कोरोना से जीतने शत प्रतिशत वैक्सीनेशन पूर्णं

जिले की पहली नगर पालिका बनी नैनपुर

By: Mangal Singh Thakur

Published: 24 Sep 2021, 04:33 PM IST

मंडला. नैनपुर. जिले के ग्रामीण व नगरीय क्षेत्र में वैक्सीनेशन का कार्य तेज गति के साथ किया जा रहा है। विभिन्न ग्राम पंचायतों में शत प्रतिशत वैक्सीनेशन कर दिया गया है लेकिन नगरीय क्षेत्र में नगर पालिका नैनपुर अव्वल रही और जिले में शत प्रतिशत वैक्सीनेशन वाली पहली नगर पालिका बन गई है। वैैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए शासन द्वारा संचालित वैक्सीनेशन महाअभियान के तहत नैनपुर नगरपालिका क्षेत्रान्तर्गत की जा रही प्रभावी कार्यवाही के सकारात्मक परिणाम सामने आ रहे हैं। यही वजह है कि यहां शतप्रतिशत वैक्सीनेशन का कार्य हो चुका है। प्रथम डोज वाले सभी हितग्राहियों को आठ माह में ही वैक्सीन लगवा दी गई है।


16 जनवरी से टीकाकरण
नैनपुर में 16 जनवरी से वैक्सीनेशन का कार्य शुरू किया गया और आठ माह में ही लक्ष्य प्राप्त कर लिया गया है। नगरपालिका अमला, स्वास्थ्य विभाग एवं महिला एवं बाल विकास कार्यालय अंतर्गत आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के सामंजस्य एवं सहयोग से लक्ष्य को हासिल किया गया। नगरपालिका अध्यक्ष नरेश चंद्रौल ने भी समय-समय पर नगर के नागरिकों से अपील की गई व प्रोत्साहनस्वरूप वैक्सीन लगाने वाले नागरिकों को प्रमाण पत्र जारी किए गए।


16 हजार से अधिक को टीकाकरण
नगरपालिका से मिली जानकारी के अनुसार नगर पालिका के 15 वार्ड में कुल आबादी 22 हजार 618 में से 16 हजार 460 वैक्सीनेशन के लिए पात्र थे। जिसमें से 16 हजार 129 नागरिकों केा कोविड-19 की प्रथम डोज लगाई जा चुकी है। जिनका क्राइसिस मैजेजमें समूह के पदाधिकारियों ने सत्यापन कर दिया है। नगर पालिका 331 पात्र लाभार्थी काम की तलाश या अन्य कारणों से शहर से बाहर चले गए हैं या फिर गंभीर बीमारी से ग्रसित हैं। जिनका वैक्सीनेशन नहीं किया गया है। इस सफलता में नगरपालिका नैनपुर से कोरोना वैक्सीनेशन प्रभारी प्रेम चौटेल, वार्ड प्रभारी बालाराम भलावी, नसीम खान, इंदरचंद नंदा, हरि सिसोदिया, कंचन डेहरिया, श्याम प्रजापति, रंजन राजपूत, वैक्सीनेशन में संलग्न नीलेश राव, नोमेश राज ठाकुर आदि कर्मचारियों के कार्यों को नपा अध्यक्ष नरेश चंद्रोल, सीएमओ शिव प्रसाद धुर्वे द्वारा सराहा गया है।


सिटीजन कवरेज 77 प्रतिशत
जिला में सिटीजन कवरेज का ग्राफ तेजी से बढ़ रहा है। इस बारे में जानकारी देते हुए जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ वायके झारिया ने बताया कि जिले के सिटीजन कवरेज का लक्ष्य 8 लाख 15 हजार 548 रखा गया था जिसमें से कुल 6 लाख 26 हजार 219 लोगों को टीके लग चुके हैं यह कुल लक्ष्य का 77 प्रतिशत है। जिले में टीकाकरण का कार्य बढ़ता जा रहा है। जिले मे 6 लाख 37 हजार 883 लोगों को वैक्सीन की पहली खुराक लगाई जा चुकी है और 1 लाख 7 हजार 163 लोगों को वैक्सीन की दूसरी खुराक लग चुकी है। इसतरह जिले भर में टीकाकरण का आंकड़ा 7 लाख 45 हजार 46 तक जा पहुंचा है।


वर्जन
जिले में अब लोग तेजी से टीकाकरण के लिए आगे आ रहे हैं। अपील की जा रही है कि वैक्सीनेशन ही कोविड से बचने का एकमात्र विकल्प है। इसलिए सभी टीका लगवाएं।
डॉ वायके झारिया, जिला टीकाकरण अधिकारी, मंडला।

Mangal Singh Thakur
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned