scriptकोर्स पूरा कराने शासकीय स्कूलों में लगेगी अतिरिक्त कक्षाएं | Additional classes will be held in government schools to complete the | Patrika News
मंडला

कोर्स पूरा कराने शासकीय स्कूलों में लगेगी अतिरिक्त कक्षाएं

लोक शिक्षणआयुक्त ने जारी किए निर्देश, जनवरी के पहले करना होगा कोर्स पूरा

मंडलाNov 11, 2019 / 04:42 pm

Sawan Singh Thakur

कोर्स पूरा कराने शासकीय स्कूलों में लगेगी अतिरिक्त कक्षाएं

कोर्स पूरा कराने शासकीय स्कूलों में लगेगी अतिरिक्त कक्षाएं

मंडला। जिले में अधिकांश स्कूलों में पर्याप्त नियमित और अतिथि शिक्षक नहीं होने कारण कोर्स आधा ही हो पाया है। जिसके चलते शासकीय स्कूलों में पढऩे वाले छात्रों को अब फेल होने का डर सताने लगा है। छात्रों द्वारा अतिरिक्त पढ़ाई के लिए अब प्राइवेट कोचिंग सेंटरों का सहारा लिया जा रहा है। वहीं शिक्षण सत्र शुरू होने के बाद से आज तक कई छुट्टियां भी हो चुकी है। जिसको लेकर लोक शिक्षण आयुक्त, संयुक्त संचालक ने स्कूलों में अतिरिक्त कक्षाएं चालू करने के निर्देश जिला शिक्षा अधिकारी को दिए हैं। रविवार सहित 1 से 2 घंटे प्रतिदिन अतिरिक्त कक्षाएं लगाई स्कूल परिसर में लागाई जाएंगी। जिसमें शिक्षकों द्वारा कोर्स को पूरा करने पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। शिक्षा अधिकार अधिनियम के तहत साल भर में 220 से अधिक बार स्कूल लगना चाहिए। भीषण गर्मी और अधिक बारिश के कारण 2 सप्ताह स्कूल बंद रहे। कई स्कूलों का कोर्स पूरा नहीं हो पाया है। इसको देखते हुए लोग शिक्षण आयुक्त संयुक्त संचालन और हाई स्कूल हायर सेकेंडरी स्कूलों के प्राचार्य को नवंबर में 1 से 2 घंटे अधिक अतिरिक्त कक्षाएं लगाने के आदेश दिए गए हैं। आदेश में यह भी कहा गया है की पढ़ाई में प्रगति नहीं आती है तो रविवार को भी अतिरिक्त कक्षाएं संचालित की जाए। ताकि कक्षाओं के कोर्स पूरा हो सके और छात्र छात्राओं को परीक्षा में किसी भी प्रकार की समस्या ना हो। गर्मी में 1 अप्रैल से स्कूलों में नया शैक्षणिक सत्र शुरू हुआ था 1 मई से 16 जून तक डेढ़ माह गर्मियों की छुट्टियां रही, 16 जून से स्कूल शुरू हुए भीषण गर्मी कारण स्कूलों में छुट्टी घोषित हुई, 24 जून से स्कूल खोले गए उसके बाद भी अलग-अलग कारणों से कई बार स्कूल बंद रहे। भारी बारिश में भी इस साल अलग-अलग समय स्कूल बंद हुए, दशहरा और दिवाली की स्कूलों में 10 दिन की छुट्टी रही। जिसके तहत 31 अक्टूबर को स्कूल खुल सके। अब आगे ठंड आने वाली है समय और मौसम कांड छुट्टी होने की भी संभावनाएं बढ़ सकती हैं।
वर्जन
शासन द्वारा एक से 2 घंटे तक कक्षाएं संचालित करने के निर्देश दिए हैं जिले के सभी प्रकारों को पत्र भेजे गए हैं इस बार छात्रों के रिजल्ट में सुधार करने के प्रयास किए जा रहे हैं अगर उन 2 घंटों में शिक्षा पर की प्रगति पर असर नहीं पड़ता है तो रविवार को भी अतिरिक्त कक्षाएं संचालित की जाएंगी।
विजय तेकाम, सहायक आयुक्त, जनजाति कार्य विभाग।

Home / Mandla / कोर्स पूरा कराने शासकीय स्कूलों में लगेगी अतिरिक्त कक्षाएं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो