28 नवंबर से पूरक की परीक्षा शुरू होगी। इधर, तिथि जारी होने के बाद दसवीं व बारहवीं के पूरक छात्र कंफ्यूज हैं कि पूरक परीक्षा दें या अगले वर्ष होने की वाली वार्षिक परीक्षा में बैठें। क्योंकि, रिजल्ट आने में भी समय लगेगा। तब बारहवीं उत्तीर्ण करने वालों को कॉलेज में नियमित एडमिशन भी नहीं मिलेगा।

जानकारी के मुताबिक 2019 20 सत्र में हाईस्कूल में 1113 विद्यार्थी पूरक आए हैं और हायर सेकंडरी में 1462 छात्र पूरक आए हैं। कुल 2575 छात्र पूरक आए है। गौरतलब है कि कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से अब तक स्कूल खुल भी नहीं पाए हैं। ऑनलाइन ही छात्रों की पढ़ाई हो रही है। वहीं कॉलेजों के प्रथम वर्ष में भी केवल एडमिशन ही हुआ है। पूरक परीक्षा देकर 12 वीं पास करने वाले छात्रों को कॉलेजों में एडमिशन भी नहीं मिल पाएगा। जानकारी के मुताबिक 12 वीं में कला विषय में 773 पूरक, विज्ञान विषय में 528 पूरक, वाणिज्य विषय में 135 और कृषि विषय में 26 विद्यार्थी पूरक आए हैं। 12 वीं में 741 बालक व 721 बालिकाएं पूरक हैं। 10 वीं में 474 बालक और 639 बालिकाएं पूरक हैं।

आज से आवेदन की प्रक्रिया प्रारंभ

माध्यमिक शिक्षा मंडल की ओर से 24 अक्टूबर से आवेदन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। 31 अक्टूबर तक आवेदन किए जा सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए छात्र अपने स्कूल से चर्चा कर सकते हैं। इसके अलावा माध्यमिक शिक्षा मंडल की वेबसाइट पर जारी कर दी गई है। माध्यमिक शिक्षा मंडल ने भी समय सारिणी जारी कर दिया है। जिसका वेबसाइट पर अवलोकन किया जा सकता है।

Home / Mahasamund / पूरक के विद्यार्थियों का भविष्य दांव पर, 28 नवंबर से शुरू होगी परीक्षा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो