scriptऑनलाइन गेम खेल कर निखारें अपना बिजनेस स्किल, बन सकते हैं करोड़पति | Online game improves business skills | Patrika News
मैनेजमेंट मंत्र

ऑनलाइन गेम खेल कर निखारें अपना बिजनेस स्किल, बन सकते हैं करोड़पति

ऑनलाइन गेम्स से एंटरप्रेन्योर कुछ स्किल्स सीखते हैं और फिर उनका इस्तेमाल अपने बिजनेस को बढ़ाने में कर सकते हैं।

Aug 12, 2018 / 03:49 pm

सुनील शर्मा

online game,Management Mantra,career tips in hindi,jobs in hindi,business tips in hindi,

online game,Make money from online game,free online game,Blue Whale online game

एटरप्रिन्योरशिप ऐसी चीज है, जिसमें स्किल्स पर पकड़ होना जरूरी है। ऐसे में कुछ ऑनलाइन गेम्स भी एंटरप्रिन्योरशिप संबंधी स्किल को विकसित करने में कारगर साबित हो सकते हैं। इन ऑनलाइन गेम्स से एंटरप्रेन्योर कुछ स्किल्स सीखते हैं और फिर उनका इस्तेमाल अपने बिजनेस को बढ़ाने में कर सकते हैं। यूं तो ऑनलाइन गेमिंग को एक लत की तरह देखा जाता है और बुरा माना जाता है लेकिन आप इससे भी सीखें कुछ सकारात्मक…
सही अप्रोच
ऑनलाइन गेमिंग में आपको बोर्ड गेम से लेकर कार्ड गेम्स तक ढेर सारे ऑप्शन मिलते हैं। हर गेम से एक अलग ही सबक मिलता है। हाल में इंट्रोड्यूस हुए गेम पोकर से खिलाडिय़ों को धैर्य रखने का सबक मिलता है। यह स्किल और स्ट्रेटेजी का गेम है। इसमें खिलाड़ी को फोकस कर संभावित खतरों को भांपना होता है और बाधाओं से पार पानी होती है। एंटरपे्रन्योरशिप भी इसी मॉडल पर आधारित है। यहां भी सही अप्रोच ही सफलता दिलाएगी।
सफल होने तक करो कोशिश
ऑनलाइन गेमिंग डिजिटल होती है और इसे किसी भी वक्त, कहीं भी खेला जा सकता है। इसमें यूजर बार-बार खेल सकता है और जब चाहे तब रीस्टार्ट कर सकता है। ऐसे में वह हर बार नई-नई रणनीति पर काम करता है। एंटरप्रेन्योरशिप में यही करना होता है। क्या गलत हुआ, कैसे फिर से इंप्रूव किया जाए, इसी नीति पर चलेंगे तो सफल होंगे।
परफेक्शन से निकटता
यह कहा भी जाता है कि दुनिया में कोई परफेक्ट नहीं होता। सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है ट्राई करना और जीवन के हर क्षेत्र में आगे बढऩा। जो ऑनलाइन गेम समयबद्ध होते हैं, वे टाइम मैनेजमेंट, रिस्क मैनेजमेंट और डिसीजन मेकिंग सिखाते हैं, जबकि लाइव खेले जाने वाले गेम लोगों को पढऩा और उन्हें मैनेज करना सिखाते हैं। एंटरप्रेन्योर इन स्किल्स का इस्तेमाल क्लाइंट्स, एंप्लॉइज और पार्टनर्स के साथ कर सफलता हासिल कर सकते हैं।

Home / Education News / Management Mantra / ऑनलाइन गेम खेल कर निखारें अपना बिजनेस स्किल, बन सकते हैं करोड़पति

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो