scriptहाइवे के निर्माण ने ला दिया जल संकट | construction of highway brought water crisis | Patrika News
मंडला

हाइवे के निर्माण ने ला दिया जल संकट

पाइप मरम्मत के लिए भी नहीं रहते कर्मचारी

मंडलाJun 24, 2022 / 12:23 pm

Mangal Singh Thakur

हाइवे के निर्माण ने ला दिया जल संकट

हाइवे के निर्माण ने ला दिया जल संकट

बीजाडांडी. नेशनल हाइवे 30 में बीजाडांडी में नाली निर्माण का कार्य किया जा रहा है। धीमी रफ्तार और लापरवाही पूर्वक निर्माण ने स्थानीय लोगों की दिक्कतें बढ़ा दी है। जानकारी के अनुसार मुख्यालय में वर्तमान में कंपनी द्वारा सड़क मार्ग के दोनो ओर नाली निर्माण का कार्य किया जा रहा है। जिसमें प्रधानमंत्री जल जीवन मिशन के तहत डली पाइप लाइन जगह-जगह से टूट रही है जिसमें बारिश का गंदा पानी पाइप लाइन में जा रहा हैं।
राजमार्ग निर्माण के बाद जीडीसीएल कंपनी मुख्यालय में नाली निर्माण का कार्य करा रही है। जिसकी खुदाई जेसीबी मशीन से की जा रही है और जिस जगह में नाली की खुदाई हो रही है। वहीं से प्रधानमंत्री जल जीवन मिशन की नलजल पाइप लाइन पूरे गांव में डली हुई है। खुदाई के दौरान पाइप लाइन को तोड़ दिया जाता है जिसके कारण बारिश व घरों के निस्तार का गंदा पानी सीधे घरों में जा रहा है।
गांव में पेयजल की होती है समस्या

नाली निर्माण के कारण जब भी पाइप लाइन टूटती है तो पानी का दबाव कम हो जाता है और आगे के मोहल्ले के घरों में पानी नहीं जा पाता है जब मरम्मत कार्य होता है तब भी पेयजल सप्लाई बंद कर दी जाती है जिसके कारण गांव में पेयजल की समस्या बन जाती हैं।

गंभीर बीमारी की आशंका

गर्मी के मौसम में सूखा होने के कारण फूटी पाइप लाइन से गंदा पानी नहीं जाता था। लेकिन वर्तमान में बारिश प्रारंभ हो चुकी है और अब पेयजल की फूटी लाइन में बारिश का गंदा पानी भी जा रहा है। अभी मुख्यालय में नलजल योजना के 500 से भी अधिक कनेक्शन है और इसमे से सड़क के दोनों ओर के लगभग 250 कनेक्शन में बारिश का गंदा मिला हुआ पानी लोगों के घरों में पहुंच रहा है। जो कभी भी गंभीर बिमारी का रूप ले सकता हैं।
पीएचई विभाग का नहीं ध्यान
नाली खुदाई के दौरान जब पाइप लाइन टूटती है तो उसको जोड़ने की जिम्मेदारी जल जीवन मिशन योजना के ठेकेदार व कर्मचारी या पीएचई विभाग की है। क्योंकि यह योजना अभी ग्राम पंचायत के हैंडओवर नहीं की गई है। लेकिन चलते कार्य के दौरान ही ठेकेदार व उनके कर्मचारी मुख्यालय छोड़कर लापता हो गए है जिससे पाइप लाइन टूटने पर पूरी जिम्मेदारी ग्राम पंचायत बीजाडांडी को आ गई है और पंचायत ही रख-रखाव का कार्य कर रहा है।
जब भी नाली खुदाई का कार्य होता है में स्वंय वहां खड़े हो कर बताता हूं। फिर भी जेसीबी मशीन से हमेशा ही पाइप लाइन तोड़ दी जाती है। जिससे लोगों को पानी की समस्या बन जाती है।
प्रेम बर्मन, नलजल ऑपरेटर।
पाइप लाइन टूटने पर हम व स्थानीय मजदूरों से ही मरम्मत कार्य करा रहे है जिससे लोगों को पीने के लिए पानी मिल रहा है। जिम्मेदार विभाग ध्यान नहीं दे रहा है।
मान सिंह, नलजल ऑपरेटर।

Home / Mandla / हाइवे के निर्माण ने ला दिया जल संकट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो