मां के दिखाए रास्ते पर चलकर इन्होंने कॉफी शॉप को बना दिया इंटरनेशनल चेन

मां के दिखाए रास्ते पर चलकर इन्होंने कॉफी शॉप को बना दिया इंटरनेशनल चेन

Sunil Sharma | Publish: Sep, 03 2018 03:10:44 PM (IST) मैनेजमेंट मंत्र

80 के दशक की शुरुआत में शुल्ट्ज ने कंपनी को जॉइन कर लिया और आश्वस्त हो गए कि स्टारबक्स असंभव लक्ष्य प्राप्त कर सकता है।

जो लोग अभावों के बावजूद अपनी मेहनत और लगन से सफल होते हैं, वह दूसरों के लिए मिसाल बन जाते हैं। ऐसी ही एक मिसाल हैं, स्टारबक्स के एग्जीक्यूटिव चेयरमैन हावर्ड शुल्ट्ज। न्यूयॉर्क के ब्रूकलिन में 1953 में जन्मे शुल्ट्ज का बचपन काफी अभावों में गुजरा। शुल्ट्ज पब्लिक हाउसिंग प्रोजेक्ट में बड़े हुए। हालांकि वह बचपन से बड़ा आदमी बनने की चाह रखते थे।

शुल्ट्ज जब सात साल के थे, तो वह उनके जीवन को डिफाइनिंग मोमेंट रहा। यह वह समय था, जब उनका परिवार बहुत बुरे दौर से गुजर रहा था। हालांकि उनकी मां ने उन्हें अपने के लिए और दरवाजे खोलने के लिए शिक्षा हासिल करने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्हें नॉर्दर्न मिशिगन यूनिवर्सिटी में एथलेटिक स्कॉलरशिप मिली। लेकिन कॉलेज पहुंचने के बाद उन्होंने फैसला किया कि वह स्पोर्ट्स नहीं खेल पाएंगे। ग्रेजुएशन के बाद शुल्ट्ज ने मिशिगन में स्की लॉज में, जेरॉक्स की बिक्री और एक हाउसवेयर बिजनेस में काम किया।

70 और 80 के दशक के दौरान स्टारबक्स पहले कॉफी रोस्टर था, उसके बाद कॉफी शॉप। लेकिन 80 के दशक की शुरुआत में शुल्ट्ज ने कंपनी को जॉइन कर लिया और आश्वस्त हो गए कि स्टारबक्स असंभव लक्ष्य प्राप्त कर सकता है। शुल्ट्ज कभी स्टारबक्स को दूसरी रीजनल चेंस की तरह स्मॉल नहीं रहने देना चाहते थे। शुल्ट्ज ने 80 के दशक के मध्य में स्टारबक्स को कुछ समय के लिए छोड़ दिया, क्योंकि वह कंपनी के फाउंडर्स को इस बात के लिए मनाने में असमर्थ थे कि कंपनी एक कॉफी रोस्टर नहीं, बल्कि इंटरनेशनल चेन हो सकती है।

1987 में शुल्ट्ज ने स्टारबक्स ब्रांड और 17 लोकेशंस को इसके फाउंडर्स से एक्वायर्ड कर लिया। तब शुल्ट्ज ने इतिहास में सबसे महत्त्वाकांक्षी खुदरा विस्तार में से एक के लिए बीजारोपण किया। पहला स्टारबक्स न्यूयॉर्क सिटी में खोला गया। फिर इसका विस्तार होने लगा। शुल्ट्ज ने इस चेन को सिर्फ एक आइडिया से पूरी तरह से नए प्रकार के स्टोर में बदल दिया। स्टारबक्स के अब करीब 75 देशों में स्टोर हैं। शुल्ट्ज ने अपने नेतृत्व में कंपनी को इन्क्रेडिबल ग्रोथ दिलाई।

Ad Block is Banned