scriptजब सेल्स में छाने लग जाए मंदी तो आजमाएं ये उपाय, तुरंत लाभ होगा | Tips to increase sales growth | Patrika News
मैनेजमेंट मंत्र

जब सेल्स में छाने लग जाए मंदी तो आजमाएं ये उपाय, तुरंत लाभ होगा

सेल्स नहीं होगी, तो पैसा भी नहीं आएगा लेकिन मंदी के बारे में सबसे अच्छी बात ही यही है कि वह स्थाई नहीं होती।

Aug 05, 2018 / 02:41 pm

सुनील शर्मा

business,Management Mantra,career tips,jobs in hindi,business tips in hindi,

management mantra, business tips in hindi, business, jobs in hindi, career tips

आज किसी भी फील्ड पर नजर दौड़ा लें, मंदी की मार उसे कभी न कभी झेलनी ही पड़ी है। सेल्स में मंदी आना वाकई निराशाजनक है क्योंकि यह किसी की आजीविका का जरिया होती है। सेल्स नहीं होगी, तो पैसा भी नहीं आएगा लेकिन मंदी के बारे में सबसे अच्छी बात ही यही है कि वह स्थाई नहीं होती। यदि आप थोड़ी सी भी कोशिश करें तो आप मंदी के इस निराशानजनक दौर से उबर सकते हैं और फिर अपनी सेल्स को नई ऊंचाइयों पर ले जा सकते हैं…
जब ओखली में सिर दिया
मंदी से आप निराश हो जाते हैं और मोटिवेशन भी खत्म होने लगता है। याद रखें कि सफलता माइंडसेट की बात है। यदि आपका दिमाग यही जगह नहीं रहेगा तो आप अपने आपको मंदी से कभी उबार ही नहीं पाएंगे। इसलिए भले ही सेल्स में कमी आ जाए, आप बतौर सेल्सपर्सन अपने गोल्स पर फोकस्ड रहें। भले ही आप सफल न हों लेकिन फोकस्ड रहना मंदी के दौरान उससे कहीं महत्वपूर्ण है। इसलिए सकारात्मक रहें।
हार न मानें
जब भी सेल डाउन होने लगती है या फिर मंदी छाने लगती है तो आपके मन में यही बात आती है कि जब कोई फायदा नहीं हो रहा है तो अभी इस काम को बंद कर देते हैं और वक्त गुजर जाने देते हैं लेकिन आपको यही चीज करने से बचना चाहिए क्योंकि अगर वो चीज करना बंद कर देंगे, जो सेल्स को बढ़ाती हैं तो फिर सेल बद से बदतर होती चली जाएगी। बस आपको लगातार बढ़ते ही जाना है।
मदद की तलाश करें
अगर आप सच में स्ट्रगल कर रहे हैं तो फिर किसी की मदद जरूर लें। इस बात के पूरे चांस हैं कि कोई और भी कभी मंदी के ऐसे ही दौर से गुजरा हो, जिससे आप अभी इस वक्त गुजर रहे हैं। ऐसे में वो आपको काफी अच्छी सलाह दे सकता है क्योंकि उसके पास मंदी से निकलने का अनुभव है। इससे न केवल आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा, बल्कि आपको अच्छा भी महसूस होगा और आप सकारात्मक होंगे।
सवालों को खुला छोड़ें
हां-ना टाइप के सवाल बातचीत की बजाय पूछताछ जैसा आभास देते हैं। यदि आप किसी से जानकारी चाहते हैं, सीखना चाहते हैं तो सवालों को खुला छोड़ें या फिर इनडायरेक्ट सवाल पूछें। सामने वाले को आजादी के साथ जवाब देने की इजाजत दें। इनोवेटिव जबाव सामने आएंगे।

Home / Education News / Management Mantra / जब सेल्स में छाने लग जाए मंदी तो आजमाएं ये उपाय, तुरंत लाभ होगा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो