अफसरों की लापरवाही​ से सुख रहे पौधे, कागजो में पौध रोपण का लक्ष्य हुआ पूरा

Mahendra Pratap

Publish: Oct, 13 2017 12:35:14 (IST) | Updated: Oct, 13 2017 04:10:43 (IST)

Lucknow, Uttar Pradesh, India
अफसरों की लापरवाही​ से सुख रहे पौधे, कागजो में पौध रोपण का लक्ष्य हुआ पूरा

सरकारी विभाग के अफसरों ने केवल पौध रोपण के लक्ष्य को कागजों में ही पूरा किया है।

महोबा. योगी सरकार जहां प्रदेश को हरा-भरा करने का प्रयास कर रही है। सूखाग्रस्त जनपद महोबा में भी हरियाली लाने के लिए सरकार ने सरकारी विभागों को आदेश दिए हैं। सरकारी विभागों ने भी पौध रोपण के लक्ष्य को कागजों में पूरा कर लिया है। मगर सच्चाई यह है कि पौध रोपण में लापरवाही बरती गई है और काफी पौध सड़ने की कगार पर है।

सूख रहे हैं पौधे

योगी सरकार जहां प्रदेश में पौध रोपण को बढ़ावा देने में जुटी है। यहीं वजह है कि पौध रोपण हर जगह कराए जा रहे हैं। सूखाग्रस्त महोबा में भी पौध रोपण के लिए सरकार महकमों को आदेशित किया गया और पौध भी उपलब्ध कराई गई मगर यहां तो सिर्फ खाना पूर्ति हो रही है। नगर पालिका ने अपने क्षेत्र में पौध रोपण कराए जाने के लिए सैकड़ों पौधे अपने गैरेज में रखवा दिए जिनका रोपण नहीं किया गया। और नतीजन देख रेख के अभाव में पौधे सूख रहे हैं। नगर पालिका प्रशासन की इस कारगुज़ारी से प्रदेश की योगी सरकार की मंशा में पलीता लग रहा है।

गौरतलब है कि प्रदेश की योगी सरकार द्वारा जिले को हर भरा रखने के लिए बृहद अभियान चलाया जा रहा है। जुलाई माह में सभी विभागों को लक्ष्य भी आबंटित कर दिया गया था। इस दफा पौधों को जीवित रखने के लिए अधिक ऊंचाई वाले पौधों की खेप भी मंगाई गई लेकिन नगर पालिका परिषद महोबा ने पौध रोपड़ अभियान की हवा निकाल दी। पालिका को आबंटित लक्ष्य के सापेक्ष आधे से अधिक पौधे पालिका के राठ रोड स्थित वाहनों के गैरेज में रखवा दिए गए और कागज़ों में लक्ष्य को पूरा कर लिया गया। स्टोर में देख रेख के अभाव में सैकड़ों पौधे सूख रहे हैं। नगर पालिका के जिम्मेदार अफसरों को इसकी खेर खबर लेने की सुध तक नहीं है।

अफसरों ने किया फ़र्ज़ीबाड़ा

फिलहाल, नगर पालिका परिषद की लापरवाही ने प्रदेश सरकार की सपनों पर पानी फेर दिया है। बता दे कि जिले में सालों से विभागों के पौध रोपड़ के आबंटित लक्ष्य में विभागीय अफसरों द्वारा फ़र्ज़ीबाड़ा किया जा रहा है जिससे सूखे जिले में हरियाली नहीं आ पा रही है। वहीं इस पुरे मामले को लेकर नगर पालिका के लालचंद सरोज का कहना है कि पौध रोपण का काम चल रहा है दो सौ पौधे अभी बचे हैं उन्हें भी लगवाया जाएगा। शायद इन साहब को नहीं पता कि सुख चूका पौधा नहीं लगता है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned