scriptडेढ़ सौ वर्ष पुराने इस मेला का पहली बार सीएम Yogi Adityanath करेंगे शुभारम्भ | CM Yogi Adityanath visit mahoba on 22 october | Patrika News
महोबा

डेढ़ सौ वर्ष पुराने इस मेला का पहली बार सीएम Yogi Adityanath करेंगे शुभारम्भ

मिनी Vrindavan का ऐतिहासिक मेला, सीएम योगी भी 22 अक्टूबर को होंगे शामिल
 

महोबाOct 21, 2017 / 02:44 pm

Ruchi Sharma

yogi adityanath

yogi adityanath

महोबा. मिनी Vridavan के रूप में विख्यात उत्तर प्रदेश के महोबा जनपद के चरखारी का सुप्रसिद्ध ऐतिहासिक और धार्मिक Sri Govardhan Mela आज वैदिक मंत्रों के बीच परंपरागत तरीके से धूमधाम के साथ आरम्भ हो गया। इस वर्ष ये मेला और भी यादगार होने जा रहा है। इतिहास में पहली बार मुख्यमंत्री Yogi Adityanath इस मेले का उद्घाटन करने के लिए आ रहे है। सीएम योगी 22 अक्टूबर को इस मेले का शुभारम्भ करेंगे।
मेले में सीएम आगमन को लेकर तैयारियां शुरू हो गई है। मेला मैदान में बैरिकेटिंग का काम भी तेजी से चल रहा है। वैदिक मन्त्रों के बीच चरखारी विधायक ब्रजभूषण राजपूत और महोबा विधायक राकेश गोस्वामी की मौजूदगी में गोवर्धन पर्वत धारी भगवान कृष्ण को मेला स्थल लाकर स्थापित किया गया। कसबे में भगवान कृष्ण के 108 मंदिर है जिनकी मुर्तियां भी यहां लाकर स्थापित की जायेगी और एक माह तक यहां मेला चलेगा। जिसमें विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम पालिका प्रसाशन द्वारा आयोजित होंगे। सीएम के आगमन को लेकर मंदिर और मेले की सजावट का खास ध्यान रखा जा रहा है।
Bundelkhand का कश्मीर कहे जाने वाले कस्बा चरखारी को Mini Vridavan भी कहा जाता है। इस कस्बे में भगवान कृष्ण के 108 मंदिर है और कसबे के चारों ओर पानी से भरे तालाब है। Diwali Festival के बाद होने वाले इस मेले का ऐतिहासिक और धार्मिक महत्व है।
1883 में कृष्ण भक्त चरखारी रियासत के राजा मलखान जूदेव ने Govardhan Mandir की स्थापना की थी। इस मंदिर में भगवान कृष्ण राधा अष्टधातु की मूर्ति स्थापित है। दीपावली के दूसरे दिन गोवर्धन पूजा से शुरू होकर एक माह चलने वाले मेले को लेकर चरखारी में कृष्ण भक्तों का भारी हुजूम उमड़ पड़ा है। कृष्ण और राधा की मूर्ति को रथ में सवार कर मेला मंदिर स्थापित किया गया।
मुख्य पुजारी सहित पांच अन्य पुरोहितों ने विधि विधान के साथ अनुष्ठान कर गोवर्धन पर्वत धारी कृष्ण, देवी राधा और बलराम की प्रतिमाओं को स्थापित कराया।मुख्य यजमान के रूप में चरखारी विधायक ब्रजभूषण राजपूत और नगर पालिका के प्रभारी अधिशाषी अधिकारी राजेश यादव मौजूद रहे साथ ही महोबा विधायक राकेश गोस्वामी और जिला अध्यक्ष जीतेन्द्र सेंगर भी पूजा में शामिल हुए।
बुंदेलखंड का सबसे प्राचीन मेले की शुरुआत करीब डेढ़ सौ वर्ष पूर्व हुई थी। चरखारी रियासत के राजा मलखान जूदेव ने इसे आरम्भ कराया था। उन्होंने नगर में 108 कृष्ण मंदिर, आकर्षक झीलों और सरोवरों की स्थापना कराई थी। बुंदेलखंड के महत्वपूर्व पर्यटक स्थलों में से चरखारी वैभव किलों और रियासत कालीन भवन पर्यटकों के आकर्षण का भी केन्द्र है।
एक माह तक चलने वाले इस मेले का उद्घाटन करने के लिए सीएम योगी आदित्यनाथ 22 अक्टूबर को चरखारी आ रहे है। इतिहास में पहली बार कोई सीएम इस मेले का उद्घाटन करेंगे। जिसको लेकर चरखारी के नागरिकों और भाजपा कार्यकर्ताओं में काफी उत्साह भी देखा जा रहा है। सीएम योगी आदित्यनाथ 22 अक्टूबर में मंदिर में होने वाली पूजा में भी शामिल होने और साथ ही अधिकारीयों के साथ बैठक करेंगे।
आपको बता दें कि 22 अक्टूबर से सीएम योगी बुंदेलखंड के दौरे पर है। कार्यक्रम को लेकर चरखारी के बीजेपी विधायक ब्रजभूषण राजपूत ने बताया कि ये मेला धार्मिक मेला है। एक माह तक चलने वाले इस मेले का उद्घाटन मुख्यमंत्री द्वारा किया जायेगा। ये चरखारी के लिए सौभाग्य है। उन्हें उम्मीद है कि सीएम चरखारी और बुंदेलखंड का कल्याण करेंगे। वो यहां की समस्याओं से अवगत है वो कोई न कोई योजना से जरूर यहां की जनता को लाभान्वित करेंगे।
महोबा विधायक राकेश गोस्वामी ने बताया कि अबकी बार ये मेला बहुत खास है। प्रदेश के मुख्यमंत्री इस मेले में बतौर मुख्यातिथि शामिल हो रहे है। एक माह तक चलने वाले इस मेले में देवोत्थान एकादशी,कार्तिक,पूर्णिमा पर दूर दूर से हजारों महिला श्रद्धालुओं की यहां भीड़ जुटती है। मेले में धार्मिक सतसंग ,प्रवचन,रामलीला और रासलीला के आलावा सम्मेलन,मुशायरा और सांस्कृतिक कार्यक्रम होते है।
बीजेपी के महोबा जिला अध्यक्ष जीतेन्द्र सिंह सेंगर ने बताया कि भाजपा के कार्यकताओं की इच्छा थी कि सीएम। विधायकों के आमंत्रण में सीएम गोवर्धन मंदिर आ रहे है। इस मेले में उनके द्वारा बुंदेलखंड को सौगात मिलने की भी उम्मीदें है।

Home / Mahoba / डेढ़ सौ वर्ष पुराने इस मेला का पहली बार सीएम Yogi Adityanath करेंगे शुभारम्भ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो