scriptशिक्षक विधायक धुव्र कुमार त्रिपाठी का आरोप, शिक्षा को लेकर केंद्र और राज्य सरकार उदासीन | Teacher leader Dhruv Kumar Tripathi allegation on yogi government | Patrika News
महाराजगंज

शिक्षक विधायक धुव्र कुमार त्रिपाठी का आरोप, शिक्षा को लेकर केंद्र और राज्य सरकार उदासीन

उन्होंने कहा कि सरकारी स्कूलों में गरीब बच्चे पढ़ने आते हैं लेकिन उनकी पढ़ाई की व्यवस्था पर सरकार को कोई ध्यान नही है।

महाराजगंजSep 18, 2017 / 09:10 am

Akhilesh Tripathi

teacher leader

टीचर नेता

महाराजगंज. उप्र माध्यमिक शिक्षक संघ के जिला कार्यकर्ता सम्मेलन को संबोधित करते हुए शिक्षक विधायक धुव्र कुमार त्रिपाठी ने संगठन की मजबूती पर जोर देते हुए कहा कि सरकार की जो नीति है उससे सरकारी शिक्षा की दशा और दयनीय होने जा रही है। उन्होंने कहा कि सरकारी स्कूलों में गरीब बच्चे पढ़ने आते हैं लेकिन उनकी पढ़ाई की व्यवस्था पर सरकार को कोई ध्यान नही है। अवकाश प्राप्त कर रहे शिक्षकोे की जगह नई भर्ती के दरवाजे बंद है। उन्होंने कहा कि कंप्युटर शिक्षा को लेकर सरकार ढिंढोरा तो पीट रही है लेकिन स्कूलों में कंप्युटर शिक्षक की नियुक्ति पर उसका ध्यान नही है और यूपी और दिल्ली की सरकार केवल जुमला पर चल रही है।


जिला स्तरीय इस सम्मेलन का आयोजन पुरंदरपुर स्थित जनता इंटर कॉलेज में हुआ था जहां जिले ईकाई के सभी पदाधिकारी मौजूद थे। इसके पहले संगठन के जिलाअध्यक्ष अशोक कुमार ने कहा कि सरकार कहती है कि 14 वर्ष तक के बच्चों की शिक्षा मुफ्त हो लेकिन सरकारी स्कूलों में न तो शिक्षक हैं और न ही व्यवस्था। उन्होंने कहा कि माध्यमिक शिक्षक प्रवंधन के उत्पीड़न से अलग परेशान हैं और बड़ी लंबी लड़ाई के बाद शिक्षकों को अधिकार हासिल हुआ था उसे बचाकर रखना बहुत जरूरी है। उन्होंने संघ की सदस्य संख्या बढ़ाने पर भी बल दिया। सम्मेलन में आगामी 21 नवंबर को लखनऊ में आयोजित शिक्षक संघ के धरने में जिले से सम्मानजनक उपस्थित पर बल दिया गया। शिक्षक विधायक से कई शिक्षकों ने अलग अलग समस्याओं के निराकरण की मांग की। प्रबंधक द्वारा सर्विस बुक न देने का आरोप लगाया तो किसी ने वेतन बाधित करने की धमकी का आरोप लगाया।
अन्य वक्ताओं ने शिक्षा के प्रति यूपी और केंद्र की सरकार पर निशाना साधा। पूर्व प्राचार्य श्रीराम सिंह ने कहा कि केंद्र सरकार युवाओं को तरह तरह के सपनों दिखा रही है लेकिन यह सपना साकार कैसे हो, इसके लिए उसके पास कोई योजना ही नही है। उन्होंने कहा कि ताज्जुब है कि शिक्षा पर जितना जुमले बाजी हो रही है वह केवल जुमला ही है। प्राइवेट स्कूलों में बच्चों की प्रताड़ना से लेकर मौत तक का जिक्र किया गया।
वक्ताओं ने कहा कि महंगी शिक्षा की ओर अभिवावकों का आकर्षित होना सरकारी स्कूलों के प्रति सरकार का ध्यान न दिया जाना बड़ा कारण है। सम्मेलन में कई वक्ताओं ने अपने विचार व्यक्त किए जबकि संचालन प्राचार्य विजय प्रताप ने किया। सम्मेलन में मुख्य रूप से त्रियुगी नरायन त्रिपाठी, अशोक कुमार पांडेय, विंध्याचल मिश्र, आदित्य शुक्ल, पुष्पा पांडेय आदि मौजूद रहे।

Home / Mahrajganj / शिक्षक विधायक धुव्र कुमार त्रिपाठी का आरोप, शिक्षा को लेकर केंद्र और राज्य सरकार उदासीन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो