scriptआलू और फलों के भावों में आया डेढ़ गुना उछाल, आम आदमी की जेब पर पडे़गा सीधा असर | Potatoes and Fruits common man's pocket price jump | Patrika News
मंडी भाव

आलू और फलों के भावों में आया डेढ़ गुना उछाल, आम आदमी की जेब पर पडे़गा सीधा असर

Potatoes and Fruits : आलू के भावों में यकायक आई तेजी ने आम उपभोक्ताओं के होश उड़ा दिए हैं। सोमवार को पांच किलो आलू का भाव 140 से 150 रुपए पहुंच गया। वहीं फलों के दाम आसमान छूने लगे हैं। नवरात्र के दिनों में खास तौर पर लोग व्रत रखते हैं। ऐसे में फलों के दामों में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है।

झालावाड़Apr 16, 2024 / 04:23 pm

Omprakash Dhaka

Potatoes and fruits
झालावाड़ : सब्जियों में राजा कहे जाने वाले आलू के दामों में कुछ दिनों से भारी उछाल आया है। आलू का भाव प्रति किलो 30 रुपए पहुंच गया है जबकि मार्च में ये ही आलू 18 से 20 रुपए प्रति किलो भाव से मिल रहा था।
आलू के भावों में यकायक आई तेजी ने आम उपभोक्ताओं के होश उड़ा दिए हैं। सोमवार को पांच किलो आलू का भाव 140 से 150 रुपए पहुंच गया। कुछ दिन पहले भाव 90 से 100 रुपए पर था। आलू के भावों में आई तेजी की वजह कम पैदावार और व्यापारियों के स्टॉरेज करना सामने आ रहा है। आलू के थोक व्यापारियों का कहना है कि आने वाले एक सप्ताह में आलू के दामों में और बढ़ोतरी हो सकती है।

पैदावार कम व शादियों के सीजन का असर

सब्जी विक्रेता मथुरालाल माली ने बताया कि इस दफा आलू की फसल गत वर्ष की अपेक्षा कम है। इस समय सब्जी बाजार में आलू कम पहुंच रहा है, जिसका असर दामों पर भी दिख रहा है।
सब्जी विक्रेताओं में 140 से 150 रुपए में पांच किलों आलू का भाव बना हुआ है। फिलहाल दामों में कमी की कोई गुजाइंश नहीं है। इसकी एक वजह शादी का सीजन भी है। शादियों में सब्जी के लिए आलू की मांग बनी हुई है। शादी समारोह के लिए आलू की अधिक खरीदारी हो रही है। इस कारण आलू के भाव में तेजी बनी हुई है। आगामी दिनों में इसके भाव में तेजी आ सकती है।

तरकारी ने भी तरेरी आंखें

गर्मी के चलते अन्य सब्जियों के भी दाम बढ़ रहे हैं। टमाटर 20 से 30 रुपए प्रति किलो पहुंच गया है। इसी तरह लौकी 30 रुपए, टिंडा 60, तुरइ 60, बंद गोभी 30 से 40 रुपए, फूल गोभी 40 से 50 रुपए, भिंड़ी 50 रुपए, मिर्च 40 से 50 रुपए, ककड़ी 20 से 30 रुपए प्रति किलो के भाव में बिक रही है। गर्मी के तेवर तीखे होने के साथ सब्जी के भी दाम बढऩे की संभावना है।

व्यापारी अभी से करने लगे स्टोरेज

सब्जी विक्रेताओं में आलू की आवक कम होने के बावजूद कुछ व्यापारी अभी से इसके स्टोरेज में जुट गए हैं। व्यापारी थोक सब्जीमंडी से आलू की काफी मात्रा में खरीदारी कर उसे कोल्ड स्टोरेज में पहुंचा रहे हैं। इस कारण आलू के भाव में उछाल आ रहा है। जानकारी के अनुसार कुछ व्यापारी अधिक मात्रा में आलू का स्टोरेज कर लेंगे ताकि आगामी दिनों में इसे ज्यादा कीमत में बेचा जा सके। इन व्यापारियों ने अपने कोल्ड स्टोरेज बना रखें है, जहां पर यह आलू का भंडारण कर रहे हैं।
बड़े आलू आने का इंतजार में थी। लेकिन बड़े आलू पहुंचने से पहले ही दाम लगातार बढ़ रहे है। अब तो जैसे हैं, उन्ही के चिप्स बनाने की सोच रहे हैं क्योंकि दाम बढ़ भी सकते हैं। – मनोहरमा देवी, गृहिणी
कुछ दिन से चिप्स बनाने के लिए आलू का इंतजार कर रहे थे, लेकिन अचानक से आलू के बढ़े दामों ने मायूसी हाथ लगी है। अब सीमित मात्रा में चिप्स बनाएंगे। – कलावती बाई, गृहिणी
झालरापाटन: नगर में त्योहारों के दौरान लोगों को महंगाई की मार झेलनी पड़ रही है। फलों के दाम आसमान छूने लगे हैं। नवरात्र के दिनों में खास तौर पर लोग व्रत रखते हैं। ऐसे में फलों के दामों में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। ज्यादातर फलों की कीमतों में 10 से 25 प्रतिशत का उछाल आया है। बाजार में अनार, केले, चीकू, पपीता, सेब, कच्चा नारियल सहित दूसरे फलों की मांग ज्यादा है। कारोबारियों का कहना है कि नवरात्र में फलों की मांग बढ़ गई है। दूसरे राज्यों से आने वाले फलों के दाम बढ़े हैं। इससे कीमते भी बढ़ गई है। फल विक्रेता मोहनलाल ने बताया कि नवरात्र के चलते केले 40 रुपए प्रति किलो के हिसाब से बिक रहे हैं।
जबकि इससे पहले इसकी कीमत 25 से 30 रुपए किलो तक थी। वही अंगूर की कीमत 80 रुपए तक पहुंच गई है, जबकि पहले 60 रुपए प्रति किलो थी। इसके अलावा पपीते की कीमत 50 रुपए प्रति किलो है। फल विक्रेता अनवर ने बताया कि इस समय अंगूर के दामों में भी बढ़ोतरी हुई है। केला भी महंगा है। सेब 180 रुपए प्रति किलो और उच्च गुणवत्ता वाला सेब 200 रुपए प्रति किलो से ऊपर बिक रहा है। उन्होंने बताया कि नवरात्र के दिनों में फल महंगे हो जाते हैं। अभी तो दुकानदारी भी है, नवरात्र खत्म होते ही दुकानदारी भी कम हो जाती है। महंगाई के चलते फल कम खरीद रहे लोग।
सूर्य मंदिर पर लगे एक ठेले पर फल खरीदने आई कमला ने बताया कि व्रत के लिए फलों और अन्य जरूरत के सामान की खरीदारी करने आई है। फलों के दामों में एकदम से बढ़ोतरी हुई है। बस स्टैंड पर फल खरीदने आई मनोरमा ने बताया कि वह इस बार पूरे व्रत रख रही है। इस वजह से उन्हें रोजाना फल खरीदने पड़ते है, लेकिन इन पर महंगाई के कारण वह कम मात्रा में फल ले रही है।

Home / Business / Mandi Bhav / आलू और फलों के भावों में आया डेढ़ गुना उछाल, आम आदमी की जेब पर पडे़गा सीधा असर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो