कैबिनेट मंत्री ने दिव्यांगों को बांटे उपकरण, सपा पर किया जमकर प्रहार

कैबिनेट मंत्री ने दिव्यांगों को बांटे उपकरण, सपा पर किया जमकर प्रहार

Akansha Singh | Publish: Apr, 17 2018 12:56:20 PM (IST) | Updated: Apr, 17 2018 12:58:56 PM (IST) Lucknow, Uttar Pradesh, India

उत्तर प्रदेश के प्रत्येक जिले में दिव्यांग जनों के प्रमाण पत्र बनाने के लिये 11 बजे से शिविर लगाया जायेगा ।

महोबा. दिव्यांगजन सशक्तिकरण एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग उत्तर प्रदेश के मंत्री ओम प्रकाश राजभर ने कहा कि हर सोमवार को उत्तर प्रदेश के प्रत्येक जिले में दिव्यांग जनों के प्रमाण पत्र बनाने के लिये 11 बजे से शिविर लगाया जायेगा । ओम प्रकाश राजभर महोबा मुख्यालय के सेवायोजन कार्यालय में आयोजित निःशुल्क कृत्रिम अंग / सहायक उपकरण वितरण कैम्प में जन समुदाय को सम्बोधित करते हुये कही । इस दौरान उन्होंने 250 ट्राई साईकिल, 58 वैशाखी एवं 23 दिव्यागों को व्हीलचेयर वितरित की। वहीं 5266 दिव्यागों को 500 रुपये प्रतिमाह की दर से त्रिमासिक पेंशन भी वितरित की गयी ।


महोबा में प्रदेश सरकार के द्वारा दिव्यांग सशक्तिकरण को बढ़ावा देने को लेकर दिव्यांग सशक्तिकरण विभाग एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्री ओमप्रकाश राजभर जिले के सेवा योजन कार्यालय पहुंचे । कैबिनेट मंत्री ने दिव्यांगों को उपकरण बांटे। वही उन्होंने प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही दिव्यांगों के लिए योजनाओं का भी बखान किया। उन्होंने कहा कि पहले प्रदेश में विकलांगो को तीन सौ रुपया पेंशन मिलती थी लेकिन हमारी सरकार बनते ही हमने संसोधन किया और विकलांगो को मिलने वाली तीन सौ रुपये की पेंशन को पांच सौ किया और आने वाले समय मे इसको एक हजार किया जायेगा। अपने कार्यक्रम में उन्होंने ढाई सौ ट्राई साइकिल , अट्ठावन बैसाखी एवं तेईस दिव्यांगों को व्हील चेयर बांटी जिसे पाकर दिव्यांगों के चेहरों पर खुशी की लहर दौड़ गयी । उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश के 68 जिलों में कार्यक्रम चलाए जा रहे है । 3 साल से 5 साल के दिव्यांगजन बच्चों को 6 लाख रुपये के इलाज की व्यवस्था की गई है । अभी पेंशन 300 से 500 रुपये , कृत्रिम अंग 6 से 8 हजार, सेल चिकित्सा के 8 से 10 हजार , केयर सेंटर को प्रदेश के 18 मंडलो में लागू किया गया है ।


महोबा पहुचे मंत्री ने सभी राजनीतिक दलों को आड़े हाथ लेते हुए कहा कि काम करे तये चार पावा, बात करे है बारह, घर बैठ के मजा उड़ावे , तेय पावे अठारह । उन्होंने सपा प्रदेश अध्य्क्ष नरेश उत्तम के बयान की बीजेपी सामंतवाद को बढ़ावा दें रही है। इस पर जबाब देते हुए कहा कि पूर्व की सपा सरकार ने क्या किया यह सभी जानते है । उन्होंने बाबा साहेब पर बोलते हुए कहा कि इतिहासकारों ने ही महापुरुषों की जीवनी लिखते समय तमाम महापुरुषों को किनारे कर दिया था । मगर मान्यवर कांशीराम जी द्वारा बाबा साहब की मूर्ति पार्लियामेंट में लगाई थी । उसी के बाद से सभी लोग बाबा को मानने लगे हैं ।


मंत्री द्वारा उपकरण पाकर दिव्यांग खासे उत्साहित नजर आये । दिव्यांग नोखेराम बताते है कि जिला सेवा योजना कार्यलय में सरकार द्वारा दिव्यांग जनो को निशुल्क उपकरण बाँटने को लेकर केम्प लगाया गया है हम दिव्यांगों को सुनने वाला कोई नही था । यह पहली बार है कि सरकार हमारी जरूरतों को ध्यान में रखकर तमाम उपकरण दे रही है । साथ ही पेंशन ओर इलाज की व्यवस्था कर रही है ।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned