scriptStartUp को सफल बनाने के लिए जरूरी है खास माइंडसेट | Special mindset needed to make startups successful | Patrika News
मैनेजमेंट मंत्र

StartUp को सफल बनाने के लिए जरूरी है खास माइंडसेट

भले ही एक स्टार्टअप को शुरू करने के लिए आपको एक अच्छे आइडिया की जरूरत होती है लेकिन उसे चलाने के लिए आपको आइडिया से ज्यादा कुछ चाहिए होता है।

Aug 12, 2018 / 03:58 pm

जमील खान

Startup

Startup

भले ही एक स्टार्टअप को शुरू करने के लिए आपको एक अच्छे आइडिया की जरूरत होती है लेकिन उसे चलाने के लिए आपको आइडिया से ज्यादा कुछ चाहिए होता है। आपको इनिशियल स्टेज प्लानिंग की जरूरत होती है। सफलता हासिल करने के लिए आपको एक खास माइंडसेट अपनाना होता है। इसके लिए आपको जानना होता है कि स्टार्टअप काम कैसे करता है। आइए जानते हैं, सफल स्टार्टअप के लिए जरूरी इस खास माइंडसेट के बारे में।

अवसरों को कभी जाने न दें
एक स्टार्टअप के लिए हर अवसर कीमती होता है। भले ही वह कितना ही छोटा क्यों न हो। अत: आपको जब भी आगे बढऩे का कोई अवसर मिले आपको तुरंत उस पर काम शुरू कर देना चाहिए। हालांकि, यह सच है कि हर अवसर अपने साथ रिस्क भी लाता है लेकिन उस डर की वजह से अवसर को हाथ से जाने देना, आपके और बिजनेस के लिए सही नहीं है। आपको अवसर मिलने पर उसे हासिल करने की कोशिश करनी चाहिए।

अनिश्चितताओं की तैयारी करें
एक स्टार्टअप एंटरप्रेन्योर के रूप में आपको नहीं पता होता कि अगले पल आपके सामने क्या आने वाला है। ऐसे में आपको मुश्किल वक्त के लिए पहले से ही तैयार रहना होता है। आप सभी मुश्किलों को नहीं जान सकते लेकिन कुछ की तैयारी तो कर सकते हैं।

विफलता से कभी घबराएं नहीं
जब भी आप कोई स्टार्टअप शुरू करते हैं तो आपको यह माइंडसेट रखना चाहिए कि आप एक से ज्यादा बार विफल हो सकते हैं। अगर आप सोचते हैं कि आप कभी विफल नहीं होंगे तो यह जान लें कि आप कभी सफलता प्राप्त नहीं कर पाएंगे। हमेशा याद रखें कि विफलता का सामना करने के बाद ही आप असल सफलता का स्वाद चखकर आगे बढ़ सकते हैं।

Home / Education News / Management Mantra / StartUp को सफल बनाने के लिए जरूरी है खास माइंडसेट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो