scriptब्लड बंक: नहीं है यहां एक भी पैथोलॉजिस्ट | Blood Bank: Not a Pathologist Here | Patrika News
मंडला

ब्लड बंक: नहीं है यहां एक भी पैथोलॉजिस्ट

प्रबंधन की लापरवाही का खामियाजा भुगत रहे मरीज

मंडलाFeb 03, 2019 / 05:32 pm

shivmangal singh

Blood Bank: Not a Pathologist Here

ब्लड बंक: नहीं है यहां एक भी पैथोलॉजिस्ट

मंडला। आईएसओ प्रमाणित जिला अस्पताल के परिसर में संचालित ब्लड बैंक में हर रोज लगभग 150 मरीज पहुंच रहे हैं लेकिन उनमें से सिर्फ 5-6 मरीजों को ही रक्त उपलब्ध हो पा रहा है। शेष दर्जनों मरीजों को यह कहकर लौटाया जा रहा है कि बैंक में रक्त उपलब्ध नहीं है। ब्लड बंैक में सिर्फ रक्त ही नहीं, पर्याप्त और निर्धारित स्टाफ भी मौजूद नहीं हैं। सिर्फ कुछ ही कर्मचारियों के माध्यम से ब्लड बैंक का संचालन किया जा रहा है। रक्त के लिए ब्लड बैंक में आने वाले मरीजों में सबसे अधिक वे महिलाएं शामिल हैं जो गर्भवती या प्रसूति अवस्था के दौरान खून की कमी झेल रही हैं। इन सभी मरीजों को चिकित्सक के द्वारा रक्त चढ़ाए जाने की अनुशंसा तो की जाती है लेकिन मरीज जब उस पर्ची को लेकर ब्लड बंैक जाता है तो उसे निराश ही वापस लौटना पड़ रहा है।
शासन के मापदंडों और निर्धारित भर्ती के अनुसार, ब्लड बंैक में पैथोलॉजिस्ट, लैब टेक्निशियन, बायो कैमिस्ट, लैब असिस्टेंट के अलावा नर्स की उपस्थिति होनी चाहिए ताकि यहां आने वाले मरीजों को न केवल रक्त उपलब्ध कराया जा सके, बल्कि रक्त की कमी होने पर इसकी जानकारी एक ओर अस्पताल प्रबंधन को देना चाहिए, साथ ही रक्तदाताओं से भी निरंतर संपर्क में होना चाहिए। ब्लड बंैक में शासन ने पैथोलॉजिस्ट के दो पद निर्धारित किए हैं लेकिन एक भी पैथोलॉजिस्ट यहां उपलब्ध नहीं है। यहां तक कि , बैंक में सबसे प्रमुख भूमिका निभाने वाले बायोकैमिस्ट का पद भी खाली है। जानकारी के अनुसार, ब्लड की जांच के लिए आवश्यक री-एजेंट आदि बनाने में बायोकैमिस्ट की उपस्थिति अनिवार्य है। री-एजेंट आदि की सभी जानकारी सिर्फ बायोकैमिस्ट को ही होती है। उसकी अनुपस्थिति में किस तरह री-एजेंट की व्यवस्था की जा रही है। इसका जवाब अस्पताल प्रबंधन के पास नहीं है। सिर्फ लैब तकनीशियन और लैब असिस्टेंट के जरिए पूरे ब्लड बैंक का संचालन किया जा रहा है।


सिर्फ एक ही नर्स
ब्लड बैंक में सिर्फ एक ही नर्स की भर्ती की गई है, जबकि ब्लड बंैक में तीन नर्सों का होना अनिवार्य होता है। सुबह 8 से दोपहर 2 बजे, दोपहर 2 से रात्रि 8 बजे और रात्रि 8 से सुबह 8 बजे तक की ड्यूटी करने के लिए तीन नर्सों की आवश्यकता है लेकिन सिर्फ एक नर्स के ही जिम्मे ब्लड बंैक का संचालन किया जा रहा है। नर्स की अनुपस्थिति में बैंक के अन्य कर्मचारी भी आने वाले मरीजों को वापस कर रहे हैं।
ब्लड बैंक में पदस्थापना
पद भर्ती रिक्त
पैथोलॉस्टि 02 02
लैब टेक्नि. 05 00
बायोकेमिस्ट 01 01
लैब असि. 01 00
वर्जन:
पर्याप्त स्टाफ के लिए उच्च स्तर पर पत्र व्यवहार किया जा रहा है।
डॉ महेश सहलाम, सीएमएचओ, मंडला।

Home / Mandla / ब्लड बंक: नहीं है यहां एक भी पैथोलॉजिस्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो