scriptकॉलेज, विश्वविद्यालयों को मिलेगी स्वच्छता रैकिंग | Colleges, universities to get cleanliness ranking | Patrika News
मैनेजमेंट मंत्र

कॉलेज, विश्वविद्यालयों को मिलेगी स्वच्छता रैकिंग

मंत्रालय का एक दल संस्थान के दावों को परखने के लिए अगस्त में उनके परिसरों का दौरा करेगा और रैंकिंग प्रदान करेगा

Jul 18, 2017 / 01:01 pm

जमील खान

Cleanliness Ranking

Cleanliness Ranking

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने सभी उच्च शिक्षा संस्थानों को ‘स्वच्छता’ रैकिंग में शामिल होने को कहा है, जिसमें संस्थानों का आकलन उनके परिसरों में शौचालयों तथा कूड़ा निष्पादन तंत्र की उपलब्धता के आधार पर किया जाएगा। मानव संसाधन विकास मंत्रालय की वेबसाइट पर सोमवार को प्रकाशित एक नोटिस में कहा गया है कि प्रविष्टियां 20 तथा 31 जुलाई के बीच स्वीकार की जाएंगी। संस्थान मंत्रालय की वेबसाइट पर पंजीकरण कर इसमें हिस्सा ले सकते हैं।

मंत्रालय का एक दल संस्थान के दावों को परखने के लिए अगस्त में उनके परिसरों का दौरा करेगा और रैंकिंग प्रदान करेगा। जिन तथ्यों के आधार पर रैंकिंग दी जाएगी, उनमें होस्टल तथा अकादमी इमारत में शौचालयों की उपलब्धता, उनका रख-रखाव व पानी की उपलब्धता, परिसर में कूड़ा निष्पादन, ठोस व द्रव्य अपशिष्ट प्रबंधन के लिए किसी नवाचार प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल तथा परिसर की हरियाली शामिल है। रैंकिंग को सितंबर महीने में अंतिम रूप दे दिया जाएगा और शीर्ष संस्थानों को पुरस्कार आठ सितंबर को दिए जाएंगे।

Home / Education News / Management Mantra / कॉलेज, विश्वविद्यालयों को मिलेगी स्वच्छता रैकिंग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो