scriptगांवो की भी जारी होगी स्वच्छता रैकिंग | Cleanliness ranking will also be released for villages | Patrika News
मंडला

गांवो की भी जारी होगी स्वच्छता रैकिंग

2011 की जनगणना के आधार पर ग्रामीण क्षेत्र के पांच प्रतिशत लोगों का लिया जाएगा फीडबैक

मंडलाAug 29, 2019 / 12:27 pm

Sawan Singh Thakur

गांवो की भी जारी होगी स्वच्छता रैकिंग

गांवो की भी जारी होगी स्वच्छता रैकिंग

मंडला। शहर और नगरीय निकायो की तर्ज पर गांवो को स्वच्छता में नंबर वन पर लाने शासन-प्रशासन द्वारा खास मुहिम शुरू की गई है। अब गांवो को भी स्वच्छता का खिताब मिलेगा। यह संभव हो सकेगा स्वच्छता सर्वेक्षण ग्रामीण के तहत। जिला समन्वयक स्वच्छ भारत मिशन द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार देश व्यापी स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण 14 अगस्त से 30 सितम्बर तक यह अभियान के रूप में चलेगा। जिसमें जिले के चुनिंदा ग्रामों में सर्वेक्षण दल द्वारा ग्रामीण स्वच्छता स्थिति का सीधा आकलन होगा। गांव वाकई में स्वच्छ है या नही, कचरे व दूषित पानी का निपटान सही तरीके से हो रहा है कि नही यह अब ग्रामीण समुदाय अर्थात वहाँ की जनता तय करेंगी। ग्रामीणों द्वारा दिए जाने वाले अभिमत के आधार पर ही यह रैकिंग तय होगी। स्वच्छता की अलख जगाने तीन कैटेगरी मे फीडबैक लिया जाना जिले में शुरू कर दिया गया है। इस अभियान के तहत 2011 की जनसंख्या के आधार पर ग्रामीण क्षेत्र के 5 प्रतिशत लोगों का फीडबैक लिया जा रहा है। स्वच्छता की परीक्षा में पास होने के लिए 100 नंबर में से ग्राम, जनपद व जिला पंचायतो को 35 अंक सिटीजन फीडबैक से जुटाने होंगे। ग्रामीणों से यह फीडबैक लिया जा रहा है कि स्वच्छता सर्वेक्षण के बारे में जागरूकता, क्या स्वच्छ भारत मिशन के तहत आपके गांवो में स्वच्छता में सुधार आया, कूड़ा कचरे का सुरक्षित निपटान के लिए गांव में कोई व्यवस्था है, बेकार पानी के सुरक्षित निपटान के लिए व्यवस्था है या नहीं, यह जानकारी ऑनलाईन जुटाई जा रही है।
जिले में लगभग 20 ग्रामो का रेण्डमली सर्वेक्षण होगा तथा लगभग 46236 लोगो से फीडबैक लेने का लक्ष्य तय किया गया है तथा इस अभियान में विद्यालय, आंगनबाडी, स्वास्थ्य केन्द्र, हाट बाजार, धार्मिक स्थल, मंदिर, मस्जिद, चर्च, ओर गुरूद्वारा शामिल किए गए हैं।
यह रहेगा अंको का गणित
इस अभियान में हर गांव, कस्बा तभी स्वच्छता में खरे माने जाएंगे, जब अंक तालिका में पास होगे। इसमें शौचालय की उपलब्धता, शौचालय के उपयोग पर 5-5 अंक, सार्वजनिक स्थलो पर प्लास्टिक, कूडे के सुरक्षित निपटान की स्थिति में 10 अंक, सार्वजनिक स्थलो पर जमा दूषित पानी के सुरक्षित निपटान की स्थिति में 10 अंक व 35 अंक अभिमत के शामिल किए गए हें। इसमें ग्रामसभा ओर सामूहिक चर्चा के 20 अंक, ऑनलाइन के तहत प्रक्रिया के 05 व व्यक्तिगत साक्षात्कार के 10 अंक शामिल किए गए हैं।
ऐसे मिलेंगें अंक
इस अभियान के तहत स्वच्छता के हकीकत को जानने के लिए तीन घटकों को शामिल किया गया है। विभागो द्वारा स्वच्छता के प्रति चलाई जा रही सेवाओं व लक्ष्यों के आधार पर 35 प्रतिशत अंक मिलेंगें ओर 30 अंक प्रत्यक्ष अवलोकन के मिलेंगें, जिसे भारत सरकार से नामांकित एजेंसी के माध्यम से उनकी स्वच्छता टीम तय करेंगी। जिले की स्वच्छता रैकिंग धारणीय बनायेे जाने हेतु विगत दिवस जिला कलेक्टर जगदीश चन्द्र जटिया की अध्यक्षता में व मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत तन्वी हुडडा की उपस्थिति में लाईन विभाग के साथ आयोजित बैठक में सभी जिला अधिकारियो को स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण के उददेश्य अनुसार प्रभावी क्रियान्वयन के लिए निर्देश दिए गए हैं। इस मुहिम में खासकर स्कूल शिक्षा विभाग, स्वास्थ्य विभाग, पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग, लोक स्वास्थ्य एवं यांत्रिकी विभाग, मलेरिया उन्मूलन ईकाई इत्यादि को मैदानी स्तर पर सर्वेक्षण के मापदण्ड पूर्ति के लिए अवगत कराया गया है। स्वच्छ भारत मिशन के व्यापक प्रचार-प्रसार को दृष्टिगत करते हुए मप्र शासन द्वारा जारी निर्देशो के अनुपालन में लोक चित्र से स्वच्छता संवाद अभियान अगस्त से 2 अक्टूबर तक विशेष अभियान के तौर पर स्वच्छता की निरन्तरता के लिए जन जागरूकता के लिए स्थानीय लोक शैली को स्वच्छता आधारित दीवाल पेन्टिंग प्रत्येक ग्राम में चित्रात्मक संदेश को आमजन तक पहुँचाए जाने के लिए स्व-सहायता समूह में से चित्रकारी में रूचि रखने वाली प्रशिक्षित महिलाओं के माध्यम से किया जाएगा। गौरतलब है कि जिला स्तर पर आयोजित 21 अगस्त को लोक चित्र से स्वच्छता संवाद प्रशिक्षण में ब्लाक स्तर से नामांकित लोक चित्रकारों का प्रशिक्षण में बनाई गई पेन्टिंग में से 4 पेन्टिग का चयन कलेक्टर मंडला व कौर टीम द्वारा किया गया, ये चारों पेन्टिंग मानक पेन्टिंग के रूप में जिले के हर गाम में चित्रांकित होगी।
दीवाल पेन्टिंग के है मुख्य चार विषय
सब करे शौचालय का उपयोग
शौचालय उपयोग से स्वस्थ्य जीवन
सही समय पर हाथ धुलाई
कूड़े-कचरे का सही निपटान।

Home / Mandla / गांवो की भी जारी होगी स्वच्छता रैकिंग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो