scriptमंदिर में चोरी हुई मूर्ति का खुलासा न होने से नाराज हिन्दू-मुस्लिम महिलाओं ने मंदिर के बाहर कीर्तन कर जताया विरोध | murti chori in mahoba | Patrika News
महोबा

मंदिर में चोरी हुई मूर्ति का खुलासा न होने से नाराज हिन्दू-मुस्लिम महिलाओं ने मंदिर के बाहर कीर्तन कर जताया विरोध

उत्तर प्रदेश में महोबा जिले के कुलपहाड़ क्षेत्र में बढ़ती अपराधिक वारदातों पर रोकथाम में असफल पुलिस की कार्यशैली का ग्रामीण महिलाओं ने भजन कीर्तन द्वारा अनोखे तरीके से विरोध जताया।

महोबाJan 20, 2020 / 11:45 am

आकांक्षा सिंह

मंदिर में चोरी हुई मूर्ति का खुलासा न होने से नाराज हिन्दू-मुस्लिम महिलाओं ने मंदिर के बाहर कीर्तन कर जताया विरोध

मंदिर में चोरी हुई मूर्ति का खुलासा न होने से नाराज हिन्दू-मुस्लिम महिलाओं ने मंदिर के बाहर कीर्तन कर जताया विरोध

महोबा. उत्तर प्रदेश में महोबा जिले के कुलपहाड़ क्षेत्र में बढ़ती अपराधिक वारदातों पर रोकथाम में असफल पुलिस की कार्यशैली का ग्रामीण महिलाओं ने भजन कीर्तन द्वारा अनोखे तरीके से विरोध जताया। अपने तरह का यह अनूठा विरोध यहां लोगो के बीच चर्चा का विषय बना हुआ है। इस प्रदर्शन में मुस्लिम महिलाएं भी शामिल है।


ज्ञात रहे कि कुलपहाड़ क्षेत्र के सुंगिरा गांव में स्थित लगभग पांच सौ वर्ष प्राचीन राधा कृष्ण मंदिर में एक पखवारा पूर्व हुई चोरी की वारदात में बदमाश अष्ट धातु की चार बेशकीमती मूर्तियां उड़ा ले गए थे। मामले में मुकदमा पंजीकृत करके पुलिस उसकी जांच पड़ताल कर रही थी। लेकिन घटना को काफी समय बीत जाने के बावजूद चोरी गई मूर्तियों को बरामद कर पाने और बदमाशो को गिरफ्तार कर पाने में पुलिस अभी तक असफल रही। इससे ग्रामीणों में खासी नाराजगी का माहौल है।


देव प्रतिमाओं के बगैर खाली पड़े मंदिर को लेकर आक्रोशित सुंगिरा गांव की सैकड़ो की संख्या में महिलाएं अपने घरों से बाहर निकल कर बाहर आ गई और सामूहिक रूप से मंदिर में पहुंच भजन कीर्तन का आयोजन किया। यह महिलाएं करीब चार घण्टे तक ढोलक,मंजीरा, करताल के साथ गाना बजाना करती रही। इस दौरान महिलाओं आशा,रानी,देवकी, काशी बाई आदि ने कहा कि पन्द्रह दिन से ऊपर का समय गुजरने के बावजूद पुलिस मंदिर में हुई चोरी की घटना का खुलासा करने में पूरी तरह असफल रही है। पुलिस की कार्यशैली से लोगो मे आक्रोश है। विरोध के इस तरीके को आगे भी जारी रखा जाएगा। इस विरोध प्रदर्शन में मुस्लिम महिलाएं भी शामिल रही। विरोध प्रदर्शन में हिन्दू महिलाओं के साथ बैठी अफसाना बताती है कि मंदिर से मूर्ति चोरी होने से उनमें नाराजगी है।


उधर मामले में कुलपहाड़ के पुलिस उप अधीक्षक अवध सिंह ने कहा कि पुलिस मंदिर में हुई चोरी के खुलासे को लेकर पूरी तरह संवेदनशील है। भरोसा दिया कि प्रकरण का जल्दी खुलासा कर मूर्तियों को बरामद किया जाएगा और बदमाशो को गिरफ्तार कर जेल के सीखचों के भीतर भेजा जाएगा।

Home / Mahoba / मंदिर में चोरी हुई मूर्ति का खुलासा न होने से नाराज हिन्दू-मुस्लिम महिलाओं ने मंदिर के बाहर कीर्तन कर जताया विरोध

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो