scriptतारीख बढ़ाते रहे प्रचार-प्रसार नहीं किया, पिछले वर्ष के मुकाबले कम पंजीयन हुए | Didn't keep extending the date, didn't do publicity, less registration | Patrika News
मंडला

तारीख बढ़ाते रहे प्रचार-प्रसार नहीं किया, पिछले वर्ष के मुकाबले कम पंजीयन हुए

कोई बता रहा कम उत्पादन तो कोई बता रहा सर्वर की समस्या

मंडलाMar 12, 2023 / 08:18 pm

Mangal Singh Thakur

तारीख बढ़ाते रहे प्रचार-प्रसार नहीं किया, पिछले वर्ष के मुकाबले कम पंजीयन हुए

तारीख बढ़ाते रहे प्रचार-प्रसार नहीं किया, पिछले वर्ष के मुकाबले कम पंजीयन हुए

मंडला. पेट से संबंधित बीमारी के उपचार के लिए जिला अस्पताल पहुंचने वाले मरीजों को संपूर्ण सुविधा नहीं मिल पा रही है। अस्पताल में लगी सोनीग्राफी की मशीन शोपीस बन कर रह गई हैं। यहां रेडियोलॉजिस्ट की कमी होने के कारण पिछले 14 माह से सोनीग्राफी मशीन का उपयोग नहीं हो सका है। जानकारी के अनुसार जिला अस्पताल में रेडियोलॉजिस्ट के तीन पद स्वीकृत है। जिसमें वर्षों से कार्यरत एक मात्र रेडियोलॉजिस्ट डॉक्टर करूणा मर्सकोले ने स्वैच्छिक सेवानिवृति योजना के लिए आवेदन देने के बाद जनवरी 2022 से सेवाएं बंद कर दी है। इसके बाद से रेडियोलॉजिस्ट की कमी पूरी नहीं हो सकी है।
आलम यह है कि पेट संबंधित समस्या लेकर जाने वाले मरीजों की जांच ही जिला अस्पताल में पूरी नहीं हो रही है। मजबूरी में निजी चिकित्सकों व निजी सेंटर में जाकर सोनोग्राफी करानी पड़ रही है। बताया गया कि अभी रिकार्ड में मंडला में एक रेडियोलॉजिस्ट का पद भरा है, जिसके कारण मंडला को प्राथमिकता नहीं मिल रही है। जानकारी के अनुसार 300 बिस्तरीय जिला अस्पताल में मंडला के साथ ही बालाघाट, डिंडोरी के मरीज भी उपचार के लिए पहुंचते हैं। लेकिन दूर-दूर से आने वाले मरीजों को ना ही विशेषज्ञ चिकित्सक मिल पा रहे हैं ना ही महंगे-महंगे उपकरणों से जांच ही हो पा रही हैं। जांच के लिए गरीबों को भटकना पड़ रहा है। जिला अस्पताल के मेटरनिटी विंग में सोनोग्राफी मशीन स्थापित है, इस मशीन से स्त्री रोग विशेषज्ञ इलाज के लिए जांच करती है। लेकिन पेट संबंधी मरीजों को जांच के लिए मेडिकल या अन्य स्थानो में जाना पड़ रहा है।

Home / Mandla / तारीख बढ़ाते रहे प्रचार-प्रसार नहीं किया, पिछले वर्ष के मुकाबले कम पंजीयन हुए

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो