scriptरिक्रूटमेंट करते वक्त डिग्रीज के अलावा इन पैमानों का भी रखें ध्यान | Keep these things also in mind when doing recruitment | Patrika News
मैनेजमेंट मंत्र

रिक्रूटमेंट करते वक्त डिग्रीज के अलावा इन पैमानों का भी रखें ध्यान

अपनी कंपनी के लिए बेस्ट टैलेंट चुनने की ख्वाहिश रखने वाले और फिर चुने गए आवेदकों से सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की उम्मीद रखने वाले बहुत से एंटरप्रेन्योर रिक्रूटमेंट प्रोसेस में ही गड़बड़ी कर जाते हैं।

जयपुरApr 02, 2019 / 06:56 pm

जमील खान

Recruitment

Recruitment

अपनी कंपनी के लिए बेस्ट टैलेंट चुनने की ख्वाहिश रखने वाले और फिर चुने गए आवेदकों से सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की उम्मीद रखने वाले बहुत से एंटरप्रेन्योर रिक्रूटमेंट प्रोसेस में ही गड़बड़ी कर जाते हैं। वे आवेदकों की डिग्रीज से तो इंप्रैस हो जाते हैं, लेकिन उन्हें कुछ ऐसे पैमानों पर परखना ही भूल जाते हैं, जो उन्हें बेस्ट टैलेंट साबित करने के लिए सबसे जरूरी होते हैं। वे डिग्रीज तो देख लेते हैं लेकिन अक्सर उनकी सोच और क्रिएटिविटी की परख करना भूल जाते हैं। सोशल साइट्स पर उनकी सक्रियता तो देख लेते हैं लेकिन टीम के रूप में काम करने की उनकी क्षमता पर ध्यान ही नहीं देते। आज जानिए कुछ ऐसे स्किल्स के बारे में, जो एक पढ़े-लिखे आवेदक को वर्कप्लेस के लिए काबिल एंप्लॉई साबित करते हैं। तो अब जब भी आप रिक्रूटमेंट करें, अपने आवेदकों को इन पैमानों पर परखना न भूलें।

उत्सुक हो जरूर
आप जिस भी एंप्लॉई को अपने यहां हायर करते हैं, उससे यह उम्मीद रखते हैं कि वह खुद को मिले काम को पूरे जोश के साथ करेगा। उसमें अपने प्रोजेक्ट्स के प्रति एक खास किस्म का मोटिवेशन होगा, जो बाकी टीम मेंबर्स के हौसलों को भी बढ़ाएगा। रिक्रूटमेंट प्रोसेस के दौरान ऐसे लोगों को खास महत्व दें, जो अपने काम को लेकर बेहद उत्सुक और प्रोत्साहित नजर आते हैं। हालांकि यह जरूर देखना होगा कि अपने इस प्रोत्साहन को वे दिशा क्या देते हैं?

मल्टीटास्किंग
आज एंटरप्रेन्योर्स ऐसे एंप्लॉइज को खास तौर पर तवज्जो देते हैं, जो एक से ज्यादा क्षेत्रों की समझ और उनमें दक्षता रखते हैं। आपको भी आवेदकों में से ऐसे लोगों को चुनना है। यह मल्टीटास्किंग आपके फील्ड के हिसाब से कई प्रकार की हो सकती है। आपको ये सारे काम उनसे लेने नहीं हैं लेकिन मल्टी टास्कर लेने से फायदा यह रहता है कि आप भले ही उसे फुलटाइम किसी और काम के लिए रखें, लेकिन आपात स्थिति आने पर वह किसी दूसरे काम के लिए भी एक बैकअप के रूप में मौजूद रहे।

रखता हो क्रिएटिविटी
भले ही ऑफिसेज में कई काम ऐसे ही होते हैं जिनमें सिर्फ तय निर्देशों पर चलकर ही काम करना होता है लेकिन फिर भी बहुत से काम ऐसे होते हैं, जिसमें क्रिएटिविटी का पुट देकर उन्हें कहीं ज्यादा उत्पादक बनाया जा सकता है। रिक्रूटमेंट के दौरान टास्क देकर आप क्रिएटिविटी आंक सकते हैं।

उचित हो अनुभव
रिज्यूमेज़ में वर्क एक्सपीरियंस का कॉलम तो बहुत लोग भर देते हैं लेकिन हर किसी का यह अनुभव कंपनी के लिए उपयोगी हो, यह जरूरी भी नहीं। आप ऐसे लोगों के अनुभव को महत्व दें, जो आपक ी कंपनी वाले वर्क प्रोफाइल जैसा काम पहले कर चुके हैं।

आता हो एडजस्टमेंट
आज लगभग हर वर्कप्लेस पर विभिन्न राज्यों, धर्मों, संस्कृतियों के लोग काम करते हैं। ऐसे में यदि कोई आवेदक किसी भी कलीग के धर्म, क्षेत्र या संस्कृति को लेकर दुर्भावना पालकर ही चलेगा तो वर्कप्लेस का माहौल खराब होगा। इस एडजस्टमेंट का पता लगाने के लिए आप टीम स्प्रिट आंकें।

निर्णय क्षमता
नौकरी में आने पर निर्देश ले लेकर काम करना तो आसान है, लेकिन किसी की नेतृत्व क्षमता उस समय पता चलती है, जब उसे किसी परिस्थिति में निर्णय लेना पड़ता है। ऐसे एंप्लॉइज टीम पर कोई संकट आने पर टीम लीडर के प्रमुख सहयोगी साबित हो सकते हैं। निर्णय क्षमता की परख के लिए आप उन्हें विकट स्थितियां दे सकते हैं। इस तरह आप उनकी काबिलियत परख सकते हैं।

कह सके बात
हर एंप्लॉई में आप एक्सीलेंट कम्यूनिकेशन स्किल्स की उम्मीद तो नहीं कर सकते, लेकिन इतनी अनिवार्यता जरूर रख सकते हैं कि हर एंप्लॉई अपनी बात खुद रखने का साहस जुटा सकता हो। इसके लिए आपको तो सहजता का माहौल देना ही होगा साथ ही ऐसे लोगों को नियुक्त करना होगा, जो अपनी समस्या, सुझाव किसी झिझक के रख सकते हों। इसके लिए इंटरव्यू और जीडी में उनकी परख की जा सकती है।

सुलझाए समस्या
आवेदकों में से योग्य आवेदक को चुनने के लिए इस पहलू पर परखना बिल्कुल न भूलें। हर टीम के समक्ष कभी न कभी कोई न कोई समस्या आती ही है। ऐसे में जो एंप्लॉई समस्या से भागने के बजाय उसके हल निकालने में यकीन रखते हैं, वे कंपनी के लिए लंबे समय तक फायदेमंद साबित होते हैं। प्रॉब्लम सॉल्विंग एबिलिटी का आकलन करने के लिए आपको टास्क करवाने होंगे।

Home / Education News / Management Mantra / रिक्रूटमेंट करते वक्त डिग्रीज के अलावा इन पैमानों का भी रखें ध्यान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो