scriptबच्चों ने योग किया न मध्यान्ह भोजन | Children did not do yoga or midday meal | Patrika News
मंडला

बच्चों ने योग किया न मध्यान्ह भोजन

योग दिवस पर स्कूलों में जड़ा ताला

मंडलाJun 21, 2018 / 07:08 pm

shivmangal singh

Children did not do yoga or midday meal

Children did not do yoga or midday meal

मंडला. लोक शिक्षण संचालनालय म.प्र. भोपाल द्वारा जारी किए गए निर्देशों के अनुसार चतुर्थ अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस २१ जून को संपूर्णं जिला में एकसाथ मनाया जाना था। चूंकि यह कार्यक्रम पूर्ण स्वैच्छिक रहा, इसमें शामिल होने के लिए किसी प्रकार की बाध्यता नहीं रही। यही कारण है कि आदिवासी बहुल्य जिले के ग्रामीण अंचलों में पदस्थ शासकीय विद्यालयों के प्राचार्य, शिक्षक एवं अन्य स्टाफ ने लोक शिक्षण संचालनालय के निर्देशों की जमकर धज्जियां उड़ाईं और स्कूलों में मौन अवकाश घोषित कर दिया। ग्रामीण अंचलों में ज्यादातर स्कूलों में बच्चों ने न ही योग किया और निर्धारित स्कूल अवधि में स्कूल में ताला जड़ दिए जाने के कारण बच्चे दोपहर के मध्यान्ह भोजन से भी वंचित रह गए।
पत्रिका टीम 21 जून को जिले के बिछिया विकासखंड के अनेक पंचायतो में योग दिवस पर बच्चों की उपस्थिति जानने के लिए पहुंची लेकिन ज्यादातर स्कूलों में ताला जड़ा रहा। इनमें माध्यमिक शाला केवलारी, प्राथमिक शाला केवलारी, माध्यमिक शाला औघटखपरी, नवीन प्राथमिक शाला औघटखपरी, माध्यमिक शाला सुकतरा, प्राथमिक शाला सुकतरा आदि शामिल हैं। नियमानुसार इन सभी स्कूलों के खुलने की अवधि सुबह 10.30बजे से शाम 4.30 बजे तक है लेकिन सुबह 11.30 बजे ही इन सभी स्कूलों के मुख्य द्वार पर ताला जड़ा रहा।
ये था निर्धारित कार्यक्रम
लोक शिक्षण संचालनालय के निर्देशानुसार जिला, विकासखण्ड एवं पंचायत मुख्यालय में इस प्रकार का कार्यक्रम का आयोजन वृहद रूप से किया जाना था। दी गई जानकारी के अनुसार, सभी सहभागियों की उपस्थिति- 6:30 बजे, अतिथिगण का आगमन 6:45 बजे, मध्यप्रदेशगान- 6:47 बजे, मुख्यमंत्री का संदेश वाचन 6:50 बजे, सामान्य योग अभ्यासक्रम 7 बजे से कार्यक्रम समाप्ति तक होना था। पंचायत स्तर पर शाउमावि, हाईस्कूल, माध्यमिक, प्राथमिक विद्यालय में कर्मचारी जन सामान्य तथा जनप्रतिनिधियों को उपस्थित होना था। उक्त कार्यक्रम के बाद स्कूल प्रबंधन को रोज की तरह निर्धारित अवधि में सुबह 10.30 बजे से अध्यापन कार्य एवं अन्य कार्य संपन्न कराए जाने थे। ग्रामीण इलाकों में सुबह सुबह योग के लिए ज्यादातर बच्चे नहीं आए तो प्रबंधन ने आनन फानन में कार्यक्र्रम मिनटों में संपन्न कराया और घर को रवाना हो गए। स्कूल अवधि में ज्यादातर प्राचार्यों, शिक्षकों एवं अन्य स्टाफ ने छुट्टी का मजा लिया और स्कूलों में ताला जड़ा रहा।

Home / Mandla / बच्चों ने योग किया न मध्यान्ह भोजन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो