ऐसे स्टार्ट करें बिजनेस तो होंगे वारे न्यारे, जानिए पैसा कमाने के शॉर्टकट्स

आपको कुछ खास तरीके अपनाने होते हैं।

बहुत से कस्टमर्स अब प्रोडक्ट्स और सर्विसेज को ऑनलाइन खरीदना पसंद करते हैं। अगर आप इस ट्रेंड का फायदा लेने के लिए सफल ई-कॉमर्स बिजनेस चलाना चाहते हैं तो आपको यह समझना होगा कि यह महज प्राइज वॉर में हिस्सा लेना ही नहीं है। इसमें जो चीज वाकई महत्व रखती है वह है कस्टमर्स को वापस लाना। इसके लिए आपको कुछ खास तरीके अपनाने होते हैं और उन पर काम करना होता है। जानिए, सफल ई-कॉमर्स एंटरप्रेन्योर कैसे बनें -

सेल के लिए सही प्लेटफॉर्म चुनें
ई-कॉमर्स सेलर्स अक्सर इस पशोपेश में रहते हैं कि वह अपना प्रोडक्ट बेचने के लिए अपना प्लेटफॉर्म चुनें या मार्केटप्लेस में प्रोडक्ट को बेचें। आपको अपने प्रोडक्ट और टारगेट ऑडियंस के हिसाब से सही प्लेटफॉर्म चुनना चाहिए। तभी आप अपने टारगेट ऑडियंस तक अपनी पहुंच बना सकते हैं।

सही टेक्नोलॉजी चुनें
सही प्लेटफॉर्म चुनने के साथ ही एक ई-कॉमर्स एंटरप्रेन्योर होने के नाते आपको अपने प्रोडक्ट्स ऑनलाइन बेचने के लिए सही टेक्नोलॉजी भी चुननी चाहिए। ऐसा करने के बाद ही आप अपने कस्टमर्स को अपने से जोडक़र रख सकते हैं और अपने ई-कॉमर्स बिजनेस की सेल लगातार बढ़ा सकते हैं।

प्रोडक्ट और सर्विस
एक ई-कॉमर्स एंटरप्रेन्योर होने के नाते आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि ई-कॉमर्स वेबसाइट या एप्लीकेशन पर आपका प्रोडक्ट और आपकी सर्विसेज बिल्कुल परफेक्ट होनी चाहिए। इसके साथ ही आपको कस्टमर फीडबैक, वह क्या कहते हैं उसका आकलन और उनके अनुभव को बेहतर करने के लिए आपको लगातार कोशिश करनी चाहिए। इन सबके बाद ही आपके टारगेट कस्टमर्स आपके पास वापस आएंगे और आपका बिजनेस बढ़ेगा।

Show More
सुनील शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned