scriptआप भी ऐसे करें अपनी कंपनी के सोशल मीडिया अकाउंट का डेटा डिलीट | How to delete your companies social media account | Patrika News
मैनेजमेंट मंत्र

आप भी ऐसे करें अपनी कंपनी के सोशल मीडिया अकाउंट का डेटा डिलीट

अगर आप सोशल मीडिया से परेशान हो चुके हैं और इससे दूर जाना चाहते हैं तो सोशल मीडिया अकाउंट को हमेशा के लिए डिलीट कर सकते हैं। इसके लिए आपको बहुत ज्यादा तकनीकी ज्ञान की आवश्यकता नहीं है।

जयपुरDec 16, 2018 / 07:46 pm

सुनील शर्मा

Education,mobile apps,Management Mantra,gadget news,education news in hindi,

Career in Social media

हाल ही में सोशल मीडिया की एक दिग्गज कंपनी ने बताया कि हैकर्स ने उसके 30 मिलियन यूजर्स की निजी जानकारियां पता कर ली हैं। इस कारण कई लोग उनके अकाउंट डिलीट कर रहे हैं और इसे भविष्य में होने वाली किसी समस्या से निपटने के लिए सुरक्षित बना रहे हैं। यदि आप भी अपनी कंपनी के सोशल मीडिया में अपने डाटा को लेकर चिंतित हैं तो आप अपना अकाउंट डिलीट भी कर सकते हैं। सभी सोशल मीडिया और वेब अकाउंट्स को डिलीट करने के तरीके मौजूद हैं।
Facebook
अकाउंट डिलीट करने पर फेसबुक पर रखी आपकी हर चीज हट जाएगी। सिर्फ फेसबुक मैसेंजर से भेजे गए मैसेज रहेंगे। फेसबुक अकाउंट डिलीट करने के लिए 30 दिन का समय लेता है। इस दौरान अकाउंट रीएक्टिवेट कर सकते हैं। कंटेंट की एक कॉपी डाउनलोड करने का विकल्प है।
Twitter
ट्विटर अकाउंट डिलीट करने के लिए इसे डीएक्टिवेट करना होगा। इसके बाद आपको इसे पूरी तरह से डिलीट होने के लिए एक महीने का इंतजार करना होगा। डीएक्टिवेट करने का विकल्प सेटिंग्स में अकाउंट पेज के नीचे है। डाटा डिलीट करने से पहले डाउनलोड कर सकते हैं।
Snapchat
स्नैपचैट फोन एप है, पर अकाउंट डिलीट करने के लिए ब्राउजर से इसकी वेबसाइट पर जाना होगा। स्नैपचैट की वेबसाइट पर अकाउंट्स पोर्टल एक्सेस कर सकते हैं, जहां अकाउंट डिलीट करने के लिए लॉग-इन कर सकते हैं। डाटा डिलीट करने से पहले डाउनलोड की सुविधा है।
Google
गूगल अकाउंट और इससे जुड़ी किसी सर्विस को डिलीट करना चाहते हैं तो गूगल अकाउंट होम पेज से अकाउंट प्रिफरेंसेज में जाएं। ‘डिलीट योर अकाउंट ओर सर्विसेज’ टाइटल वाले सेक्शन को खोजें। ‘डिलीट गूगल अकाउंट एंड डाटा’ पर क्लिक करने पर विभिन्न कनेक्टेड सर्विसेज से कंटेंट दिखाया जाएगा। यह सारा कंटेंट भी आपके गूगल अकाउंट के साथ डिलीट हो जाएगा। डाटा डाउनलोड करने का विकल्प है।
Instagram
इंस्टाग्राम पर अकाउंट डिलीट करने के लिए एप के बजाय वेब ब्राउजर की मदद लेनी होगी। अकाउंट में लॉग-इन कर लेते हैं तो पासवर्ड दुबारा एंटर करके अकाउंट डिलीट कर सकते हैं। अकाउंट अस्थायी रूप से डिसेबल करते हैं तो दुबारा इससे जुड़ सकते हैं।
WhatsApp
व्हाट्सएप अकाउंट को फोन से ही मैसेजिंग एप से डिलीट कर सकते हैं। सेटिंग्स टैब में अकाउंट में जाकर आप फोन नंबर टाइप करके अकाउंट डिलीट कर सकते हैं। अकाउंट की जानकारी की रिपोर्ट के लिए कह सकते हैं, जिसे तैयार करने में व्हाट्सएप को तीन दिन का समय लगता है।
Amazon
अमेजॉन से अकाउंट डिलीट करना थोड़ा ट्रिकी है। अमेजॉन से कॉन्टैक्ट करना होगा और काउंट डिलीट करने के लिए निवेदन करना पड़ेगा। सरल तरीका है कि आप सीधे अमेजॉन कस्टमर सपोर्ट के ‘कॉन्टैक्ट अस’ पेज पर जाएं और इसकी मदद से अमेजॉन को एक मैसेज करें।

Home / Education News / Management Mantra / आप भी ऐसे करें अपनी कंपनी के सोशल मीडिया अकाउंट का डेटा डिलीट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो