scriptशहर विकास के लिए मंत्री ने बनाया तीसरा मास्टर प्लान | Minister made third master plan for city development | Patrika News
महू

शहर विकास के लिए मंत्री ने बनाया तीसरा मास्टर प्लान

मंत्री डॉ. यादव ने शहर के कलाकारों एवं साहित्यकारों के साथ चर्चा की, महत्वपूर्ण सुझाव मांगे

महूDec 29, 2021 / 09:40 pm

sachin trivedi

Minister made third master plan for city development

मंत्री डॉ. यादव ने शहर के कलाकारों एवं साहित्यकारों के साथ चर्चा की, महत्वपूर्ण सुझाव मांगे

उज्जैन। प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव बुधवार को निजी होटल में आयोजित शहर के कला और साहित्य क्षेत्र से जुड़े कलाकारों से मिले, उनके साथ संवाद किया और शहर के नाटय, नृत्य, गायन विधा के बारे में विस्तृत चर्चा की। इस मौके पर कलाकार, वरिष्ठ रंगकर्मी, रचनाकार और साहित्यकार मौजूद थे।
मंत्री यादव ने शहर के विकास में कलाकारों की भूमिका के संबंध में संवाद किया। उन्होंने कहा कि उज्जैन के अतीत, वर्तमान और भविष्य में विकास पर हमें चर्चा करनी है, साथ ही कलाकारों एवं साहित्यकारों से शहर के विकास के लिए महत्वपूर्ण सुझाव भी लेने हैं। वेद विद्या प्रतिष्ठान से निकले विद्यार्थियों को जीवनभर स्कॉलरशिप और अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। शहर के विकास के लिए 2021 से 2035 तक का मास्टर प्लान बनाया गया है।

यह शहर का तीसरा मास्टर प्लान है
यह शहर का तीसरा मास्टर प्लान है। मक्सी रोड, आगर रोड और देवास रोड पर कई उद्योग संचालित किए जा रहे हैं। दो नए उद्योगों का भूमिपूजन भी किया गया है। इनके प्रारंभ होने से 10,000 लोगों को रोजगार मिलेगा। उज्जैन में मेडिकल डिवाइस पार्क भी बनेगा। उल्लेखनीय है कि उज्जैन सहित पूरे देश में चार पार्क बनेंगे, जहां मेडिकल उपकरण बनाए जाएंगे।

कई उद्योग होंगे स्थापित
भविष्य में यहां कई उद्योग स्थापित होंगे और साथ ही सहायक उद्योग भी लगेंगे। मंत्री डॉ. यादव ने संवाद कार्यक्रम में कहा कि किसी भी कालखंड के गौरव का बखान वहां के कलाकारों के माध्यम से ही होता है। अत: उज्जैन के कलाकार अपनी कला के माध्यम से शहर के विकास में अपना महत्वपूर्ण योगदान दें।

सुझाव: देश के कलाकारों को मिले मौका
संवाद कार्यक्रम में कलाकारों और साहित्यकारों द्वारा शहर के सांस्कृतिक और कला क्षेत्र में विकास के लिए महत्वपूर्ण सुझाव दिए गए। इनमें सांदीपनि आश्रम में भगवान कृष्ण की लीलाओं से संबंधित कार्यक्रम आयोजित किए जाएं व इनमें देश के कलाकारों को प्रस्तुति का मौका दिया जाए, उज्जैन में गीता महोत्सव आयोजित किया जाए, उज्जैन के कलाकारों को रिहर्सल के लिए एक निश्चित स्थान उपलब्ध करवाया जाए, कलाकारों के मंदिरों में हाजिरी परंपरा प्रारंभ की जाए, शहर के सभी प्रमुख मंदिरों में सांस्कृतिक कार्यक्रम का वर्षभर का कैलेंडर बनाया जाए, कृष्ण मंदिर में हवेली संगीत गायन परंपरा प्रारंभ की जाए, रीगल टॉकीज का जीर्णोद्धार और नवीनीकरण किया जाए, साथ ही यहां सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएं जैसे महत्वपूर्ण सुझाव प्राप्त हुए।

Home / Mahu / शहर विकास के लिए मंत्री ने बनाया तीसरा मास्टर प्लान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो