scriptLoksabha Election 2019: मुलायम सिंह को हराने के लिए भाजपा ये प्रत्याशी उतरेगी मैदान में! | how will bjp win 2019 mainpuri loksabha seat from mulayam singh | Patrika News
मैनपुरी

Loksabha Election 2019: मुलायम सिंह को हराने के लिए भाजपा ये प्रत्याशी उतरेगी मैदान में!

केशव प्रसाद मौर्या को सौंपा है मैनपुरी लोकसभा का दायित्व, सीट पर क्षत्रिय और शाक्य बाहुल्य वोटरों के चलते मिल सकती है शाक्य या क्षत्रिय समाज से किसी प्रत्याशी को टिकट

मैनपुरीNov 03, 2018 / 11:29 am

अभिषेक सक्सेना

loksbaha election 2019

Loksabha Election 2019: मुलायम सिंह को हराने के लिए भाजपा ये प्रत्याशी उतरेगी मैदान में!

मैनपुरी। मुलायम सिंह यादव मैनपुरी से कभी चुनाव नहीं हारे हैं और भारतीय जनता पार्टी ने कभी यहां से चुनाव नहीं जीता है। लोकसभा चुनाव 2019 में मैनपुरी लोकसभा सीट एक बार फिर कोई इतिहास रचेगी, ये सभी जानते हैं। मुलायम सिंह एक बार कह चुके हैं कि वे मैनपुरी सीट से चुनाव लड़ेंगे। यदि ऐसा हुआ तो भारतीय जनता पार्टी के लिए ये सीट सबसे बड़ी चुनौती वाली सीटों से एक होगी। इसीलिए भारतीय जनता पार्टी ने यहां ऐसे नेता को जिम्मेदारी सौंपी है, जो आगामी लोकसभा चुनाव में इतिहास को बदल सके। डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या को दी गई बड़ी जिम्मेदारी इस बात का प्रमाण है कि भाजपा इस सीट को जीतने के लिए कितनी बेचैन है। इस सीट पर मुलायम सिंह की दावेदारी को देखते हुए ऐसे प्रत्याशी की तलाश की जा रही है जो मैनपुरी में जातिवाद का ऐसा समीकरण फिट करे कि मुलायम सिंह चुनाव हार जाएं।
ऐसे प्रत्याशी को मिलेगा टिकट
उत्तर प्रदेश के मैनपुरी लोकसभा सीट की बात करें तो मैनपुरी की जनसंख्या 1,847,194 है। यहां की जनसंख्या में महिला और पुरुषों के लिंगानुपात में काफी अंतर है। 1000 पुरुषों के मुकाबले महिलाओं की संख्या 876 है। वहीं साक्षरता की दर 78.26 प्रतिशत है। मैनपुरी का कुल वोट 12.3 लाख है। जिसमें 35 प्रतिशत वोटर यादव है। दूसरी जातियों में 20 प्रतिशत राजपूत, चौहान, राठौर, भदौरिया शाक्य, ब्राह्मण है। अनुसूचित जाति और मुस्लिम वोटर्स का प्रतिशत भी अच्छा है। यहां चार विधानसभा सीट लगती हैं। भोगांव से भारतीय जनता पार्टी के विधायक हैं। वहीं करहल, किशनी और मैनपुरी सदर सीट पर समाजवादी पार्टी के विधायक काबिज है। राजनीति के जानकार और प्रो.पीयूष श्रीवास्तव का मानना है कि पिछले चुनावों के नतीजों पर गौर करें तो इस सीट पर मुकाबला एकतरफा ही रहा है। मुलायम सिंह हों या फिर उनके पौत्र सभी ने बड़े अंतर से भारतीय जनता पार्टी को हराया है। भारतीय जनता पार्टी यदि ये सीट जीतना चाहती है तो इस बार उसे 51 प्रतिशत वोट हासिल करने के लिए ठाकुर, शाक्य के साथ साथ एससी वोटर्स को अपने पाले में लेना होगा। तभी जाकर ये मुमकिन हो सकता है।
पिछले चुनाव में तेजप्रताप ने बनाया था रिकॉर्ड
लोकसभा चुनाव 2014 की बात की जाए तो मोदी लहर में बहुजन समाज पार्टी खाता भी नहीं खोल सकी थी। लेकिन, समाजवादी पार्टी ने ये सीट बचाकर रखी। मुलायम सिंह यादव यहां से जीते थे। उन्होंने भारतीय जनता पार्टी शत्रुघ्न सिंह चौहान को हराया था। इसके बाद मुलायम सिंह यादव ने ये सीट छोड़कर अपने पौत्र तेजप्रताप सिंह यादव को दी थी। तेजप्रताप सिंह यादव ने चुनाव में सभी समीकरण ध्वस्त कर दिए और 6,53,786 वोट प्राप्त किए। भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी प्रेम सिंह शाक्य को हराया था। चुनावों के नतीजों को देखते हुए मैनपुरी लोकसभा सीट पर केशव प्रसाद मौर्या की कड़ी परीक्षा मानी जा रही है।

Home / Mainpuri / Loksabha Election 2019: मुलायम सिंह को हराने के लिए भाजपा ये प्रत्याशी उतरेगी मैदान में!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो