scriptगुणवक्तायुक्त कानूनी शिक्षा न्याय पाने का अनिवार्य जरिया : CJI Dipak Mishra | For getting justice quality law education is must : Justice Mishra | Patrika News
मैनेजमेंट मंत्र

गुणवक्तायुक्त कानूनी शिक्षा न्याय पाने का अनिवार्य जरिया : CJI Dipak Mishra

सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा ने गुणवक्ता युक्त कानूनी शिक्षा को हर आम-ओ-खास के लिए न्याय पाने का अनिवार्य जरिया करार दिया है।

Sep 01, 2018 / 05:10 pm

जमील खान

CJI Dipak Mishra

CJI Dipak Mishra

सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा ने गुणवक्ता युक्त कानूनी शिक्षा को हर आम-ओ-खास के लिए न्याय पाने का अनिवार्य जरिया करार दिया है। न्यायमूर्ति मिश्रा ने शनिवार को कहा कि देश में विधि के शासन को लागू किया जाना देश में कानूनी शिक्षा की गुणवत्ता पर निर्भर करता है। उन्होंने कहा, न्यायिक व्यवस्था, विधिक पेशा और कानूनी शिक्षा के बारे में विचार करने से यह पता चलता है कि गुणवक्तायुक्त कानूनी शिक्षा हर आम-ओ-खास व्यक्ति के लिए न्याय हासिल करने की अपरिहार्य शर्त है। ये तीनों हमारे जैसे संविधान सम्मत समाज के लिए जरूरी पूर्व शर्त हैं। वह 10 वें कानून शिक्षक दिवस पुरस्कार वितरण समारोह के अवसर पर ‘राष्ट्र निर्माण में विधि शिक्षा की भूमिका’ विषयक संगोष्ठी के उद्घाटन सत्र को सम्बोधित कर रहे थे।

कार्यक्रम का आयोजन सोसाइटी ऑफ इंडियन लॉ फर्म (एसआईएलएफ) और मेनन इंस्टीट््यूट ऑफ लीगल एडवोकेसी ट्रेनिंग (एमआईएलएटी) के संयुक्त तत्वावधान में किया गया। मुख्य न्यायाधीश ने कहा कि विधि स्कूल कानूनी पेशेवरों को तैयार करने की जगह है, जो विधि के शासन के अमल के लिए प्रहरी के रूप में कार्य करते हैं और विकास में जबरदस्त योगदान देते हैं। विधि शिक्षा एक विज्ञान है जो कानून के छात्रों को परिपक्वता की भावना और समाज की समझ देता है और उन्हें नागरिक स्वतंत्रता के संरक्षक के रूप में उभरने के लिए ढालता है।

उन्होंने कहा, विधि शिक्षा एक विज्ञान है जो कानून के छात्रों को न केवल कुछ कानूनी प्रावधानों का ज्ञान देता है बल्कि परिपक्वता की भावना और समाज की समझ भी देता है जो उन्हें नागरिक स्वतंत्रता के संरक्षक के रूप में उभरने के लिए ढालता है। उन्होंने एक बार फिर राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालयों के कामकाज की सराहना करते हुए कहा कि संस्थान देश में कानूनी शिक्षा की गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए सबसे सफल कवायद साबित हुई है।

न्यायमूर्ति मिश्रा ने कहा कि आज के परिदृश्य में विधि स्कूलों के लिए भी जरूरी हो गया है कि वे दुनिया में हो रहे बदलावों एवं समाज के समकालीन मुद्दों को भी ध्यान में रखें। गौरतलब है कि इस साल का प्रतिष्ठित एसआईएलएफ-एमआईएलएटी प्रोफेसर एन आर माधव मेनन सर्वश्रेष्ठ विधि शिक्षक पुरस्कार बेंगलूरु के नेशनल लॉ स्कूल ऑफ इंडिया यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर आर वेंकट राव को दिया गया।

Home / Education News / Management Mantra / गुणवक्तायुक्त कानूनी शिक्षा न्याय पाने का अनिवार्य जरिया : CJI Dipak Mishra

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो