scriptLoksabha Election 2019: मैनपुरी में मुलायम सिंह का विजयरथ रोकने के लिए भाजपा का ‘मास्टर प्लान’ | loksabha chunav 2019 bjp big plan to defeat mulayam singh in mainpuri | Patrika News
मैनपुरी

Loksabha Election 2019: मैनपुरी में मुलायम सिंह का विजयरथ रोकने के लिए भाजपा का ‘मास्टर प्लान’

मुलायम सिंह को उनके गढ़ मैनपुरी में हराने के लिए भारतीय जनता पार्टी ने बहुत बड़ा प्लान बनाया है।

मैनपुरीApr 22, 2019 / 10:45 am

suchita mishra

mulayam singh

mulayam singh

मैनपुरी। राजनीति में एक कहावत है कि दिल्ली का रास्ता उत्तर प्रदेश से होकर जाता है। यही कारण है 80 लोकसभा सीटों वाले इस राज्य पर विजयरथ दौड़ाने के लिए सभी दल अपना पूरा जोर लगा देते हैंं। 2014 के लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने यहां 80 में से 73 सीटें जीतीं थीं। इस बार इससे ज्यादा सीटें जीतने का दावा किया जा रहा है। लेकिन गौर करने वाली बात है कि पिछली बार यूपी में पूरा जोर लगाकर भी भाजपा सात सीटों पर अपना कब्जा नहीं कर पायी थी। इनमें से पांच समाजवादी पार्टी के गढ़ माने जाते हैं तो दो कांग्रेस के। इस बार भी ये चुनौती बरकरार है।
मैनपुरी सीट बीजेपी के लिए प्रतिष्ठा का विषय
ऐसे में अगर मैनपुरी शहर की बात करें तो इसे सपा का सबसे मजबूत किला माना जाता है। यहां से सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव खुद चुनाव लड़ रहे हैं। बसपा से गठबंधन के बाद जिस तरह मुलायम सिंह ने इसे अपना आखिरी चुनाव बताया है, उससे इस किला और भी मजबूत हो गया है। लिहाजा यहां अब मुलायम सिंह को हराना भाजपा के लिए बहुत बड़ी चुनौती होने के साथ साथ प्रतिष्ठा का विषय बन गया है। लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में 23 अप्रैल मंगलवार को मैनपुरी में मतदान होना है। ऐसे में इस सीट पर जीत के लिए भाजपा अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। सपा संरक्षक को हराने के लिए भाजपा ने बहुत बड़ा प्लान बनाया है।
इस समीकरण पर ये है भाजपा का प्लान
मैनपुरी सीट पर अगर वोट गणित देखें तो यहां कुल 17.3 लाख वोटरों में करीब 6 लाख से ज्यादा यादव वोटर हैं। दूसरे नंबर पर लोध वोटर हैं। इनकी संख्या करीब 5 लाख है। इस बार बीजेपी ने मुलायम सिंह के मुकाबले में प्रेम सिंह शाक्य को मैदान में उतारा है। हालांकि 2014 के लोकसभा चुनाव में प्रेम सिंह शाक्य को मोदी लहर के बावजूद हार का सामना करना पड़ा था। लेकिन इस बार बीजेपी ने फिर से उन पर दांव लगाया है। भाजपा के आलाकमान का मानना है कि बीजेपी के परंपरागत सवर्ण वोटर तो उनके साथ आएंगे ही, वहीं यादव को छोड़कर अन्य पिछड़े वर्ग के वोटरों का वोट अगर मिल जाए तो मुलायम सिंह को उनके गढ़ में शिकस्त दी जा सकती है। अन्य पिछड़े वर्ग को आकर्षित करने के लिए बीजेपी के नेता अपना पूरा जोर लगा रहे हैं। सूत्रों के मुताबिक सीधे लखनउ से इसकी खबर ली जा रही है। इसको लेकर हाल ही यूपी के सीएम और भाजपा के स्टार प्रचारक योगी आदित्यनाथ ने भी यहां चुनावी सभा की थी।
UP News से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Uttar Pradesh Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

UP lok sabha election Result 2019 से जुड़ी ताज़ा तरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download करें patrika Hindi News App

Home / Mainpuri / Loksabha Election 2019: मैनपुरी में मुलायम सिंह का विजयरथ रोकने के लिए भाजपा का ‘मास्टर प्लान’

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो