scriptऑफिस में अपने स्मार्टफोन को ऐसे करें फास्ट चार्ज | How to charge smartphone rapidly tips in hindi | Patrika News
मैनेजमेंट मंत्र

ऑफिस में अपने स्मार्टफोन को ऐसे करें फास्ट चार्ज

आप अपने ऑफिस अथवा घर चाहे जहां भी फोन चार्ज कर रहे हों, कुछ बातों का ध्यान रख कर फोन को फास्ट चार्ज कर सकते हैं।

जयपुरMay 26, 2020 / 09:36 am

सुनील शर्मा

management mantra, motivational story in hindi, gadget news, smartphone

management mantra, motivational story in hindi, gadget news, smartphone

कई बार यह शिकायत सामने आती है कि चार्जर से कनेक्ट करने के बाद फोन बहुत धीरे-धीरे चार्ज होता है। आप अपने ऑफिस अथवा घर चाहे जहां भी फोन चार्ज कर रहे हों, कुछ बातों का ध्यान रख कर फोन को फास्ट चार्ज कर सकते हैं।

सही चार्जर, केबल और प्लग
एंड्रॉइड चार्जर यूनिवर्सल फिटिंग के साथ आते हैं इसलिए किसी भी चार्जर, केबल से फोन में चार्जिंग शो होना ही पर्याप्त नहीं। आपको फोन के साथ आए चार्जर और केबल का ही उपयोग करना चाहिए। इसके अलावा लैपटॉप या पावर बैंक के यूएसबी स्लॉट से भी फोन धीरे चार्ज होगा। यूएसबी2 से सिर्फ 2.5 वॉट पावर आती है जबकि यूएसबी3 से 4.5 वॉट। दीवार स्लॉट से इससे ज्यादा पावर आ सकती है।

एयरप्लेन मोड
अनवांटेंड बैकग्राउंड एप्स को किल करना नहीं जानते तो फास्ट चार्जिंग के लिए फोन को स्विच ऑफ कर चार्ज कर सकते हैं। इससे भी अच्छा तरीका यह है कि फोन को पावर बटन का उपयोग कर एयरप्लेन मोड में ले आइए। इससे आपकी चार्जिंग तेज होगी।

बैटरी सेविंग मोड
आप फोन में बैटरी सेवर मोड को ऑन रखें। इससे फोन के बैकग्राउंड में चल रहे एप्स की गतिविधियों को रोककर बैटरी को बचाया जाता है। फोन में यह सैटिंग Settings > Battery > Battery Saver पर मिलेगी।

अनावश्यक फीचर बंद करें
फोन में ब्लूटूथ, जीपीएस, मोबाइल डेटा ऑन जैसे फीचर्स को कुछ समय के बंद कर फोन चार्ज कर सकते हैं। इसके अलावा फोन स्क्रीन को बार-बार टच नहीं करें। स्क्रीन लाइट भी बैटरी को काफी कन्ज्यूम करती है।

Home / Education News / Management Mantra / ऑफिस में अपने स्मार्टफोन को ऐसे करें फास्ट चार्ज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो